Friday, May 10, 2024
Advertisement

मोबाइल यूजर्स के लिए सरकार ला रही है Unique ID Number, जानें इससे क्या होगा फायदा

अगर आप मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए बड़ी खबर है। सरकार जल्द ही अब मोबाइल यूजर्स के लिए एक यूनिक आईडी नंबर लाने जा रही है। यह मोबाइल यूनिक आईडी नंबर आयुष्मान भारत डिजिटल स्वास्थ्य अकाउंट की तरह काम करेगा। इसमें मोबाइल यूजर्स की कई अहम जानकारियां होंगी।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: November 08, 2023 6:15 IST
Tech news, dot, Unique, customer ID, mobile phone, subscribers, mobile phone subscribers, DOT, sim c- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो यूनिक मोबाइल आईडी नंबर से फ्रॉड को रोकने में भी मदद मिलेगी।

Unique ID Number for mobile users: अगर आप मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए बेहद काम की खबर है। आपको जल्द ही एक यूनिक आईडी नंबर मिल सकता है। भारत सरकार की तरफ से मोबाइल सब्सक्राइबर को एक खास तरह का आईडी नंबर दिया जा सकता है। ये यूनिक आईडी मोबाइल यूजर्स के लिए एक तरह से आइडेंटिफिकेशन कार्ड की तरह काम करेगा। इस आइडेंटिफिकेशन कार्ड में हमारी फोन कनेक्शन संबंधी सभी तरह की जानकारी शामिल होंगी।

मोबाइल यूनिक आईडी नंबर में कई तरह की जानकारी कलेक्ट होगी, जैसे- मोबाइल यूजर कितने फोन इस्तेमाल करता है, उसके पास कितने सिम हैं, कौन सा सिम एक्टिव है और कौन सा सिम डीएक्टिव हैं। एक यूजर के नाम पर कितने सिम जारी किए गए हैं। द फाइनेंशियल एक्सप्रेस के मुताबिक इस यूनिक आईडी नंबर की मदद से सरकार एक मोबाइल यूजर की अहम जानकारी को एक जगह पर रखेगी ताकि जरूरत पर बस कुछ डिजिट के माध्यम से डिजिट के माध्यम से एक्सेस किया जा सके। 

आयुष्मान भारत डिजिटल स्वास्थ्य अकाउंट की तरह करेगा काम

बताया जा रहा है कि मोबाइल यूजर के लिए ये यूनिक आईडी नंबर 14 नंबर के आयुष्मान भारत डिजिटल स्वास्थ्य अकाउंट की ही तरह होगा। इतना ही नहीं यह यूनिक आईडी नंबर यूजर के आधार कार्ड से डायरेक्ट लिंक होगा। 

आपको बता दें कि आयुष्मान भारत डिजिटल स्वास्थ्य अकाउंट केंद्र सरकार की एक ऐसी व्यवस्था है जिसमें किसी व्यक्टि की मेडिकल हिस्ट्री दर्ज रहती है। आपको बीमारी के समय अपनी पुरानी रिपोर्ट को डॉक्टर के पास ले जाने की जरूरत नहीं होती। डॉक्टर पर ABHA नंबर की मदद से आपकी पुरानी बीमारियों की जानकारी हासिल कर लते हैं। ठीक इसी तरह से यूनिक मोबाइल आईडी नंबर भी काम करेगा। 

फ्रॉड को रोकने में मिलेगी मदद

पिछले कुछ समय में स्पैम कॉल्स और फ्रॉड के मामले तेजी से बढ़े हैं। मोबाइल यूजर्स को डिजिटल फ्रॉड से सुरक्षित रखने के उद्देश्य से यूनिक मोबाइल आईडी नंबर सिस्टम लाया जा रहा है। इस आईडी की मदद से फेक सिम कार्ड और बल्क में लिए जा रहे सिम कार्ड पर नकेल कस सकेगी। यूनिक मोबाइल नंबर आईडी होने से आपके द्वारा लिए गए सिम को आसानी से ट्रैक किया जा सकेगा। बताया जा रहा है कि ये यूनिक आईडी नंबर आपको तब दी जाएगी जब आप नए कनेक्शन के लिए अप्लाई करेंगे। इतना ही नहीं सिम लेते समय आपको इस बात की भी जानकारी देने होगी कि लिया गया सिम कौन इस्तेमाल करेगा।  

यह भी पढ़ें- आईफोन्स पर फूटा डिस्काउंट का टाइम बम, iPhone 12 से लेकर iPhone 14 तक हो गए सस्ते

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement