Monday, April 29, 2024
Advertisement

स्मार्टफोन में बदल जाएं ये 6 चीजें तो रहें सावधान, समझ लें हैक हो गया है आपका फोन!

हमारे डेली रूटीन के कई काम स्मार्टफोन से होते हैं। बैंकिंग से लेकर ऑनलाइन पेमेंट तक पैसे के लेनदेन के काम भी हम फोन से ही करते हैं इसलिए फोन को सेफ रखना बहुत जरूरी है। पिछले कुछ समय में स्मार्टफोन हैक होने के भी मामले सामने आए हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे संकेतों के बारे में बता रहे हैं जिससे फोन हैक होने का पता चलता है।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: March 03, 2024 17:57 IST
Phone hack check, phone hacked, is your phone hacked, hacking safety tips, hacking, smartphone hacke- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो हैक होने की कंडीशन पर फोन खुद ही इस बारे में संकेत देने लगता है।

Ways To Know Your Phone is hacked: आज के समय में स्मार्टफोन बेहज जरूरी गैजेट बन चुका है। बिना स्मार्टफोन के हमारे कई सारे काम ठप पड़ जाते हैं। स्मार्टफोन और इंटरनेट ने हमारी जिंदगी के कई सारे कठिन काम को आसान बना दिया है। स्मार्टफोन और इंटरनेट से हमें जितनी सुविधा मिलती है इनसे उतने ही खतरे भी होते हैं। स्मार्टफोन के जरिए हमारी प्राइवेसी और पर्सनल डेटा के लीक होने का भी खतरा बना रहा है। अगर हम लापरवाही बरतते हैं तो हमारा फोन हैक भी हो सकता है जिससे हमारा बड़ा नुकसा हो सकता है। 

इंटरनेट के तेजी से बढ़ते उपयोग के बीच ऑनलाइन फ्रॉड और ऑनलाइन स्कैम के मामले भी तेजी से बढ़े हैं। स्कैमर्स लोगों को ठगने के नए नए तरीके अपना रहे हैं। इसलिए हमें बेहद सावधान रहने की जरूरत है। पिछले कुछ सालों में स्मार्टफोन हैक होने के भी कई सारे मामले सामने आए हैं। हैकर्स एंड्रॉयड स्मार्टफोन को बेहद आसानी से हैक कर सकते है इसलिए सतर्क रहने की जरूरत है। क्या आप इस बात को जानते हैं कि जब भी हमारा फोन हैक होता है तो स्मार्टफोन खुद इस बात के संकेत देने लगता है। 

आज हम आपको कुछ ऐसे संकेत के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जिससे आप आसानी से यह समझ सकते हैं कि फोन हैक हो गया है। अगर आपको अपने फोन में ये संकेत नजर आ रहे हैं तो आपको अपने पर्सनल डाटा को बेहद संभाल कर रखने की जरूत है। 

स्मार्टफोन का स्लो हो जाना

अगर आप फोन अभी कुछ दिन या फिर कुछ महीने ही पुराना है और अचानक से स्लो हो जाता है तो यह इस बात का संकेत है कि किसी ने आपका फोन हैक कर लिया है। आपको बता दें कि हैकिंग के बाद स्मार्टफोन में कई तरह के प्रोग्राम एक्टिव हो जाते हैं जिसकी वजह से यह स्लो काम करने लगता है। फोन हैक होने पर इंटरनेट स्पीड ठीक होने पर ही ब्राउजिंग काफी स्लो होती है।

फोन का बार बार रिस्टार्ट होना

अगर आपका फोन बार बार अपने आप रिस्टार्ट हो रहा है तो आप समझ जाइए कि आपका स्मार्टफोन हैक हो गया है। अगर फोन किसी ऐप पर काम कर रहे हैं और बार बार होम स्क्रीन आ जाती है तो समझिए की आपका फोन हैक हो गया है। 

बैटरी का जल्द खत्म होना

स्मार्टफोन पुराना होने पर बैटरी जल्दी खत्म हो तो यह एक कॉमन समस्या है लेकिन अगर आपका फोन ज्यादा पुराना नहीं है और बैटरी तेजी से खत्म हो रही है तो यह टेंशन वाली बात है। फोन की बैटरी का अचानक से ड्रेन होना इस बात का संकेत है कि आपके फोन को कोई और कंट्रोल कर रहा है। हैकर्स हैकिंग के दौरान कई तरह के मैलवेयर इंस्टाल कर देते हैं जिससे बैटरी तेजी से खत्म होती है। 

बैंकिंग ट्रांजेक्शन के मैसेज आना

अगर आपने किसी भी तरह की ऑनलाइन शॉपिंग नहीं है लेकिन फिर भी आपको बैंकिंग ट्रांजैक्शन के मैसेज आ रहे हैं तो आपको सावधान हो जाना है। इस तरह के मैसेज इस बात का संकेत हैं कि आपका स्मार्टफोन हैक हो चुका है। इस तरह के मैसेज आने पर आपको तुरंत अपने बैंक से संपर्क करना चाहिए ताकि आपको किसी भी तरह का आर्थिक नुकसान न हो। 

कॉलिंग के दौरान अजीब सी आवाज आना

अगर आपको कॉलिंग के दौरान बार बार अजीब या फिर बीप की आवाज आती है तो हो सकता है कि आपका फोन किसी और के कंट्रोल पर हो और वह आपकी बात रिकॉर्ड कर रहा हो। अगर आपको कोई अजीब आवाज सुनाई देती है तो इसे बिल्कुल भी इग्नोर न करें। 

स्मार्टफोन का ओवर हीट होना

जब भी फोन को अधिक देर तक इस्तेमाल किया जाता है तो वह कई बार गर्म हो जाता है। जब भी फोन में कोई हैवी टास्क किया जाता है तो उस टाइम पर फोन गर्म होना सामान्य बात है। लेकिन अगर आपका फोन नया है और वह सामान्य स्थिति में भी अधिक गर्म हो रहा है तो फिर यह इस बात का संकेत है कि आपको फोन हैक हो गया है। इसलिए अगर थोड़े से भी काम में आपको फोन ओवर हीट हो जाता है तो आपको सावधान रहने की जरूरत है। 

यह भी पढ़ें- Samsung ने चुपके से घटा दी Galaxy S23 5G की कीमत, यहां मिल रहा है तगड़ा डिस्काउंट

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement