Thursday, May 09, 2024
Advertisement

iOS 17 New Feature: आपके आईफोन पर आने वाले हैं ये शानदार फीचर्स, सिक्योरिटी भी हो जाएगी दोगुनी

एप्पल का नया ऑपरेटिंग सिस्टम सॉफ्टवेयर कई सारी नई सुविधाओं और फीचर्स से लैस हो सकता है। यूजर्स को कई नई तरह की सिक्योरिटी और प्राइवेसी फीचर्स मिल सकते हैं। आईफोन यूजर्स के लिए iOS17 के नए फीचर्स गेम चेंगिंग साबित हो सकते हैं।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: September 02, 2023 7:29 IST
iOS 17, Apple iOS 17, iOS 17 news, iOS 17 latest news, iOS 17 new feature, iOS 17 latest update, iOS- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो नए अपडेट्स में यूजर्स को कई सिक्योरिटी फीचर्स मिलेंगे।

pple iPhone iOS 17 Feature: अगर आपके पास एक आईफोन है तो आपके लिए गुड न्यूज है। आईफोन यूजर्स को ऑपरेटिंग सिस्ट में iOS17 में कई बेहतरीन फीचर्स मिलने वाले हैं। iOS17 के ये फीचर्स आपके एक्सपीरियंस को पूरी तरह से बदल सकते हैं। फिलहाल अभी iOs17 के लॉन्च को लेकर एप्पल की तरह से जानकारी नहीं दी गई है लेकिन माना जा रहा है कि एप्पल 12 सितबंर को आईफोन 15 के लॉन्च इवेंट में आईफोन यूजर्स को नया अपडेट दे सकता है। 

माना जा रहा है कि एप्पल का नया ऑपरेटिंग सिस्टम सॉफ्टवेयर कई सारी नई सुविधाओं और फीचर्स से लैस हो सकता है। यूजर्स को कई नई तरह की सिक्योरिटी और प्राइवेसी फीचर्स मिल सकते हैं। आईफोन यूजर्स के लिए iOS17 के नए फीचर्स गेम चेंगिंग साबित हो सकते हैं। आइए आपको बताते हैं iOS17 में मिलने वाले कुछ खास फीचर्स के बारे में...

लिंक ट्रैकिंग सुरक्षा

फोर्ब्स की एक रिपोर्ट की मानें तो iOS 17 में एक सबसे खास फीचर है लिंक ट्रैकिंग प्रोटेक्शन। Apple का लिंक ट्रैकिंग प्रोटेक्शन ऑनलाइन प्रॉइवेसी और डेटा सुरक्षा को मजबूत करता है। आपको बता दें कि लिंक ट्रैकिंग सुरक्षा फीचर वेबसाइट्स को मार्केटिंग के मकसद के लिए अपने यूआरएल में अतिरिक्त जानकारी जोड़ने से रोकती है।

नेम ड्रॉप

अगर आप आईफोन यूजर हैं और अपनी पर्सनल डिटेल या फिर कुछ भी ऑफिशियल डिटेल को लेकर काफी सीरियर है तो iOS 17 का नेम ड्रॉप फीचर काफी काम आने वाला है। अगर आप किसी दूसरे व्यक्ति के साथ सेफली पर्सनल डिटेल शेयर करना चाहते हैं तो नेम ड्रॉप आपकी मदद करेगा। नेम ड्रॉप फीचर एप्पल के एयरड्रॉप फीचर की ही तरह काम करेगा यह पूरी तरह से सुरक्षित होगा क्योंकि यह एनक्रिप्टेड होगा। 

लाइव वॉयसमेल

आईओएस 17 में एप्पल लाइव वॉयसेमल का गजब का फीचर लाने वाला है। इस फीचर में जब कोई आपको वॉयसमेल छोड़ता है तो आप अपनी स्क्रीन में ट्रांसक्रिप्शन के जरिए देख पाएंगे कि आपको कौन कॉल कर रहा है। अगर आप चाहें तो ऑपरेटिंग सिस्टम के नए अपडेट में आपको वॉयस मेल छोड़ते समय कॉल ने की भी सुविधा मिलेगी। 

पासकीज़

पासकीज का फीचर iOS17 का सबसे खास फीचर होने वाला है। इसमें एप्पल आईडी के साथ यूजर को एक पास की दी जाएगी। यानी अब आपको अपने एप्पल अकाउंट पर बार बार लॉगिन आईडी डालने की जरूरत नहीं होगी। आप सिर्फ पास की के जरिए ही अपना अकाउंट लॉग इन कर पाएंगे। 

आटो डिलीट वैरिफिकेशन कोड्स

वैसे तो हमारे नंबर पर आने वाले वन टाइम पासवर्ड का दुरुपयोग करना बेहद मुश्किल है लेकिन पूरी तरह से सुरक्षा के लिए जरूरी है कि उन्हें इस्तेमाल करके डिलीट कर दिया जाए। हालांकि बहुत कम लोग  ही ऐसे हैं जो अपने नंबर से ओटीपी को डिलीट करते हैं। अब ऐप्पल iOS17 में यूजर्स को एक ऐसा फीचर देने वाला है जिसमें वन टाइम पासवर्ड का इस्तेमाल होने के बाद वह अपने आप ही आटोमैटिक डिलीट हो जाएंगे। 

यह भी पढ़ें- चंद्रयान-3 के बाद अब Aditya-L1 की लॉन्चिंग, इन लिंक से घर बैठे देखें ISRO के सूर्य मिशन का लाइव टेलीकास्ट

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement