Monday, May 20, 2024
Advertisement

Google ने पेश किया क्रोम का पेड वर्जन, क्या अब ब्राउजिंग के लिए देने पड़ेंगे पैसे? जानें कीमत और फायदे

गूगल अपने यूजर्स को कई तरह के सर्विसेस देता है। आज गूगल क्रोम सबसे बड़ा ब्राउजिंग प्लेटफॉर्म बन चुका है। अगर आप गूगल क्रोम इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए काम की खबर है। कंपनी ने अब गूगल क्रोम का पेड वर्जन भी यूजर्स के लिए पेश कर दिया है। क्रोम के पेड वर्जन में यूजर्स को कई तरह की सर्विसेस मिलेंगी।

Written By: Gaurav Tiwari
Published on: April 14, 2024 16:28 IST
Google, Google Chrome, chrome, google chrome enterprise, google chrome enterprise premium- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो गूगल क्रोम का पेड वर्जन कंपनी ने किया लॉन्च।

अगर आप स्मार्टफोन या फिर लैपटॉप का इस्तेमाल करते हैं तो जरूरी आपने गूगल क्रोम का इस्तेमाल किया होगा। गूगल क्रोम आज के समय में सबसे बड़ा ब्राउजिंग प्लेटफॉर्म बन चुका है। दुनिया भर में करोड़ों लोग इसका इस्तेमाल करते हैं। गूगल समय समय में अपने यूजर्स की सहूलियत के लिए क्रोम ब्राउजर में नए नए अपडेट्स लाता रहता है। अब कंपनी ने एक एक नई सर्विस पेश कर दी है। 

आपको बता दें कि गूगल ज्यादातर प्लेटफॉर्म में यूजर्स फ्री में गूगल क्रोम का इस्तेमाल करते है। लेकिन, अब इस सिस्टम में कंपनी कुछ बदलाव के मूड में नजर आ रही है। गूगल ने अपने क्रोम ब्राउजर का एक नया एंटरप्राइज प्रीमियम वेरिएंट पेश किया है जिसमें यूजर्स को फ्री और पेड दो ऑप्शन्स दिए जाएंगे। 

डेटा को प्रोटेक्ट करेगा गूगल एंटरप्राइज प्रीमियम

बता दें कि क्रोम एंटरप्राइज प्रीमियम एक पेड सर्विस है। अगर आप इसका इस्तेमाल करते हैं तो यूजर्स को कुछ एक्स्ट्रा फीचर्स मिलेंगे। गूगल क्रोम का यह नया पेड वर्जन यूजर्स को मैलवेयर अटैक, फिशिंग अटैक से सुरक्षित रखेगा। इसके साथ ही यूजर्स को इसमें साइबर अटैक्स का भी खतरा नहीं रहेगा। गूगल क्रोम का पेड वर्जन यूजर्स को ऑनलाइन डेटा को भी सुरक्षित रखेगा। 

क्रोम का यह पेड वर्जन नॉर्मल रेगुलर यूजर्स के लिए ज्यादा फायदेमंद नहीं है लेकिन यह कॉर्पोरेट कंपनियों और व्यवसाय करने वाले लोगों के लिए अधिक उपयोगी और फायदेमंद हो सकता है। गूगल के इस कदम के बाद अब लोगों को डेटा सिक्योरिटी के लिए थर्ड पार्टी ऐप्स या फिर सॉफ्टवेयर पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। अब यूजर्स को अपने सिस्टम में ही डेटा प्रोटेक्शन का टूल मिलेगा। 

गूगल एंटरप्राइज प्रीमियम में आटो अपडेट्स की सुविधा

गूगल के मुताबिक यूजर्स के डेटा को सुरक्षित रखने के लिए गूगल एंटरप्राइज प्रीमियम में आटोमैटिक अपडेट्स की सुविधा मिलेगी। अगर आसान भाषा में आपको बताएं तो गूगल एंटरटप्राइज प्रीमियम बड़ी बड़ी कंपनियों और बिजनेस करने वालों के लिए ही परफेक्ट है। अगर गूगल एंटरप्राइज प्रीमियम के कीमत की बात करें तो इसके लिए यूजर्स को 6 डॉलर यानी करीब 500 रुपये प्रतिमाह खर्च करने पड़ेंगे। 

यह भी पढ़ें- jio का 49 रुपये वाला धमाकेदार प्लान, अनलिमिटेड डेटा इस्तेमाल करने का शानदार मौका

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement