Thursday, May 23, 2024
Advertisement

AC लगाने में कभी न करें ये बड़ी गलती, स्मार्ट टीवी और कंप्यूटर से इसे रखें दूर

एयर कंडीशनर की परफॉर्मेंस पर टीवी, रेफ्रिजरेटर, कंप्यूटर जैसे डिवाइस काफी असर डालते हैं। ये डिवाइस एसी की कूलिंग को भी कम कर देते हैं। एसी की कूलिंग बनाए रकने के लिए समय-समय पर फिल्टर को साफ करते रहना चाहिए।

Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: July 03, 2023 13:10 IST
best place for AC in house, AC Tips, AC Tips and Tricks, AC Summer Tips, Tech news in hindi, tech ne- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो एयर कंडीशनर को कभी भी स्मार्ट टीवी या फिर रेफ्रिजरेटर जैसे डिवाइस के पास नहीं लगाना चाहिए।

Air Conditioner Care Tips: गर्मी बढ़ने के साथ ही एसी का उपयोग भी जमकर इन दिनों हो रहा है। गर्मी आते ही एसी की डिमांड कई गुना बढ़ जाती है। बड़े शहरों में तो लगभग सभी घरों में ही एसी का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन अब धीरे धीरे छोटे शहरो में भी एयर कंडीशनर का खूब उपयोग हो रहा है। एसी के इस्तेमाल के समय सबसे ज्यादा लोगों को बिजली बिल बढ़ने की ही टेंशन होती है। लेकिन, एसी लगवाते समय हमें कुछ बातों का विशेष तौर पर ध्यान रखना चाहिए जिससे इसकी कूलिंग बनी रहे और यह ठीक से काम करता रहे। एसी के पास कभी भी स्मार्ट टीवी या फिर इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस नहीं लगाने चाहिए। यह गलती आपके एसी को बर्बाद कर सकते हैं। 

अधिकांश लोग एसी को ऐसी जगह पर सेट करते हैं जहां पर लोग अधिक बैठते हैं। जैसे घर का मेन कमरा जहां स्मार्ट टीवी, कंप्यूटर जैसे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस लगे रहते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एयर कंडीशनर के लिए टीवी, कंप्यूटर जैसे डिवाइस बेहद खरतनाक साबित हो सकते हैं। आपकी जरा सी गलती आपके महंगे एसी को पूरी तरह से बर्बाद कर सकती है। एसी के पास इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस होने से इसकी कूलिंग पर भी असर पड़ता है। 

इन डिवाइस के पास एसी को न इंस्टाल करें

एयर कंडीशनर ज्यादा कूलिंग दे और बेहतर ढंग से काम करे इसके लिए इसकी देखभाल करना जरूरी है। समय समय पर फिल्टर को साफ करते रहना चाहिए और मौसम बदलने के साथ ही जरूरत के हिसाब से एसी के मोड को भी बदलते रहें। एसी को जब घर पर सेट करवाएं तो इस बात विशेष ध्यान रखें कि उसके पास हीट जनरेट करने वाले डिवाइस जैसे स्मार्ट टीवी, कंप्यूटर, फ्रिज आदि न रखे हों। इन इलेक्ट्रॉनिक होम एप्लायंसेस की हीट एसी की कूलिंग पर असर डालते हैं। इससे एसी की वर्किंग पावर को भी नुकसान पहुंचता है।

कूलिंग पर पड़ता है बुरा असर 

एलईडी टीवी और फ्रिज से निकलने वाली हीट एयर कंडीशनर के इनडोर और आउट डोर की परफॉर्मेंस को बिगाड़ सकती है। इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस की हीट एसी की कूलिंग को कम कर देते हैं जिसकी वजह से आपका एसी रूम को ठंडा करने में बहुत अधिक समय लेता है। इसलिए जब भी एसी को लगवाए तो यह सुनिश्चित कर लें कि आस पास कोई इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस न हो। 

यह भी पढ़ें- Motorola Razr 40 Series: आज लॉन्च हो रहा दुनिया का सबसे स्लिम फ्लिप फोन, आउटर साइड में होगी बड़ी डिस्प्ले

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement