Monday, May 27, 2024
Advertisement

WhatsApp पर फर्जी काल करने वाले जाएंगे जेल! आपको करना होगा ये छोटा सा काम

आज के समय में वॉट्सऐप एक जरूर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बन चुका है। वॉट्सऐप में पिछले कुछ समय में स्कैम और फर्जी कॉल्स के मामले तेजी से बढ़े हैं। अगर आपको कोई स्पैम कॉल या फिर इस तरह का फ्रॉड वाला मैसेज आता है तो आप अब स्कैमर्स को सीधे जेल भेज सकते हैं, इसके लिए आपको बस एक छोटा सा काम करना होगा।

Written By: Gaurav Tiwari
Published on: March 29, 2024 22:18 IST
Chakshu, Cyber criminals, WhatsApp Spam calls, WhatsApp spam call, WhatsApp spam message- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो कोई फेक कॉल या फिर फेक मैसेज आने पर आप सरकारी पोर्टल पर शिकायत कर सकते हैं।

आज के समय में वॉट्सऐप एक जरूरी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बन चुका है। वॉट्सऐप ने हमारे कई तरह के कामों को बेहद आसान बना दिया है, हालांकि पिछले कुछ वक्त में इस ऐप में एक बड़ी समस्या भी देखने को मिली है। तेजी से बढ़ते इंटरनेट और स्मार्टफोन के इस्तेमाल के साथ साथ फ्रॉड और स्कैम के मामले भी तेजी से बढ़े हैं। हैकर्स और साइबर क्रिमनल्स फ्रॉड के लिए अब वॉट्सऐप का भी सहारा ले रहे हैं। पिछले कुछ समय में वॉट्सऐप में फर्जी काल के जरिए ठगी के कई मामले सामने आए हैं जिन्होंने वॉट्सऐप यूजर्स की सेफ्टी पर कई सवाल खड़े कर दिए हैं। 

अगर आपको भी वॉट्सऐप पर किसी भी तरह के फर्जी कॉल आते हैं और आप इसको लेकर चिंतित हैं तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। अब आप आसानी से वॉट्सऐप पर आने वाली फर्जी काल की शिकायत करके कॉलर को या फिर मैसेज करने वाले को सीधे जेल भेज सकते हैं। आइए बताते हैं कि इसके लिए आपको क्या करना है। 

ये सरकारी पोर्टल करेगा आपकी मदद

वॉट्सऐप पर कई बार स्कैमर्स और साइबर क्रिमिनल्स फर्जी काल और एसएमएस करते हैं और इससे कई बार लोग ठगी का शिकार भी हो जाते हैं। अब सोशल मीडिया पर ऐसी समस्याओं से निपटने के लिए और आपकी मदद करने के लिए एक सरकारी पोर्टल आ चुका है। आपको बता दें कि टेलिकॉम डिपार्टमेंट ने अब साइबर क्राइम और साइबर फ्रॉड से निपटने के लिए एक नया सरकारी पोर्टल चक्षु को शुरू कर दिया है। इस पोर्टल को विजिट करके आप फ्रॉड कॉल या फिर फ्रॉड मैसेजेज की शिकायत कर सकते हैं। 

अगर आपको नहीं मालूम तो बता दें कि चक्षु एक ऐसा सरकारी पोर्टल है जिसमें आप अपने वॉट्सऐप पर बैंक अकाउंट, केवाइसी अपडेट, पेमेंट ट्रांसफर, प्राइज विनर, गैस कनेक्शन, बिजली कनेक्शन, सैक्सटॉर्शन जैसे स्पैम से जुड़े कॉल या फिर मैसेज की डायरेक्ट शिकायत कर सकते हैं। 

इस तरह से करें ऑनलाइन शिकायत

  1. वॉट्सऐप पर आने वाले फ्रॉड मैसेज या फिर कॉल की शिकायत के लिए आपको सबसे पहले संचार साथी की वेबसाइट https://sancharsaathi.gov.in/ पर जाना होगा। 
  2. यहां पर आपको Citizen Centric Services का ऑप्शन मिलेगा इस पर क्लिक करें। 
  3. अब आपको नेक्स्ट स्टेप में Report Suspected Fraud Communication पर क्लिक करना होगा।
  4. अब आपको Continue For Reporting पर क्लिक करना होगा जिसके बाद एक फॉर्म मिलेगा। 
  5. इस फॉर्म में उस फर्जी कॉल या फिर वॉट्सऐप मैसेज के बारे में डिटेल से जानकारी देना होगा। 
  6. अब आपको एक फ्रॉड लिस्ट मिलेगी जिसमें आपको अपनी शिकायत चुननी होगी। 
  7. नेक्स्ट स्टेप में आपको फर्जी कॉल या फिर मैसेज का स्क्रीनशॉट अपलोड करना होगा। 
  8. शिकायत की डिटेल देने के बाद आपको अपना मोबाइल नंबर और नाम भी देना पड़ेगा। 
  9. अब आपको लास्ट स्टेप में एक कैप्चा कोड फिल करना होगा जिसके बाद आपको OTP सेंड किया जाएगा। 
  10. ओटीपी वैरिफिकेशन के बाद आपको फॉर्म सबमिट कर देना है। 

यह भी पढ़ें- iPhone में नहीं मिलता एंड्रॉयड फोन का ये सबसे बेसिक फीचर, क्या आप जानते हैं?

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement