Saturday, April 27, 2024
Advertisement

सिर्फ इन लोगों को भेजा गया Emergency Alert Message, OK करने से पहले जान लें इसका मतलब

स्मार्टफोन यूजर्स को अचानक इमरजेंसी अलर्ट का मैसेज मिला। अगर आपको भी इस तरह का अलर्ट मैसेज मिला है तो आपको बता दें कि भारत सरकार एक टेस्टिंग कर रही है जिसमें बिना नेटवर्क के मैसेज भेजने की सुविधा को चेक किया जा रहा है। अगर आपको भी अलर्ट आया है तो आपको चिंता करने के कोई जरूरत नहीं है।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: September 15, 2023 13:47 IST
Emergency Alert, Emergency Alert, Government of India, Emergency Alert, emergency alert severe, emer- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो भारत सरकार की तरफ से भेजा जा रहा है इमरजेंस अलर्ट मैसेज। इस मैसेज में किसी तरह का रिप्लाई करने की जरूरत नहीं है।

आज स्मार्टफोन यूजर्स को अचानक एक इमरजेंसी मैसेज का अलर्ट मिला है। इस अलर्ट के मिलते ही कई स्मार्टफोन यूजर्स हैरत में पड़ गए जबकि कई लोग इस बात से अनजान हैं कि आखिर यह किस तरह का इमरजेंसी अलर्ट है। अगर आपके पास भी इस तरह का अलर्ट मैसेज आया है तो आपको बता दें कि सरकार इस समय एक अलर्ट सिस्टम की टेस्टिंग कर रही है और इसी को परखने के लिए लोगों को मैसेज सेंड किया जा रहा है। अभी तक मिली जानकारी के मुताबिक जो लोग एयरटेल का सिम यूज करते हैं उन्हें Emergency alert: Severe का मैसेज मिला है। 

आपको बता दें कि भारत सरकार के दूरसंचार विभाग द्वारा सेल ब्रॉडकास्टिंग सिस्टम के माध्यम से भेजा गया सैंपल मैसेज है। अगर आपको इसका अलर्ट मिला है तो आप इसे इग्नोर कर दें। इस पर किसी भी तरह की कार्रवाई की जरूरत नहीं है। यह अलर्ट मैसेज टेस्ट पैन-इंडिया इमरजेंसी अलर्ट सिस्टम की तरफ से सेंड किया जा रहा है। इस अलर्ट मैसेज का एक मात्र उद्देश्य किसी आपदा के समय लोगों को अलर्ट देना है।

अलर्ट मैसेज का क्या है मतलब?

आपको सबसे पहले बता दें कि अलर्ट मैसेज आने पर किसी भी तरह से घबराने या फिर पैनिक होने की जरूरत नहीं है। यह मैसेज पैन इंडिया इमरजेंसी अलर्ट सिस्टम का पार्ट है और इसे National Disaster Management Authority की तरफ से तैयार किया जा रहा है । इस मैसेज का उद्देश्य इमरजेंसी के समय लोगों को बिना किसी परेशानी तुरंत अलर्ट भेजना है। 

मैसेज में लिखी हुई थी ये बात

अलर्ट मैसेज emergency alert: Severe टाइटल दिया हुआ था। इसके बाद मैसेज में लिखा हुआ था कि  यह भारत सरकार के दूरसंचार विबाग द्वारा सेल ब्रॉडकास्टिंग सिस्टम के माध्यम से भेजा गया एक नमूना परीक्षण संदेश है। कृपया इस संदेश पर ध्यान न दें क्योकि इस पर आपकी ओर से किसी कार्रवाई की आवश्यकता नहीं है। यह संदेश राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा कार्यान्वित किए  जा रहे अखिल भारतीय आपात अलर्ट सिस्टम को जांचने हेतु भेजा गया है। इस सिस्टम का उद्देश्य सार्वजनिक सुरक्षा को बढ़ाना और आपात की स्थिति के दौरान अलर्ट मैसेज भेजना है। 

अगर आप इस पर ओके करते हैं तो इसके बाद आपको एक और पॉप मैसेज मिलता है जिसमें लिखा गया कि आपको अभी अलर्ट मैसेज भेजा जा रहा है। क्या आप भविष्य में अलर्ट मैसेज पाना चाहते हैं या नहीं? इस पॉप अप मैसेज में आपको यस या फिर नो के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 

यह भी पढ़ें- iPhone 15 की भारत में आज से शुरू हो रही है प्री-बुकिंग, जानें प्री-ऑर्डर टाइमिंग और प्राइसिंग

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement