Friday, June 14, 2024
Advertisement

Facebook में फिर हुई सेंधमारी, खतरे में लाखों यूजर्स का निजी डेटा

Facebook के लाखों यूजर्स का डेटा खतरे में है। एक रिसर्च एजेंसी ने ऐसे ही डेटा ब्रीच का पता लगाया है, जिसमें लाखो यूजर्स का निजी डेटा ऑनलाइन लीक हो गया है।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: June 10, 2024 23:15 IST
Facebook Data Breach- India TV Hindi
Image Source : FILE Facebook Data Breach

Facebook में एक बार फिर से बड़ा डेटा ब्रीच हो गया है, जिसकी वजह से लाखों यूजर्स का निजी डेटा साइबर अराधियों के हाथ लग गया है। दिल्ली बेस्ड साइबर सिक्योरिटी रिसर्चर्स ने इस बड़े डेटा ब्रीच का पता लगाया है। रिसर्चर्स ने पाया कि फेसबुक यूजर्स के 1 लाख लाइन से ज्यादा फ्रेश यूजर डेटा ऑनलाइन डेटा ब्रीच फोरम पर दिखे हैं। इस डेटा में यूजर्स के नाम, पता, ई-मेल आईडी, फोन नंबर जैसी सेंसेटिव डिटेल्स शामिल हैं।

1 लाख से ज्यादा यूजर्स का डेटा लीक

IANS की रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली की एक नॉन-प्रॉफिट ऑर्गेनाइजेशन CyberPead ने फेसबुक के इस बड़े डेटा लीक का पता लगाया है। उन्हें 1 लाख से ज्यादा फ्रेश डेटा ऑनलाइन फोरम पर मिले हैं। साइबर सिक्योरिटी फोरम के मुताबिक, इस डेटा में यूजर्स का पूरा नाम, प्रोफाइल आईडी, ई-मेल आईडी और लोकेशन की डिटेल शामिल हैं।

हालांकि, अभी तक फेसबुक और उसकी पैरेंट कंपनी Meta की तरफ से इस डेटा ब्रीच को लेकर कोई कमेंट नहीं किया गया है। इसके अलावा फेसबुक यूजर्स के डेटा में सेंधमारी करने वालों की पहचान भी नहीं हो पाई है। CyberPeace का कहना है कि अभी इस डेटाब्रीच की जांच की जा रही है, ताकि साइबरक्रिमिनल ग्रुप, एक्टिविस्ट या कोई मलिशस एंटिटी का पता चल सके। जिस तरह से फेसबुक या उसके सिस्टर सोशल प्लेटफॉर्म के यूजर्स का डेटा लीक हो रहा है, यह कंपनी की छवि को धूमिल कर रहा है।

पहले भी लीक हो चुकी डेटा

Facebook के भारत ही नहीं पूरी दुनिया में करोड़ों यूजर्स हैं। इस डेटा ब्रीच की वजह से लाखों यूजर्स का निजी डेटा डार्क वेब में घूमेगा, जिसके जरिए साइबर अपराधी लोगों को टारगेट कर सकते हैं। रिसर्चर्स का कहना है कि इस तरह का डेटा ब्रीच सामने आने के बाद सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की छवि धूमिल हो रही है। फेसबुक के यूजर्स का डेटा पहली बार लीक नहीं हुआ है इससे पहले भी भारी मात्रा में फेसबुक के लाखों यूजर्स का निजी डेटा लीक हो चुका है, जिसे लेकर फेसबुक ने पहले माफी भी मांगी है।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement