Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Google ने लिया बड़ा एक्शन! Play Store से हटाए 17 Apps, स्मार्टफोन से आप भी तुरंत कर दें डिलीट

गूगल ने प्ले स्टोर पर मौजूद कई ऐप्स पर सख्त कार्रवाई की है। गूगल की तरफ से ऐसी 17 ऐप्स के खिलाफ एक्शन लिया गया है जो लोगों को शार्ट टर्म के लिए लोन प्रवाइड कराती थीं। गूगल ने ऐसी ऐप्स को गूगल प्ले स्टोर से हटा दिया है। अगर आपने भी इन ऐप्स का इस्तेमाल किया है तो तुरंत ही इन्हें डिलीट कर दें।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: December 12, 2023 8:47 IST
Google Play Store , Play Store, Google, Tech news, Tech news in Hindi, Loan app- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो गूगल प्ले स्टोर से गूगल ने हटाई कई सारी ऐप्स।

डिजिटल दुनिया के क्षेत्र में लगातार बढ़ते ऑनलाइन फ्रॉड और स्कैम के मामलों पर रोक लगाने के लिए अब गूगल ने बड़ा कदम उठाया है। टेक जायंट ने गूगल प्ले स्टोर से 17 खतरनाक ऐप्स को हटा दिया है। इन सभी ऐप्स पर यूजर्स का डेटा चोरी करने, फ्रॉड से ठगी करने के आरोप में कार्रवाई की है। अगर आप ने भी इन ऐप्स को डाउनलोड करके इस्तेमाल किया है तो आज ही फोन से डिलीट कर दें। अगर आप इनका इस्तेमाल करते हैं तो आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है।

रिपोर्ट के मुताबिक बताया जा रहा है कि गूगल ने जिन ऐप्स को हटाया है वे यूजर्स के मोबाइल से पर्सनल डेटा को चोरी कर रहे थे और इसके साथ ही ये जासूसी का काम भी करते थे। कंपनी ने जिन ऐप्स पर कार्रवाई की है वे यूजर्स को लोन देने का काम करते थे। 

आपको बता दें कि पिछले कुछ दिनों में इजी लोन प्रवाइड कराने के नाम पर धोखाधड़ी और ठगी के कई मामले सामने आए हैं। इस तरह के फ्रॉड पर रोक लगाने के लिए गूगल उन ऐप्स पर नजर रख रहा है जियो ग्राहकों को आर्थिक लाभ देने का काम करते हैं। जिन ऐप्स पर कार्रवाई की गई है उन पर यह भी आरोप है कि ऐप इंस्टालेशन के दौरान वह यूजर्स की वह जानकारी भी हांसिल करते थे जिसकी जरूरत नहीं होती थी। 

गूगल की तरफ से प्ले स्टोर से जिन 17 ऐप्स को हटाया गया है उनमें यह भी आरोप है कि वह लोन देने के बाद तय नियम से अधिक इंट्रेस्ट चार्ज वसूल रहे थे। इतना ही नहीं कई यूजर्स ने इन ऐप्स पर उत्पीड़न और धमकी देने का भी आरोप लगाया है। इस तरह के ऐप्स से बचाव के लिए सरकार भी कई बार सतर्क कर चुकी है अब गूगल ने सख्ती शुरू कर दी है। 

गूगल ने इन ऐप्स को हटाया

  1. EasyCash
  2. TrueNaira
  3. 4S Cash
  4. Finupp Lending
  5. Rápido Crédito
  6. Cartera grande
  7. Instantáneo Préstamo
  8. Go Crédito
  9. Préstamos De Crédito-YumiCash
  10. PréstamosCrédito
  11. FlashLoan
  12. CrediBus
  13. Cashwow
  14. EasyCredit
  15. GuayabaCash
  16. Amor Cash
  17. AA Kredit

यह भी पढ़ें- पॉवरफुल फीचर्स के साथ आज iQOO 12 5G की होगी एंट्री, लॉन्च से पहले जानें क्या कुछ इसमें होगा खास

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement