Friday, May 03, 2024
Advertisement

YouTube पर कभी न सर्च करें ये चीजें, जिंदगी भर के लिए गले पड़ सकती है आफत

इंटरनेट होने की वजह से जब भी हमें कुछ जानना होता है तो हम गूगल और यूट्यूब पर तुरंत सर्च करने पहुंच जाते हैं। यूट्यूब हमें नई चीजें सीखने में बड़ी मदद करता है। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि अगर आप यूट्यूब पर कुछ खास तरह के कंटेंट को सर्च करते हैं तो आप मुश्किल में पड़ सकते हैं।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: April 20, 2024 16:03 IST
do not search these things on youtube, Which things not search in youtube, Which things not to searc- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो यूट्यूब पर कुछ टॉपिक्स को सर्च करने से बचना चाहिए।

Which things not search in youtube: यूट्यूब आज के समय का सबसे बड़ा वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म बन चुका है। हम जब भी किसी टॉपिक के बारे में जानना या फिर सीखना होता है तो हम तुरंत यूट्यूब पर जाते हैं। यूट्यूब में अपार संख्या में वीडियो कंटेंट मौजूद है। इसमें आपको अच्छे और बुरे हर तरह के टॉपिक मिल जाएंगे। वैसे तो यूट्यूब पर हम कुछ भी सर्च करने के लिए पूरी तरह से फ्री होते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी कुछ गलतियां आपको जिंदगी भर के लिए मुश्किल में डाल सकती है। 

YouTube एक फ्री वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म है। हम अपनी मर्जी के मुताबिक इसमें किसी भी तरह का वीडियो प्ले कर सकते हैं। वैसे तो इसके इस्तेमाल के लिए कोई रोक टोक नहीं है लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ ऐसे टॉपिक्स भी हैं जिन्हें बारे में गूगल या फिर यूट्यूब पर सर्च करने से हम साइबर सिक्योरिटी सेल की नजर में आ सकते हैं और साथ ही हमारे खिलाफ कड़ा एक्शन भी लिया जा सकता है। 

YouTube पर आपको कुछ कंटेंट या फिर टॉपिक्स को सर्च करने से बचना चाहिए। आइए आपको इसके बारे में डिटेल से बताते हैं और जानते हैं कि किन चीजों को यूट्यूब पर सर्च करने से बचना चाहिए। 

अडल्ट कंटेंट को न करें सर्च

यूट्यूब या फिर गूगल पर नॉलेज, एंटरटेनमेंट, कॉमेडी, हॉरर किसी भी तरह के वीडियो का आसानी से प्ले सकते हैं। लेकिन अगर आप यूट्यूब पर अडल्ट कंटेंट सर्च करते हैं तो इससे आपकी परेशानी बढ़ सकती है। आपको यूट्यूब पर अडल्ट कंटेंट सर्च करने से बचना चाहिए। 

हथियार बनाने संबंधी वीडियो

अगर आप यूट्यूब पर हथियार बनाने से संबंधित वीडियो सर्च करते हैं और यह काम लगातार करते हैं तो आप साइबर सिक्योरिटी सेल की नजर में आ सकते हैं। इसको लेकर आपसे पूछताछ हो सकती है। अगर आप कोई वैलिडि रीजन नहीं दे पाते तो आपके लिए खिलाफ एक्शन लिया जा सकता है। आपको इस तरह के कंटेंट से बचना चाहिए। 

बम बनाने की तकनीक वाला कंटेंट

अगर आप यूट्यूब पर बम या दूसरे खतरनाक हथियार बनाने की विधी वाला कंटेंट तलाशते हैं तो इससे आप बड़ी मुश्किल में पड़ सकते हैं। साइबर सेल आपकी एक्टिविटी को ट्रैक कर सकता है। इतना ही नहीं इस संबंध में आपसे पूछताछ भी की जा सकती है। आपको भूलकर भी इस तरह के वीडियो या फिर कंटेंट को गूगल या फिर यूट्यूब पर नहीं सर्च करना चाहिए। 

चाइल्ड क्राइम से रिलेटेड वीडियो

यूट्यूब पर आपको चाइल्ड क्राइम से रिलेटेड वीडियो को भी सर्च करने से बचना चाहिए। इस तरह के कंटेंट से रिलेटेड वीडियो को सर्च करना आपके लिए एक आफत बन सकता है। 

यह भी पढ़ें- Samsung के फ्लैगशिप फोन के दाम हुए धड़ाम, 70 हजार वाला 30 हजार में खरीदने का शानदार मौका

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement