Saturday, April 27, 2024
Advertisement

क्या है Wi-Fi 7 टेक्नोलॉजी, जो बदल देगी वायरलेस कनेक्टिविटी की दुनिया? मिलेगी 40Gbps की इंटरनेट स्पीड

Wi-Fi 7 को दुनिया के सबसे बड़े कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो (CES 2024) में पेश किया गया है। यह फ्यूचरिस्टिक वायरलेस टेक्नोलॉजी मोबाइल डिवाइसेज को रॉकेट की स्पीड में इंटरनेट और डेटा ट्रांसफर की आजादी देगी। इस टेक्नोलॉजी के साथ लाखों डिवाइसेज इस साल लॉन्च किया जा सकता है।

Harshit Harsh Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: January 11, 2024 12:41 IST
Wi Fi 7, WiFi Alliance, CES 2027, Wi-Fi CERTIFIED 7- India TV Hindi
Image Source : WIFI ALLIANCE Wi-Fi 7 को CES 2024 में पेश किया गया है। यह लेटेस्ट टेक्नोलॉजी रॉकेट की स्पीड में डेटा ट्रांसफर कर सकती है।

Wi-Fi 7 or Wi-Fi Certified 7 : दुनिया के सबसे बड़े कंज्यूमर इलेक्ट्रनिक्स शो (CES) 2024 में कई टेक्नोलॉजी और इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनियां अपने नए प्रोडक्ट्स पेश कर रहे हैं और फ्यूचर प्रोडक्ट्स को शोकेस कर रहे हैं। अमेरिका के लास वेगस में आयोजित इस मेगा टेक इवेंट में नेक्स्ट जेनरेशन की वायरलेस टेक्नोलॉजी को पेश किया गया। इस टेक्नोलॉजी की खास बात यह है कि इसमें बिना किसी वायर के भी सुपरफास्ट इंटरनेट एक्सेस और डेटा ट्रांसफर किया जा सकता है। Wi-Fi अलायंस ने इस लेटेस्ट वायरलेस कनेक्टिविटी टेक्नोलॉजी को Wi-Fi 7 नाम दिया है। ऐसा कहा जा रहा है कि यह नई टेक्नोलॉजी वायरलेस कनेक्टिविटी की दुनिया में क्रांति ला सकती है।

क्या है Wi-Fi 7?

Wi-Fi Alliance ने इस नई वायरलेस टेक्नोलॉजी का एक वीडियो शेयर किया है, जिसके मुताबिक, यह पिछले वर्जन यानी Wi-Fi 6E के मुकाबले चार गुना तेजी से इंटरनेट डेटा ट्रांसफर कर सकती है। इसमें मल्टी-लिंक ऑपरेशन फीचर मिलता है, जो 320MHz चैनल और 4K क्वाडरेचर एम्प्लीट्यूड मॉड्यूलेशन को सपोर्ट करता है। आसान भाषा में कहा जाए तो इस टेक्नोलॉजी के जरिए आप हाई स्पीड इंटरनेट एक्सेस कर सकते हैं।

यह वायरलेस टेक्नोलॉजी लेटेस्ट IEEE (इंस्टीट्यूट ऑफ इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियर्स) स्टैंडर्ड यानी IEEE 802.11be पर काम करेगी। इसमें 40Gbps तक की स्पीड में इंटरनेट और डेटा एक्सेस किया जा सकता है, जो मौजूदा Wi-Fi 6E के 10Gbps के मुकाबले चार गुना ज्यादा है। इस टेक्नोलॉजी पर आधारित वाई-फाई राउटर इस साल लॉन्च किए जाएंगे, जिसे लगाने के बाद आप अपने घर में 6G की स्पीड से इंटरनेट चला सकेंगे।

Wi-Fi 7

Image Source : WI-FI ALLIANCE
Wi-Fi 7 को CES 2024 में पेश किया गया है। यह लेटेस्ट टेक्नोलॉजी रॉकेट की स्पीड में डेटा ट्रांसफर कर सकती है।

Wi-Fi 7 में क्या है खास?

वाई-फाई 7 में मल्टी लिंक ऑपरेशन (MLO) का सपोर्ट मिलता है। इस फीचर को लैटेंसी को कम करने के लिए डिजाइन किया गया है, जिसकी वजह से स्टेबल इंटरनेट सिगनल मिलते रहेंगे। Wi-Fi अलायंस के मुताबिक, इसके जरिए नेटवर्क से कनेक्टेड डिवाइस में बिना किसी रोक-टोक के कई फ्रिक्वेंसी बैंड में डेटा ट्रांसफर होता रहेगा।

Wi-Fi 7 में 320MHz तक की बैंडविथ मिलती है, जो पिछले वर्जन के मुकाबले दोगुना ज्यादा है। Wi-Fi 6E में 160Hz तक की बैंडविथ मिलती है। इस नई टेक्नोलॉजी के जरिए पिछले वर्जन के मुकाबले 20 प्रतिशत तेजी की दर से डेटा ट्रांसफर होगा। यह नई टेक्नोलॉजी 4K 1024-QAM (क्वाडरेचर एम्पलिट्यूड मॉड्यूलेशन) पर आधारित है।

इन डिवाइस को करेगा सपोर्ट

CES 2024 में कई डिवाइस पेश किए गए हैं, जो Wi-Fi 7 वायरलेस कनेक्टिविटी फीचर को सपोर्ट करते हैं। मोबाइल प्लेटफॉर्म्स की बात करें तो Qualcomm Snapdragon 8 Gen 3 में इसका सपोर्ट मिलता है। iQOO 12, Oppo Find X7 Series, Asus ROG Phone 8 Series, Samsung Galaxy S24 Series में इस प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है। इन स्मार्टफोन में 40Gbps तक की स्पीड से इंटरनेट एक्सेस किया जा सकता है। हालांकि, इसके लिए डिवाइस को Wi-Fi 7 सपोर्ट वाले वायरलेस राउटर से कनेक्ट करना पड़ेगा।

लैपटॉप और पीसी की बात करें तो intel के लेटेस्ट 14th Gen Core अल्ट्रा प्रोसेसर में पहले से ही Wi-Fi 7 स्टैंडर्ड का सपोर्ट मिलता है। एप्पल के डिवाइसेज की बात करें तो इस साल लॉन्च होने वाले आईफोन, आईपैड आदि में यह लेटेस्ट वायरलेस टेक्नोलॉजी का सपोर्ट मिलेगा। Wi-Fi अलायंस की मानें तो इस साल 233 मिलियन यानी 23.3 करोड़ डिवाइसेज Wi-Fi 7 कनेक्टिविटी के साथ मार्केट में आ सकते हैं।

यह भी पढ़ें- क्या है Starlink की डायरेक्ट-टू-सेल सर्विस? बिना नेटवर्क के मोबाइल में चलेगा इंटरनेट, कर पाएंगे कॉल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें Explainers सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement