Wednesday, June 12, 2024
Advertisement

iPhone की Siri हुई पहले से ज्यादा स्मार्ट, UI से लेकर फीचर्स तक में हुए बड़े बदलाव

Apple ने iPhone और एप्पल के डिवाइस में यूज होने वाले वर्चुअल असिस्टेंट Siri को पूरी तरह से बदल दिया है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के इंटिग्रेशन के साथ-साथ Siri के यूजर इंटरफेस में भी यह बदलाव देखने को मिलेगा।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: June 11, 2024 11:51 IST
Siri, WWDC 2024- India TV Hindi
Image Source : APPLE iPhone Siri

WWDC 2024 में Apple ने अपने वर्चुअल असिस्टेंट Siri को पूरी तरह से रिवैम्प कर दिया है। इसके यूजर इंटरफेस को बदलने के साथ-साथ फीचर्स में भी बड़ा बदलाव किया गया है। यही नहीं, वर्ल्ड वाइड डेवलपर्स कांफ्रेंस में कंपनी ने अपने जेनरेटिव AI टूल Apple Intelligence की भी घोषणा की है। एप्पल ने अपने AI टूल के लिए ChatGPT बनाने वाली कंपनी OpenAI के साथ साझेदारी की है।

Siri का नया अवतार

Apple ने Siri के नए वर्जन को WWDC 2024 में पेश किया है, जो पहले के मुकाबले ज्यादा नेचुरल और मददगार होगा। इसमें एप्पल ने अपने जेनरेटिव AI मॉडल एप्पल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल किया है। इसके अलावा Siri को नया यूजर इंटरफेस मिला है और यह डिवाइस के बेजल के पास ग्लो करेगा। यही नहीं, इसमें डिटेल कार्ड भी जोड़ा गया है, जो यूजर को डिटेल्ड जानकारी प्रदान करेगा।

एप्पल ने दावा किया है कि Siri अब यूजर के कॉन्टैक्स्ट को समझ पाएगी। किसी भी जानकारी को दोबारा रिपीट करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आसान शब्दों में कहा जाए तो Siri अब किसी इंसान की तरह एक बार में ही आपकी बातों को समझ जाएगी। उदाहरण के तौर पर अगर आपने सिरी को अपने ड्राइविंग लाइसेंस की फोटो ढूंढ़ने के लिए कहेंगे, तो वो आपके ड्राइविंग लाइसेंस नंबर के साथ-साथ अन्य जानकारी आपको उपलब्ध कराएगी।

Apple ने Siri में App Intents जोड़ा है, जिसकी वजह से यह फर्स्ट पार्टी और थर्ड पार्टी ऐप्स के साथ काम करेगी। उदाहरण के तौर पर अगर आप सिरी से अपने किसी फोटो को एडिट करने के लिए कहेंगे, तो यह आपकी तस्वीर को एडिट कर देगी और इमेज में जो जरूरी एडजस्टमेंट है, वो कर सकती है। Siri का नया अवतार iOS 18 में देखने को मिलेगा, जिसे iPhone में आने वाले कुछ महीनों में रोल आउट किया जाएगा।

Apple Intelligence

एप्पल ने भी अपने जेनरेटिव AI टूल Apple Intelligence की घोषणा की है। एप्पल का यह टूल OpenAI के ChatGPT पर बेस्ड है। एप्पल इंटेलिजेंस को यूजर्स iPhone के साथ-साथ iPad और Mac में भी यूज कर सकेंगे। यह AI टूल iPhone में जेनरेटिव राइटिंग टूल के तौर पर काम करेगा। इसके अलावा यह नोटिपिकेशन को प्रायरिटाइज करने का भी काम करेगा। एप्पल का दावा है कि उसका AI टूल यूजर की प्राइवेसी का ध्यान रखते हुए यूजर के डिवाइस में कोई काम करेगा।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement