Monday, April 22, 2024
Advertisement

Google Map बचाएगा आपकी गाड़ी का महंगा तेल, कंपनी ने लॉन्च किया सबसे तगड़ा फीचर

अगर आप भी अपने व्हीकल्स से कहीं बाहर जाते समय गूगल मैप का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। अब गूगल मैप आपकी गाड़ी की तेल की खपत को भी कम करेगा। गूगल ने अपने करोड़ों भारतीय यूजर्स के लिए एक नया फीचर लॉन्च किया है जो फ्यूल सेविंग का काम करेगा।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: December 13, 2023 12:25 IST
google map, fuel saving, बेस्ट फीचर, स्पेसिफिकेशन, बचत, three new privacy feature, android- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो गूगल मैप में आया नया फीचर।

Fuel saving feature in Google Map: टेक जायंट गूगल अपने यूजर्स को कई तरह की सर्विस उपलब्ध कराता है। गूगल अपनी सभी ऐप्लिकेशन को समय समय पर नए फीचर्स के साथ अपग्रेड करता रहता है। गूगल ने अब गूगल मैप पर एक ऐसा फीचर दिया है जिससे आपको आर्थिक लाभ होने वाला है। गूगल ने भारतीय यूजर्स के लिए गूगल मैप में फ्यूल सेविंग फीचर दे दिया है। इसकी मदद से आप अपनी गाड़ी में तेल की खपत को कम कर सकेंगे। 

आपको बता दें कि अभी तक गूगल मैप का फ्यूल सेविंग्स फीचर अमेरिका के साथ साथ कनाडा और यूरोप के यूजर्स के लिए उपलब्ध था। अब कंपनी ने इसे भारतीयों के लिए लिए भी उपलब्ध करा दिया है। गूगल ने इस फीचर को सितंबर 2022 में जोड़ा था।

बता दें कि गूगल मैप का यह फीचर फ्यूल या एनर्जी का अंदाजा देता है। यानी आप जिस रूट से जा रहे हैं उस रूट पर कितना फ्यूल खर्च होगा इसकी जानकारी आपको गूगल मैप पर ही पता चल जाएगी। गूगल मैप फ्यूल खत्म होने का अंदाजा उस रूट पर मौजूद ट्रैफिक के आधार पर लगाता है। 

गूगल मैप दिखाएगा दो रूट

गूगल मैप एक दूसरा रूट भी अपने यूजर्स को दिखाएगा जिसमें ट्रैफिक कम हो और आप जल्दी से पहुंच सके। दोनों ही रूट पर लगने वाले फ्यूल खर्च को गूगल मैप डिस्प्ले करेगा। अब यह यूजर पर निर्भरत करता है कि वह कौन सा रूट चुनेगा। 

अगर आप गूगल मैप पर फ्यूल एनर्जी फीचर को डिसेबल कर देते हैं तो आपको मैप पर एक ही रूट दिखाई देगा। इसके बाद फ्यूल की होने वाली खपत की जानकारी भी आपको नहीं मिलेगी। आपको बता दें कि अभी ग्रीन लीफ के साथ आपको यह फीचर देखने को मिलता है।

यह भी पढ़ेंः MacBook Air M1 पर आया धमाकेदार ऑफर, 47 हजार रुपये डिस्काउंट के साथ मिल रहा प्रीमियम लैपटॉप 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement