Saturday, March 02, 2024
Advertisement

केंट ने दमदार और कूल स्टाइलिश फैन्स की प्लैटिन सीरीज की लॉन्च, बचाएगा 65% प्रतिशत तक बिजली

कूल स्टाइलिश फैन्स द्वारा पेश प्लैटिन सीरीज़ में शामिल पंखे बेस्ट एयर डिलीवरी के लिए निरंतर गति बनाए रखने में सक्षम है क्योंकि उन्हें दमदार बीएलडीसी मोटर्स और एयरोडायनेमिक टेक्नोलॉजी का उपयोग करके डिज़ाइन किया गया है।

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Published on: February 20, 2023 19:44 IST
केंट ने दमदार और कूल स्टाइलिश फैन्स की प्लैटिन सीरीज की लॉन्च- India TV Hindi
Image Source : FILE केंट ने दमदार और कूल स्टाइलिश फैन्स की प्लैटिन सीरीज की लॉन्च

नई दिल्ली: केंट ने अपने कूल स्टाइलिश फैन्स की “प्लैटिन सीरीज़” को लॉन्च किया है। ये नई रेंज आपके घरों के लिए शानदार स्टाइल और आराम के एक नए युग की शुरुआत करेगी। ये पंखे, चाहे पारंपरिक हों या आधुनिक, आपके घर की सजावट को निखारने के लिए काफी ध्यान से बनाए गए हैं। लंबे, एयरोडायनेमिक ब्लेड्स जिन्हें हवाई जहाज के फॉइल के बाद तैयार किया जाता है, उन्हें शानदार एयर फ्लो प्रदान करने के लिए खास तौर पर डिजाइन किया गया है। 

पंखे में लगाई गईं हैं डाउन लाइट 

कूल स्टाइलिश फैन्स द्वारा पेश प्लैटिन सीरीज़ में शामिल पंखे बेस्ट एयर डिलीवरी के लिए निरंतर गति बनाए रखने में सक्षम है क्योंकि उन्हें दमदार बीएलडीसी मोटर्स और एयरोडायनेमिक टेक्नोलॉजी का उपयोग करके डिज़ाइन किया गया है। डाउन लाइट एक अद्भुत अनुभव के लिए मूड सेट करती है, और रिमोट ऑपरेशंस, स्मार्टफोन, वाई-फाई/आईओटी, और एलेक्सा/वॉयस सक्षम सुविधा जैसी स्मार्ट फीचर्स ग्राहकों की सुविधा को बढ़ाते हैं। कूल स्टाइलिश फैन्स की प्लेटिन सीरीज़ का एक अन्य आकर्षण यह है कि यह कमरे के निचले आधे हिस्से में रिवर्स मोड में गर्म हवा को प्रभावी ढंग से प्रसारित करता है, जिससे आपको सर्दियों के दौरान कमरे को गर्म रखने में मदद मिलती है।

अन्य पंखों से ज्यादा मजबूत और टिकाऊ हैं पंखे 

कूल फैन्स की नई प्लैटिन सीरीज़ के बारे में जानकारी देते हुए, महेश गुप्ता, चेयरमैन, केंट आरओ सिस्टम्स लिमिटेड, ने कहा कि “कूल स्टाइलिश फैन्स प्लैटिन सीरीज़ स्मार्ट इनसाइड और स्टाइलिश आउटसाइड का एक बेहतरीन कॉम्बीनेशन है। वे न केवल फंक्शनल और कार्यकुशल हैं बल्कि स्टाइलिश अपील भी रखते हैं। रंगों की व्यापक रेंज और वुडन फिनिश विकल्प आपके घर की सजावट को बढ़ाते हैं, हर कमरे को एक स्टाइलिश अंदाज देते हैं। बीएलडीसी तकनीक से लैस, ये पंखें इन्वर्टर के साथ तीन गुना अधिक समय तक चलता है। ये पंखे अविश्वसनीय रूप से कुशल और बिजली पर होने वाले खर्च को काफी कम रखते हैं, जिससे एक भारतीय परिवार को अपने प्रत्येक पंखे पर हर साल करीब 1500 रुपये की बचत होती है। नतीजतन, पंखें पर किया गया निवेश तीन साल से कम समय में वापस लिया जा सकता है। बीएलडीसी पंखों में स्टैंडर्ड इंडक्शन मोटर-बेस्ड पंखों के विपरीत एक परमानेंट मैग्नेट-पॉवर्ड ब्रशलेस इलेक्ट्रॉनिक डीसी मोटर होती है। बीएलडीसी मोटर्स का उपयोग करके, ये खास पंखे फ्रिक्शन यानि घर्षण, मोटर शोर और चिंगारी से भी बचे रहते हैं जो कम्यूटेटर के साथ ब्रश की निरंतर इंटरेक्शन से उत्पन्न होते हैं। बीएलडीसी मोटर्स सामान्य इंडक्शन मोटर्स की तुलना में लंबी सेवा जीवन प्रदान करती हैं क्योंकि उनमें टूट-फूट की संभावना समाप्त हो जाती है।

केवल 38 वॉट बिजली का उपयोग करते हैं पंखें 

महत्वपूर्ण रूप से, कूल प्लेटिन सीरीज़ बिजली की 65 प्रतिशत तक की बचत करने के लिए केवल 38 वॉट बिजली का उपयोग करती है। प्लेटिन डी4 और डी8 सीरीज के दो मॉडल हैं जो काफी आसानी और खूबसूरती के साथ कई प्रकार की सजावट को पूरा करते हैं। कूल बीएलडीसी पंखे पारंपरिक इंडक्शन पंखों की एक तिहाई ऊर्जा का उपयोग करते हैं, जो इंडक्शन मोटर तकनीक द्वारा संचालित होते हैं। औसत इंडक्शन पंखे के 80 वाट की तुलना में एक कूल बीएलडीसी पंखा पूरी गति से चलते हुए भी केवल 28 वाट बिजली का उपयोग करता है। इससे साफ है कि कूल बीएलडीसी पंखें अपनी ऊर्जा खपत का 65 प्रतिशत तक बचा सकते हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement