Thursday, May 09, 2024
Advertisement

कब और कितने बार स्मार्टफोन को Restart करना चाहिए, iOS और एंड्रॉयड के लिए यह है लिमिट

Smartphone Tips and Tricks: स्मार्टफोन हमारी लाइफ का एक बेहद जरूरी गैजेट है। इसके खराब होने पर हमारे कई काम रुक सकते हैं इसलिए जरूरी है कि यह अच्छी तरह से काम करता रहे। आइए आपको बताते हैं कि आप स्मार्टफोन को कितनी बार रिस्टार्ट करना चाहिए।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: July 22, 2023 14:04 IST
Smartphone Tips, Smartphone Restart Tips, When to restart smartphone, Phone Restart In Week, Is it g- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो रिस्टार्ट करने से स्मार्टफोन की मेमोरी भी रिफ्रेश हो जाती है जिससे डिवाइस पहले से बेहतर काम करता है।

Smartphone tips today: स्मार्टफोन आज हमारे जीवन का अभिन्न हिस्सा बन चुका है। फोन कॉल के अलावा स्मार्टफोन का इस्तेमाल पैसे ट्रांसफर करने, पेमेंट करने, सोशल मीडिया के लिए, ऑनलाइन फूड ऑर्डर करने, ट्रेन और बस की टिकट बुक करने समेत की कामों के लिए किया जाता है। अगर स्मार्टफोन किसी कारण से खराब हो जाता है तो इससे हमारे कई जरूरी काम रुक सकते हैं और हमारी परेशानी बढ़ सकती है इसलिए जरूरी है कि यह हमेशा ठीक से चलता रहे। 

कई बार लगातार एक्टिव होने की वजह से स्मार्टफोन की स्पीड सुस्त हो जाती है और वह किसी भी काम के लिए देर से रिस्पांड करता है। ऐसे में अगर आप अपने स्मार्टफोन को रिस्टार्ट करते हैं तो वह ठीक हो जाता है। समय-समय पर स्मार्टफोन को रिस्टार्ट करना बहुत जरूरी होता है। रिस्टार्ट करने से कई बार स्मार्टफोन की छोटी मोटी दिक्कतें और बग ठीक हो जाते हैं। 

मेमोरी रिफ्रेश करने में मिलती है मदद

दरअसल जब स्मार्टफोन रिस्टार्ड होता है तो इससे फोन की मेमोरी रिफ्रेश हो जाती है और इसे नई एनर्जी मिल जाती है। रिस्टार्ट करने से कई बार हल्के फुल्के सॉफ्टवेयर प्रॉब्लम्स भी सॉल्व हो जाती हैं। 

कितनी बार करना चाहिए रिस्टार्ट?

हालांकि कई लोग ऐसे होते हैं जो कभी भी और कई बार अपने स्मार्टफोन को रिस्टार्ट करते। हद से ज्यादा रिस्टार्ट करने से स्मार्टफोन डैमेज हो सकता है। इसलिए आपके लिए यह जानना जरूरी है कि एक फोन को कितने बार रिस्टार्ट करना चाहिए ताकि वह अच्छी तरह से परफॉर्म करता ररहे। अगर एक्सपर्ट की मानें तो एक सप्ताह में कम से कम 3 बार स्मार्टफोन को रिस्टार्ट करना चाहिए। 

क्या है कंपनियों की राय

मोबाइल कम्युनिकेशन कंपनी T-Mobile के मुताबिक आर्ईफोन और एंड्रॉयड स्मार्टफोन को सप्ताह में एक बार जरूर रिस्टार्ट करना चाहिए। वहीं सैमसंग कंपनी का कहना की उनके गैलेक्सी स्मार्टफोन को दिन में एक बार रिस्टार्ट करना जरूरी है। बता दें कि आपको गैलेक्सी स्मार्टफोन में आटो रिस्टार्ट का ऑप्शन मिलता है। 

यह भी पढ़ें- Vodafone Idea ने इन लोगों के लिए लॉन्च किया 107 और 111 रुपये का रिचार्ज प्लान, 31 दिन मिलेगी वैलिडिटी

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement