Friday, May 10, 2024
Advertisement

सर्विस सेंटर पर फोन देना पड़ सकता है भारी, रिपेयर कराने से पहले कर लें ये जरूरी काम

कई बार हमारे स्मार्टफोन या फिर फोन में खराबी हो आ जाती है, जिसकी वजह से हमें इसे सर्विस सेंटर या रिपेयरिंग शॉप पर देना पड़ जाता है। सर्विस सेंटर पर फोन देने से पहले हमें कुछ बातों का विशेष तौर पर ध्यान दने की जरूरत है। अगर हम थोड़ी सी भी लापरवाली बरतते हैं तो इससे हमारा बड़ा नुकसान होता है।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: November 21, 2023 8:24 IST
Mobile repair, service center, mobile service, mobile service center, smartphone repair, tech tips- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो स्मार्टफोन को सर्विस सेंटर पर देने से पहले कुछ जरूरू बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

Steps before smartphone repair: आज के दौर में स्मार्टफोन हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है। बिना फोन के कुछ घंटे की जिंदगी जीना भी एक मुश्किल काम है क्योंकि इससे हमारे डेली रूटीन के कई जरूरी काम जुड़े चुके हैं। हालांकि कई बार हमारे फोन में खराबी भी आ जाती है जिसकी वजह से हमें उसे सर्विस सेंटर पर देना पड़ता है। लेकिन, कभी भी स्मार्टफोन को सर्विस सेंटर पर देने से पहले हमें कुछ बातों का विशेष ख्याल रखना चाहिए। अगर हम लापरवाही बरतते हैं तो इससे बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है। 

दरअसल आज हमारा फोन एक ऐसा डिवाइस बन गया है जिसमें हमारा जरूरी डेटा मौजूद होता है। इस वजह से इसकी प्राइवेसी लीक होने का भी खतरा बना रहता है। अगर यह डेटा लीक हो जाए है तो कोई भी इसका गलत फायदा उठा सकता है। आपका पर्सनल डेटा सेफ रहे इसके लिए इसके लिए आप जब भी स्मार्टफोन को सर्विस सेंटर पर दे तो विशेष ध्यान दें। 

फोन रिपेयर कराने से पहले करें ये जरूरी काम

  1. अगर स्मार्टफोन काम कर रहा है तो आप उसे सर्विस सेंटर पर देने से पहले उसका डेटा दूसरी जगह पर ट्रांसफर करके स्टोरेज को क्लीन कर दें। 
  2. स्मार्टफोन को जब भी ठीक कराएं तो इस बात पर विशेष ध्यान दें कि सर्विस सेंटर अर्थराइज्ड हो। इससे आपके स्मार्टफोन के गलत इस्तेमाल होने की संभावना बेहद कम हो जाती है। 
  3. अगर आपने अपने फोन में अपने बैंक खाते से संबंधित बैंकिंग ऐप्स इंस्टाल कर रखें हैं जरूरी है कि आप पहले उन्हें डिलीट कर दें और फिर फोन को ठीक करने के लिए सर्विस सेंटर पर दें। 
  4. अगर आपने अपने स्मार्टफोन पर नोट्स बना कर उसमें कुछ जरूरी पॉसवर्ड या फिर बैंकिंग डिटेल लिख रखी है तो जरूरी है कि आप उसे डिलीट कर दें। वरना कोई भी उसका गलत इस्तेमाल कर सकता है। 
  5. अगर आप सोशल मीडिया ऐप का इस्तेमाल करते हैं तो उन्हें अनइंस्टाल कर दें। अगर आप ऐप्स को हटाना नहीं चाहते तो फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर जैसे ऐप्स को लॉग आउट करना बिल्कुल भी न भूलें। 
  6. स्मार्टफोन को सर्विस सेंटर पर देने से पहले अपना ईमेल अकाउंट लॉग आउट जरूर करें। क्योंकि हमारा जीमेल एक ऐसा सेक्शन होता है जिसमें हमारी पर्सनल डिटेल से लेकर हमारे सोशल मीडिया अकाउंट्स तक की जरूरी इनफॉर्मेंशन आती रहती है। इसी में हमारे पॉसवर्ड और ओटी आदि रहते हैं इसलिए इसे जरूर हटाएं। 
  7. अगर आप जीमेल, फेसबुक, वॉट्सऐप, इंस्टाग्राम, ट्विटर, बैंकिंग ऐप्स को हटाना नहीं चाहते तो उन्हें लॉग आउट करके उनमें पॉसवर्ड जरूर सेट करें जिससे कोई भी उसे लॉगिन न कर पाए। 

यह भी पढ़ें- फ्री मिलेगा Netflix और Amazon Prime, ये काम करते ही हो जाएगी बल्ले-बल्ले

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement