Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

लॉन्च के बाद खरीदा गया iPhone 15 मेड इन इंडिया होगा!कंपनी की है ये स्ट्रैटेजी

Apple मंगलवार को यानी 12 सितंबर को अपने अमेरिकी मुख्यालय में iPhone 15, अपडेटेड वॉच और AirPods पेश करने जा रही है।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman
Published on: September 12, 2023 15:53 IST
iPhone- India TV Hindi
Image Source : REUTERS आईफोन

एप्पल (Apple) मंगलवार को अपने इवेंट में आईफोन 15 सीरीज की अनाउंसमेंट करने वाला है। इसकी पूरी संभावना है कि लॉन्च के बाद आपके द्वारा खरीदा गया आईफोन मेड इंडिया (made in India iPhone 15) हो सकता है। इससे जुड़े लोगों ने बताया कि एप्पल इंक ने मेड इन इंडिया यानी भारत में बने आईफोन 15 को वैश्विक बिक्री के पहले दिन दक्षिण एशियाई देश और कुछ दूसरे क्षेत्रों में उपलब्ध कराने की योजना बनाई है। हालांकि  iPhone 15s का अधिकांश हिस्सा चीन से आएगा.एनडीटीवी की खबर के मुताबिक, ऐसा पहली बार होगा कि लेटेस्ट जेनरेशन का हैंडसेट, भारत-असेंबल डिवाइस बिक्री के पहले दिन उपलब्ध होगा।

एप्पल की पिछली स्ट्रैटेजी में बदलाव

खबर के मुताबिक,नाम न उजागर करने की शर्त पर जुड़े लोगों ने बताया कि यह भारत की बढ़ती उत्पादन क्षमता को भी रेखांकित करेगा, और दुनिया भर के ग्राहकों को ज्यादातर मेड इन चाइना नए उपकरण बेचने की एप्पल की पिछली स्ट्रैटेजी से एक महत्वपूर्ण बदलाव को दर्शाएगा. नए iPhone 15 के अनविल होने के कुछ दिनों या हफ्तों में बिक्री पर आने की उम्मीद है। क्यूपर्टिनो, कैलिफ़ोर्निया स्थित Apple ने पिछले महीने दक्षिणी तमिलनाडु में सप्लायर फॉक्सकॉन टेक्नोलॉजी ग्रुप की फैक्ट्री में iPhone 15 का प्रोडक्शन शुरू किया। यह पहल अमेरिकी तकनीकी कंपनियों की तरफ से  अपने भारतीय ऑपरेशन और चीन में अपने मुख्य मैनुफैक्चरिंग लोकेशन के बीच अंतर को और कम करने का एक और प्रयास था।

लॉजिस्टिक बाधाएं बन सकती हैं रोड़ा

उनका कहना है कि अप्रत्याशित लॉजिस्टिक बाधाओं के चलते मेड इन इंडिया (made in India iPhone 15) डिवाइस में थोड़ी देरी हो सकती है। हालांकि जब एप्पल (Apple) के प्रतिनिधियों से इस बारे में टिप्पणी का अनुरोध किया गया  तो कोई जवाब नहीं आया। Apple मंगलवार को यानी 12 सितंबर को अपने अमेरिकी मुख्यालय में iPhone 15, अपडेटेड वॉच और AirPods पेश करने जा रही है। नए प्रोडक्ट्स की बिक्री आम तौर पर इवेंट करीब 10 दिन बाद शुरू होती है।

iPhone 15 डिवाइस का सबसे बड़ा अपडेट

लोकल मैनुफैक्चरिंग को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वित्तीय प्रोत्साहन और चीन से परे देखने की एप्पल की स्ट्रैटेजी ने भारत को आईफोन मैनुफैक्चरिंग के लिए तेजी से महत्वपूर्ण बनने में मदद की है। iPhone 15 तीन सालों में डिवाइस का सबसे बड़ा अपडेट होगा। इसमें फुल रेंज के कैमरा सिस्टम में अपग्रेड शामिल है। अगस्त में एप्पल ने लगातार तीसरी तिमाही में बिक्री में गिरावट दर्ज की, जो अमेरिका, चीन और यूरोप जैसे प्रमुख बाजारों में उपभोक्ता मांग में कमी के कारण कम हुई।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement