Sunday, May 05, 2024
Advertisement

WhatsApp को टक्कर देने के लिए पाकिस्तान में चलेगा Beep, जानें कितना अलग है यह ऐप

पाकिस्तान ने अपने वॉट्सऐप ऐप्लीकेशन को Beep Pakistan नाम दिया है। पाकिस्तान के इस मैसेंजर ऐप्लीकेशन को देश की आईटी मिनिस्ट्री ने नेशनल इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के साथ मिलकर तैयार किया है। सरकार के एक मंत्री ने कहा कि यह ऐप पूरी तरह से सेफ है।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: August 11, 2023 7:31 IST
beep Pakistan app launched, Pakistan, Beep Pakistan, Pakistan, haque, WhatsApp rival, WhatsApp, App,- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो मंत्री ने जानकारी देते हुए कहा कि यह ऐप्लीकेशन पूरी तरह से सेफ है।

Beep Pakistan messaging app : दुनिया भर में मैसेजिंग के लिए सबसे ज्यादा लोग वॉट्सऐप ऐप्लीकेशन का ही इस्तेमाल करते हैं। इसकी कई वजहें हैं। वॉट्सऐप में आपको मैसेजिंग के साथ-साथ वॉइस कॉलिंग और वीडियो कॉलिंग का भी फीचर मिलता है। वॉट्सऐप की पॉपुलर्टी दुनिया में किसी भी दूसरे मैसेजिंग ऐप से बहुत ज्यादा है। अब वॉट्सऐप को टक्कर देने के लिए पाकिस्तान ने नया ऐप लॉन्च किया है।

पाकिस्तान ने अपने वॉट्सऐप ऐप्लीकेशन को Beep Pakistan नाम दिया है। पाकिस्तान के इस मैसेंजर ऐप्लीकेशन को देश की आईटी मिनिस्ट्री ने नेशनल इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के साथ मिलकर तैयार किया है।  पाकिस्तान के IT मंत्री अमीनुल हक ने कहा कि हमें यह बताते हुए यह खुशी हो रही है कि अब पाकिस्तान के पास उसका खुद का वॉट्सऐप का अल्टरनेटिव मौजूद है। 

मंत्री ने बताया कि इस ऐप में यूजर्स को जो डेटा स्टोर होगा वह पाकिस्तान में मौजूद सर्वर पर ही स्टोर करता है। यह सर्वर नेशनल IT बोर्ड की निगरानी में काम करेगा। मंत्री ने बताया कि इस मैसेजिंग ऐप्लीकेशन की सबसे ज्यादा खास बात यह है कि इसमें यूजर्स की प्राइवेसी का खास ध्यान रखा गया है । यह ऐप्लीकेशन पूरी तरह से सेफ है।

पाकिस्तान का यह नया मैसेजिंग ऐप फिलहाल अभी सिर्फ सरकारी कर्मचारियों के लिए उपलब्ध कराया गया है। इस Beep Pakistan ऐप का इस्तेमाल पाकिस्तान की मिनिस्ट्री ऑफ आईटी एंड कम्युनिकेशन और NITB के बीच इंटरनल बातचीत के लिए किया जा रहा है। ऐप का अभी यह पहला चरण है। दूसरे चरण में इसे दूसरी मिनिस्ट्री के कर्मचारी इस्तेमाल कर पाएंगे। Beep Pakistan को तीसरे चरण में नागरिकों के लिए पेश किया जाएगा।

पाकिस्तान सरकार की मानें को इस ऐप्लीकेशन को इस साल के अंत तक सभी यूजर्स के लिए इसको जारी कर दिया जाएगा। मंत्री अनीमुल हक ने कहा यह पूरी तरह से सेफ है और यह देश में वॉट्सऐप का एक अल्टरनेटिव बन सकता है। 

यह भी पढ़ें- जियो के पास है बेहद सस्ता प्लान, 149 रुपये में अनलिमिटेड कॉलिंग के साथ बहुत कुछ

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement