Tuesday, May 28, 2024
Advertisement

Jio और Airtel के सामने एक बार फिर 'फेल' हुआ Vi, हुआ लाखों यूजर्स का नुकसान

Jio और Airtel के सामने Vi और BSNL को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है। इन दोनों टेलीकॉम कंपनियों के यूजर्स की संख्यां लगातार कम होती जा रही है। पिछले कुछ महीनों में यही ट्रेंड बना हुआ है। TRAI द्वारा जारी किए गए रिपोर्ट के मुताबिक, जियो ने दिसंबर 2023 में सबसे ज्यादा यूजर्स जोड़े हैं।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: February 22, 2024 21:16 IST
Vodafone Idea- India TV Hindi
Image Source : FILE Jio और Airtel के सामने Vi के यूजर्स एक बार फिर से कम हो गए हैं।

Jio और Airtel के सामने Vodafone-idea को एक बार फिर से लाखों यूजर्स का नुकसान झेलना पड़ा है। TRAI द्वारा शेयर किए गए डेटा के मुताबिक, वोडाफोन-आइडिया (वी) के यूजर्स एक बार फिर से कम हुए हैं। टेलीकॉम कंपनी के यूजर्स पिछले कई महीनों से लगातार कम हो रहे हैं। प्राइवेट टेलीकॉम कंपनी इस साल की दूसरी छमाही में 5G सर्विस लॉन्च करने वाली है। इसके बावजूद कंपनी के सब्सक्राइबर्स की संख्या कम होती जा रही है। वहीं, Airtel और Jio के यूजर्स हर महीने बढ़ रहे हैं।

लाखों यूजर्स का नुकसान

TRAI द्वारा जारी किए गए दिसंबर 2023 के डेटा के मुताबिक, वोडाफोन-आइडिया (Vi) को 13.68 लाख यूजर्स का नुकसान झेलना पड़ा है। वहीं, नवंबर 2023 में भी कंपनी ने 10.73 लाख यूजर्स खोए थे। वहीं, दूसरी तरफ रिलायंस जियो के यूजर्स में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। कंपनी ने दिसंबर में 39.94 लाख नए यूजर्स जोड़े हैं। नवंबर में भी कंपनी ने 34.47 लाख नए यूजर्स जोड़े थे।

देश की दूसरी सबसे बड़ी और पुरानी प्राइवेट टेलीकॉम कंपनी एयरटेल के यूजर्स भी दिसंबर 2023 में बढ़े हैं। कंपनी ने दिसंबर में 18.5 लाख नए यूजर्स जोड़े हैं, जो नवंबर 2023 के मुकाबले थोड़े ज्यादा हैं। ट्राई द्वारा रिलीज किए गए डेटा के मुताबिक, नवंबर 2023 के मुकाबले साल के आखिरी महीने वायरलेस सब्सक्राइबर्स की संख्या 35.78 प्रतिशत बढ़ी है। सभी टेलीकॉम कंपनियों ने मिलकर 43.22 लाख मोबाइल यूजर्स जोड़े हैं।

BSNL ने भी खोए हजारों यूजर्स

पब्लिक सेक्टर की टेलीकॉम कंपनी BSNL की बात करें तो सरकारी कंपनी ने भी दिसंबर 2023 में 1.5 लाख यूजर्स खोए हैं। बीएसएनएल के सब्सक्राइबर्स की संख्यां में भी लगातार गिरावट जारी है। सरकारी टेलीकॉम कंपनी ने दिसंबर में 84 प्रतिशत ज्यादा यूजर्स खोए हैं। 

बता दें कि साल 2022 में हुए 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी में Jio और Airtel के साथ-साथ Vi ने भी हिस्सा लिया था। एयरटेल और जियो ने 2022 के अक्टूबर में अपनी 5G सर्विस लॉन्च कर दी थी। वहीं, Vi ने अब तक अपनी 5G सेवा शुरू नहीं की है, जिसका खामियाजा कंपनी को हर महीने यूजर्स खोकर भुगतना पड़ रहा है। Vi की 5G सेवा शुरू होने के बाद यूजर्स की संख्या में अब के मुकाबले कम गिरावट देखने को मिल सकेगा। दूसरी तरफ, Airtel और Jio ने देश के सभी टेलीकॉम सर्किल में अपनी 5G सेवा शूरू कर चुके हैं।

यह भी पढ़ें - WhatsApp के करोड़ों यूजर्स को जल्द मिलेगा यह खास फीचर, फोटो और वीडियो अपलोड करने से पहले पूछी जाएगी क्वालिटी

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement