Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

Jio के आगे फेल हुए Airtel-VI, कंपनी से जुड़े 41 लाख से ज्यादा नए यूजर्स, जानें बाकी का हाल

रिलायंस जियो देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी है। ट्राई की लेटेस्ट रिपोर्ट के मुताबिक जनवरी 2024 के महीने में जियो के यूजर्स बेस में भारी बढ़ोतरी हुई है। इस महीने जियो के प्लेटफॉर्म से 41 लाख से अधिक नए यूजर्स जुड़े। वोडाफोन आइडिया का इस महीने भी बुरा हाल रहा।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: April 04, 2024 8:36 IST
Airtel, Jio, Reliance Jio, TRAI, VI, Vodafone Idea, Jio users, number of Jio users- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो जनवरी का महीना जियो के लिए शानदार रहा।

रिलायंस जियो, एयरटेल, वोडाफोन आइडिया और बीएसएनएल देश की चार प्रमुख टेलिकॉम कंपनी हैं। हालांकि यूजर्स बेस के मामले में रिलायंस जियो बाकी सब पर भारी पड़ती है। जियो के पास इस समय सबसे ज्यादा यूजर्स मौजूद हैं और लगातार इनकी संख्या में इजाफा हो रहा है। ट्राई की तरफ से जारी की गई नई रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है कि जनवरी के महीने में जियो के 41.78 लाख नए यूजर्स जुड़े हैं। 

पिछले कुछ महीनों में भारत में वायरलेस सर्विस का इस्तेमाल करने वालों की संख्या भी तेजी से बढ़ी है। जनवरी 2024 तक भारत में वायरलेस सर्विस का इस्तेमाल करने वालों की संख्या 1160.71 मिलियन तक पहुंच गई जबकि दिसंबर 2023 में यह संख्या 1158.49 मिलियन ही थी। एक महीने में वायरलेस सर्विस इस्तेमाल करने वाले यूजर बेस में 0.19% की बढ़ोतरी हुई। 

जियो के आगे फेल हुए Airtel-VI

जनवरी का महीने जियो के लिए सबसे शानदार रहा। इस महीने कंपनी ने अपने साथ 41.78 लाख यूजर्स जोड़े। एयरटेल ने बी अपने साथ लाखों ग्राहक जोड़े लेकिन जियो की तुलना में यह संख्या काफी कम रही। एयरटेल ने जनवरी 2024 में अपने साथ 7.52 लाख नए यूजर्स ऐड किए। ट्राई की रिपोर्ट के मुताबिक इस समय एयरटेल इस्तेमाल करने वालों की संख्या 38.24 करोड़ पहुंच गई है। 

वीआई देश की तीसरी सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी है। जियो और एयरटेल के लिए जहां जनवरी का महीना शानदार रहा वहीं वीआई के लिए नया साल भी नुकसान भरा रहा। नए साल में कंपनी ने नए ग्राहक तो जुड़े ही नहीं बल्कि कई लाख ग्राहकों ने कंपनी का साथ छोड़ दिया। जनवरी 2024 में कुल 15.2  लाख यूजर्स ने वीआई की सर्विस को छोड़ दिया। अब वीआई के पास कुल 22.15 करोड़ यूजर्स हैं। 

ग्रामीण क्षेत्रों में बढ़ी संख्या

जनवरी के महीने में ग्रामीण और शहरी दोनों ही क्षेत्रों में वायरलेस ग्राहकों की संख्या बढ़ी है। शहरी क्षेत्रों में वायरलेस ग्राहकों की संख्या 633.96 मिलियन पहुंच गई है जबकि वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में मोबाइल फोन इस्तेमाल करने वालों की संख्या 525.05 मिलियन पहुंच गई है। जनवरी के महीने में करीब 12.36 मिलियन यूजर्स ने मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी के लिए रिक्वेस्ट डाली।

यह भी पढ़ें- आईक्यू ने लॉन्च किया iQOO 12 का Desert Red Anniversary Edition, इस दिन से शुरू हो रही है SALE

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement