Saturday, April 27, 2024
Advertisement

iPhone में नहीं मिलता एंड्रॉयड फोन का ये सबसे बेसिक फीचर, क्या आप जानते हैं?

ऐपल आईफोन अपने महंगे दाम के साथ साथ अपने प्रीमियम लुक और तगड़े सिक्योरिटी फीचर्स के लिए जाना जाता है। अधिकांश लोग इसे सेफ्टी को ध्यान में रखकर खरीदते हैं। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि लाख रुपये के आईफोन में एंड्रॉयड स्मार्टफोन में मौजूद रहने वाला बेसिक सिक्योरिटी फीचर मिसिंग रहता है।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: March 29, 2024 21:56 IST
Apple, iPhone, pattern lock feature, pattern lock not available in iphone, Tech news- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो ऐपल आईफोन में नहीं देता एंड्रॉयड स्मार्टफोन का बेसिक सिक्योरिटी फीचर।

ऐपल आईफोन दुनियाभर में अपने प्रीमियम लुक और फीचर्स के लिए जाना जाता है। अधिकांश लोग इसके सेफ्टी फीचर्स के लिए ही इसे खरीदना पसंद करते हैं। आईफोन में कई ऐसे धमाकेदार फीचर्स मिलते हैं जो दूसरे किसी और ब्रांड के स्मार्टफोन में नहीं मिलते। आपने इसके खास फीचर्स के बारे में तो कई सारी बातें सुनी होंगी लेकिन, क्या आपको यह पता है लाख रुपये में आने वाले आईफोन में एक ऐसा बेसिक फीचर नहीं मिलता जो लगभग सभी दूसरे स्मार्टफोन में आता है।

आईफोन खरीदने की चाहत हर किसी की होती है और इसे खरीदने के लिए लोग तरह तरह से जुगाड़ करते हैं। आईफोन अपने तगड़े फीचर्स के लिए फेमस है, वो भी खासतौर से सिक्योरिटी फीचर्स के लिए। लेकिन आपको ये जानकारी हैरानी होगी कि आईफोन एक सबसे बेसिक सिक्योरिटी फीचर मिसिंग रहता है जो सभी एंड्रॉयड स्मार्टफोन में पाया जाता है। 

iPhone में नहीं मिलता ये बेसिक फीचर

हम जिस बेसिक फीचर की बात कर रहे हैं वह है सिक्योरिटी पैटर्न फीचर। आपको बता दें कि दुनियाभर के लगभग सभी एंड्रॉयड स्मार्टफोन में चाहे वह सबसे सस्ता फोन या फिर सबसे मंहगा फोन हो सभी में सिक्योरिटी पैटर्न फीचर पाया जाता है। एंड्रॉयड स्मार्टफोन को लॉक करने का यह एक बेसिक फीचर है। लेकिन ऐपल अपने किसी भी आईफोन में एंड्रॉयड  स्मार्टफोन का यह बेसिक पैटर्न फीचर नहीं देता। 

बता दें कि ऐपल अपने आईफोन को लॉक अनलॉक करने के लिए यूजर्स को केवल पास को, फिंगरप्रिंट या फिर फेस आईडी का ही ऑप्शन देता है। आईफोन यूजर्स को पैटर्न लॉक फीचर नहीं मिलता।आइए आपको बताते हैं कि आखिर ऐपल आईफोन में पैटर्न लॉक फीचर क्यों नहीं देता है। 

इस वजह से नहीं दिया जाता ये फीचर

दरअसल एक रिसर्च के मुताबिक पैटर्न अनलॉक को पासकोड की तुलना में याद रखना बेहद आसान होता है और इसके साथ ही पैटर्न लाक को एक्सेस करना भी आसान होता है। अगर कोई शख्स एक बार भी आपको पैटर्न क्रिएट करते हुए देख ले तो वह इसे आसानी से याद रख सकता है और बाद उसका इस्तेमाल कर आपके फोन को एक्सेस कर सकता है। वहीं दूसरी तरफ पासकोड को जल्दी से डाला जा सकता है और इसे किसी दूसरे के लिए तुरंत याद रखना भी बेहद मुश्किल है। 

यह भी पढ़ें- ओप्पो का Satellite Edition स्मार्टफोन हुआ लॉन्च, बिना नेटवर्क होगी कॉल और मैसेज, जानें इसकी कीमत

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement