Monday, May 20, 2024
Advertisement

क्या आपके स्मार्टफोन की स्क्रीन भी हो जाती है ब्लैक आउट? ये हो सकते हैं 4 बड़े कारण, खुद से करें ठीक

स्मार्टफोन की स्क्रीन ब्लैक आउट हो जाती है तो इसका मतलब यह नहीं है कि आपको फोन खराब हो गया है। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। आइए आपको बताते हैं वे 4 बड़े कारण जिनकी वजह से स्मार्टफोन की बैटरी ब्लैक आउट हो जाती है। आप इस समस्या को खुद से ठीक कर सकते हैं।

Written By: Gaurav Tiwari
Published on: March 30, 2023 13:03 IST
screen blackout in Smartphone causes of blackout of smartphone, smartphone blackout, smartphone Tips- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो स्मार्टफोन की स्क्रीन कई वजहों से ब्लैक आउट होती है।

What is the Cause of Phone Blackout: स्मार्टफोन में कई बार स्क्रीन ब्लैकआउट होने की समस्या देखी जाती है। वैसे तो यह समस्या सामान्यतौर पर पुराने स्मार्टफोन में देखने को मिलती है लेकिन कई बार यह नए स्मार्टफोन में भी आ जाती है। स्क्रीन ब्लैकआउट एक ऐसी समस्या है जिसमें चलते चलते फोन की स्क्रीन काली पड़ जाती है और कुछ मिनट के बाद यह ठीक भी हो जाती है। एंड्रॉयड स्मार्टफोन में यह समस्या आम है लेकिन कई बार लोग इसके लिए सर्विस सेंटर भी चले जाते हैं। 

आपको बता दें कि अगर आप कुछ बातों का ध्यान रखें तो इस समस्या से खुद-ब-खुद निकल सकते हैं। हालांकि आपको यह जानना होगा कि आखिर फोन की स्क्रीन ब्लैक आउट क्यों होती है, इसके कारण क्या हैं। आइए जानते हैं स्क्रीन ब्लैकआउट होने के कुछ बड़े कारण

क्षमता से ज्यादा ऐप्स का होना: कई बार लोग अपने स्मार्टफोन्स की क्षमता यानी मेमोरी कैपेसिटी से अधिक उसमें ऐप्स को इंस्टाल कर लेते हैं इससे स्मार्टफोन की वर्किंग कैपेसिटी पर बड़ा फर्क पड़ता है। ओवरलोडेट ऐप्स और कम मेमोरी की वजह से भी स्क्रीन ब्लैक आउट हो जाती है। इसलिए फोन्स में जरूरी ऐप्स ही रखें. जिन ऐप्स को आप इस्तेमाल नहीं करते उन्हें हटा दें।

पुराने ऐप्स: ऐप्स समय के साथ आउट डेटेड हो जाते हैं। हो सकता है कि आपके फोन में कुछ ऐसे ऐप्स हों जो पुराने हो चुके होगें और वे अब आपके स्मार्टफोन के साथ कम्पैटिबल नहीं होंगे। इस वजह से भी स्क्रीन बार बार ब्लैक आउट हो जाती है।

माइक्रोएसडी भी एक बड़ा कारण: अगर आप अपने स्मार्टफोन में माइक्रो एसडी कार्ड इस्तेमाल करते हैं तो इससे भी फोन में समस्या आ सकती है। कार्ड में डेटा ट्रांसफर करने से कई बार वायरस भी फोन में आ जाते हैं और इससे स्क्रीन ब्लैकआउट होने लगती है। 

बैटरी में दिक्कत:  बैटरी में समस्या की वजह से भी स्मार्टफोन की स्क्रीन ब्लैक आउट हो जाती है। कई बार बैटरी वो पावर स्मार्टफोन को नहीं दे पाती जिसकी जरूरत होती है और इससे स्क्रीन ऑफ हो जाती है। अगर स्क्रीन ब्लैक आउट की समस्या ऐप्स नहीं हैं तो फिर आपको बैटरी चेक करवाना चाहिए।

स्क्रीन ब्लैक आउट की समस्या को ऐसे सुधारें

अगर फोन की बैटरी बार बार ब्लैक आउट हो रही है तो आपको इन टिप्स को फॉलो करना चाहिए....

  1. उन ऐप्स को तुरंत अन-इंस्टाल कर दें जिन्हें कुछ दिन पहले ही इंस्टाल किया हो।
  2. बार बार स्क्रीन ब्लैक आउट होने पर फोन को रीसेट कर दें।
  3. रीसेट करने के बाद भी ब्लैक आउट की समस्या बनी हुई है तो स्मार्टफोन को सेफ मोड पर चलाएं।
  4. बैटरी वीक होने पर बैटरी को पूरी तरह से डाउन न होने दें। 

यह भी पढ़ें- बेचना है पुराना स्मार्टफोन तो सिर्फ फैक्ट्री रीसेट से नहीं चलेगा काम, इन बातों पर जरूर दें ध्यान

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement