Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

1 दिसंबर से लागू होंगे सिम खरीदने के नए नियम, अब नहीं रख पाएंगे एक्स्ट्रा सिम!

ऑनलाइन स्कैम और फ्रॉड कॉल्स को रोकने के लिए भारत सरकार लगातार प्रयासरत है। दूसरसंचार विभाग ने फ्रॉड कॉल्स को रोकने के लिए सिम कार्ड खरीदने और बेचने के नए नियम जारी किए हैं। ये नियम 1 दिसंबर से पूरे देश में लागू किए जाएंगे। बता दें कि पहले इस नियम को 1 अक्टूबर 2023 से लागू किया जाना था।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: October 25, 2023 19:00 IST
cyber fraud, New SIM Rule, Tech news, Sim Card New Rules, Sim Card Rules from 1 december, Sim Card N- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो सिम कार्ड के नए नियम से स्कैम और फ्रॉड को रोकने में भी मदद मिलेगी।

Sim Card New Rules: लगातार बढ़ते स्कैम और फ्रॉड को रोकने के लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है। लोगों को ठगी का शिकार होने से बचाने के लिए अब दूर संचार विभाग ने सिम खरीदने के नियमों में भी बदलाव किया है। 1 दिसंबर 2023 से पूरे देश में सिम खरीदने के नए नियम लागू किए जाएंगे। इन नियमों के लागू होने के बाद एक आईडी पर लिमिटेड सिम ही खरीद पाएंगे यानी एक्स्ट्रा सिम खरीदने पर नकेल कसेगी। 

आपको बता दें कि सिम खरीदने के नए नियम को पहले 1 अक्टूबर 2023 से लागू किया जाना था लेकिन अब दूरसंचार विभाग ने टेलीकॉम कंपनियों को इसे लागू करने के लिए 2 महीने का अतिरिक्त समय दिया है। दूर संचार विभाग ने टेलीकॉम ऑपरेटरों को इसे 1 दिसंबर से लागू करने के निर्देश दिए हैं। 

52 लाख से ज्यादा कनेक्शन को किया गया ब्लॉक

सिम खरीदने के नए नियम लागू होने के बाद ऐसे बल्क में सिम खरीदने वालों पर एक्शन लिया जा सकता है। नए नियम को लेकर इससे पहले केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा था कि साइबर फ्रॉड और स्कैम को रोकने के लिए सरकार सिम कार्ड के नए नियम जारी किए हैं। इतना ही नहीं फ्रॉड कॉल्स को रोकने के लिए करीब 52 लाख कनेक्शन को ब्लॉक किया गया है। 

नए नियम के मुताबिक अगर 30 नवंबर के बाद कोई टेलिकॉम कंपनी किसी विक्रेता को बिना रजिस्ट्रेशन के सिम बेचने के लिए अनुमति देती है तो उस पर 10 लाख रुपये का जुर्माना लगाया जा सकता है। इस समय देश में लगभग 10 लाख सिम कार्ड विक्रेता हैं। सभी डीलरों को नवंबर के अंत तक पजीकरण करवाना अनिवार्य है। 

यह भी पढ़ें- OnePlus 12 में मिलेगी सुपर ब्राइट 2K डिस्प्ले, 150W की फास्ट चार्जिंग, जल्द लॉन्च होगा फ्लैगशिप स्मार्टफोन

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement