Friday, May 10, 2024
Advertisement

AI की मदद से नया फीचर बना रहा गूगल, इमेज को टेक्स्ट में बदल सकेंगे स्क्रीन रीडर

कंपनी क्रोम ब्राउजर में 'रीडिंग मोड' टूल भी ला रही है, जिसकी घोषणा उसने मार्च में की थी। टूल फॉन्ट को बड़ा कर और डिस्ट्रैक्शन को दूर कर छात्रों के लिए टेक्स्ट को पढ़ना आसान बना देगा।

Gaurav Tiwari Edited By: Gaurav Tiwari
Updated on: June 24, 2023 7:39 IST
Google, Tech news, Tech news in Hindi, artificial intelligence- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो गूगल के इस फीचर से कई यूजर्स को बड़ी मदद मिलने वाली है।

Google AI New Feature: गूगल एआई की मदद से एक ऐसा टूल बना रहा है जो स्क्रीन रीडर यूजर्स के लिए काफी फायदेमंद होगा। अब स्क्रीन रीडर पर निर्भर रहने वाले लोग आसानी से पीडीएफ को भी रीड कर पाएंगे। गूगल की तरफ से कहा गया कि स्क्रीन रीडर के लिए पीडीएफ को सुलभ बनाने के लिए वह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से बिल्ट इन क्रोम ब्राउजर फीचर बना रहा है। 

कंपनी क्रोमओएस पर क्रोम ब्राउजर में पीडीएफ के लिए इमेज को टेक्स्ट में बदलने की क्षमता वाले फीचर को ऐड करने वाली है। इसका मतलब है कि जिस पीडीएफ में ऑल्ट टेक्स्ट नहीं है, उसमें भी स्क्रीन रीडर इमेज को टेक्स्ट में बदलकर उसे पढ़कर सुना सकता है।

कई भाषाओं में आएगा यह फीचर

कंपनी 'गेट इमेज डिस्क्रिप्शन' फीचर का विस्तार कर रही है।  गूगल के अनुसार, इमेज डिस्क्रिप्शन क्रोऐशियन, चेक, डच, इंग्लिश, फिनिश, फ्रेंच, जर्मन, हिंदी, इंडोनेशियाई, इतालवी, नॉर्वेजियन, पुर्तगाली, रूसी, स्पेनिश, स्वीडिश और तुर्की में उपलब्ध हैं।

कंपनी क्रोम ब्राउजर में 'रीडिंग मोड' टूल भी ला रही है, जिसकी घोषणा उसने मार्च में की थी। टूल फॉन्ट को बड़ा कर और डिस्ट्रैक्शन को दूर कर छात्रों के लिए टेक्स्ट को पढ़ना आसान बना देगा। रीडिंग मोड सभी कंप्यूटरों पर क्रोम ब्राउजर के लिए भी उपलब्ध होगा। कंपनी ने कहा कि रीडिंग मोड और इमेज-टू-टेक्स्ट दोनों आने वाले महीनों में शुरू हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें- इंटरनेट स्पीड में भारत ने लगाई लंबी छलांग, ग्लोबल रैंकिंग में 56वें नंबर पर पहुंचा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement