Friday, May 24, 2024
Advertisement

Google Photos में आ रहा कमाल का फीचर, Drive की स्टोरेज जल्दी फुल होने की टेंशन खत्म!

Google Photos के लिए जल्द ही बड़े काम का फीचर आने वाला है। यह फीचर यूजर्स के गूगल ड्राइव की स्टोरेज को फुल होने से बचाएगा। गूगल के इस फीचर को फिलहाल बीटा वर्जन में देखा गया है।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Published on: April 12, 2024 21:52 IST
Google Photos- India TV Hindi
Image Source : FILE Google Photos में आ रहा कमाल का फीचर

Google Photos में जल्द नया फीचर जुड़ने वाला है, जो यूजर्स की बड़ी टेंशन को खत्म कर सकता है। गूगल फोटोज के जरिए यूजर्स के स्मार्टफोन के फोटोज गूगल ड्राइव क्लाउड स्टोरेज में अपलोड होते हैं, जिसकी वजह से स्टोरेज जल्दी फुल हो जाती है। गूगल फोटोज का यह नया फीचर यूजर्स की स्टोरेज फुल होने वाली टेंशन को कम कर सकता है। गूगल फोटोज के इस फीचर को फिलहाल बीटा वर्जन में देखा गया है।

आ रहा Storage Saver फीचर

गूगल अपने यूजर्स को इस नए फीचर के जरिए राहत दे सकता है। इस फीचर को 'स्टोरेज सेवर' के नाम से देखा गया है। यह फीचर यूजर्स द्वारा अपलोड किए गए फोटो और मीडिया फाइल को कंप्रेस कर देगा, जिसकी वजह से गूगल ड्राइव की स्टोरेज को खाली किया जा सकेगा। PiunkiaWeb के मुताबिक, गूगल फोटोज के इस फीचर को 6.78 वर्जन में रिकवर स्टोरेज ऑप्शन के साथ देखा गया है। गूगल फोटोज के छिपे हुए कोड्स में यह फीचर पाया गया है।

टिप्सटर द्वारा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर किए गए स्क्रीनशॉट के मुताबिक, यूजर्स को Google Photos के Manage Storage मैन्यू में Recover Storage हेडर के साथ इस फीचर को देखा जा सकता है। इस ऑप्शन में Convert Photos to Storage Saver नाम का एक नया ऑप्शन दिखेगा, जो मौजूदा ओरिजीनल क्वालिटी को स्टोरेज सेवर क्वालिटी में कन्वर्ट कर देगा। इसकी वजह से ज्यादा स्पेस लेने वाले फोटो को कंप्रेस करके उसकी फाइल साइज कम की जा सकेगी।

15GB फ्री स्टोरेज

बता दें Google Photos ऐप में यूजर्स अपनी यादों को सुरक्षित रखते हैं। गूगल ड्राइव में 15GB क्लाउड स्टोरेज फ्री में दी जाती है। स्टोरेज फुल होने के लिए यूजर्स को Google One सब्सक्रिप्शन प्लान में स्वीच करना पड़ता है। गूगल ड्राइव में फोटोज के साथ-साथ Gmail एवं अन्य फाइल सेव होते हैं। स्टोरेज फुल होने के बाद यूजर्स के ई-मेल पर मेल आने में भी दिक्कत आती है।

हालांकि, Google Photos की सेटिंग्स में फोटो अपलोड फीचर ऑन करने के बाद ही डिवाइस के फोटोज एवं अन्य मीडिया फाइल्स को गूगल के क्लाउड स्टोरेज में अपलोड किया जा सकता है। इस फीचर को डिसेबल करने के बाद यूजर के डिवाइस की फाइलें गूगल ड्राइव में अपलोड नहीं होती हैं। इस फीचर के आने के बाद यूजर्स को क्वाउड स्टोरेज जल्दी फुल होने की टेंशन खत्म हो जाएगी।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement