Saturday, April 27, 2024
Advertisement

भारत ने चीन को दिया 440 वोल्ट का झटका, लैपटॉप-टैबलेट पर लगाई रोक, जानें कारण और असर

सरकार ने एक नोटिस जारी करते हुए HSN 8741 कैटेगरी में आने वाले लैपटॉप, टैबलेट और पर्सनल कंप्यूटर पर रोक लगा दी है। भारत के इस निर्णय से ड्रैगन को बड़ा झटका लगा है। बता दें कि HSN8741 इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स की वह कैटेगरी है जिसमें अल्ट्रा स्मॉल डिजाइनिंग वाले कंप्यूटर और सर्वर आते हैं।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: August 03, 2023 15:33 IST
Import, Make in India, Laptop Import, China, India, Hindi Samachar, Hindi Nation News- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो भारत के इस कदम से चीन को भारी नुकसान पहुंच सकता है।

भारत ने पड़ोसी देश चीन को बड़ा झटका दिया है। केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए चानीज लैपटॉप और टैबलेट के आयात पर रोक लगा दी है। मोदी सरकार ने चीनीज लैपटॉप, ऑल इन वन पर्सनल कंप्यूटर के साथ टैबलेट, अल्ट्रा स्मॉल फॉर्म फैकट्र कंप्यूटर के आयात को तत्काल प्रभाव से रोक दिया है। इस संबंध में केंद्र सरकार  की तरफ से नोटिस भी जारी की गई है। 

आपको बता दें कि सरकार ने एक नोटिस जारी करते हुए HSN 8741 कैटेगरी में आने वाले लैपटॉप, टैबलेट और पर्सनल कंप्यूटर पर रोक लगा दी है। भारत के इस निर्णय से ड्रैगन को बड़ा झटका लगा है। बता दें कि HSN8741 इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स की वह कैटेगरी है जिसमें अल्ट्रा स्मॉल डिजाइनिंग वाले कंप्यूटर और सर्वर आते हैं। अभी तक आप बेहद आसानी से इन प्रोडक्ट को बाहर से मंगवा सकते थे। 

सरकार ने क्यों लगाई पाबंदी

दरअसल कई बड़ी टेक दिग्गज कंपनियां चीन जैसे देशों में भारत में लैपटॉप, टैबलेट के साथ साथ सर्वर की सप्लाई करती हैं। हालांकि अब मोदी सरकार देश में लैपटॉप, कंप्यूटर और सर्वर की मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देने की कोशिश में है यानी सरकार मेक इन इंडिया को बढ़ावा देने का प्लान बना चुकी है। इसी को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने चीनीज लैपटॉप, टैबलेट और सर्वर के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया है।  सरकार के इस फैसले से लोकल मैन्युफैक्चरिंग यूनिट को जमकर बढ़ावा मिलेगा और इसके साथ ही इंपोर्ट पर बैन लगाने के बाद इसका असर इकोनॉमी पर भी देखने को मिलेगा.

आपको बता दें कि किसी भी प्रोडक्ट के आयात को प्रतिबंधित करने का मतलब यह होता है कि उस प्रोडक्ट को मंगवाने के लिए सरकार की तरफ से खास इजाजत की जरूरत होगी। रिपोर्ट के मुताबिक सरकार ने कुछ सूक्ष्म कंप्यूटर, बड़े कंप्यूटर और कुछ खास प्रोसेसिंग मशीनों को भी आयात के प्रतिबंध की श्रेणी पर रखा है। 

यह भी पढ़ें- iPhone 15 Pro और iPhone 15 Pro Max में होंगे बड़े बदलाव, मिलेंगे ये नए फीचर्स

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement