Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

1 जनवरी से बदलने जा रहे हैं सिम कार्ड के नियम, किया ये काम तो 3 साल की होगी जेल

अगर आप एक नया सिम कार्ड लेने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपके लिए काम की खबर है। 1 जनवरी 2024 से अब टेलीकॉम कंपनियां नए नियमों के साथ सिम कार्ड जारी करेंगी। सरकार ने नए टेलीकम्यूनिकेशन बिल के जरिए सिम कार्ड खरीदने और बेचने के नए नियम लागू करने जा रही है ताकि ऑनलाइन स्कैम के बढ़ते मामलों को रोका जा सके।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: December 22, 2023 13:28 IST
Telecom Bill 2023, Biometric identification will be necessary for SIM card, Sim Card in your name- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो नए साल से लागू होंगे सिम कार्ड के नए नियम।

New Rules january 2024​: नए साल आने में अब कुछ ही वक्त बचा हुआ है। 2023 में स्कैम, स्पैम, फ्रॉड, ऑनलाइन ठगी के कई मामले सामने आए। अब नए साल में सरकार ने इन सबसे निपटने की पूरी तैयारी कर ली है। सरकार ने नया टेलिकम्यूनिकेशन बिल पेश कर दिया है और इस बिल में सिम कार्ड खरीदने और बेचने को लेकर कड़े नियम तय किए गए हैं। 1 जनवरी 2024 से सिम कार्ड खरीदने के नए नियम लागू हो जाएंगे। अब पहले की तरह सिम खरीदना आसान नहीं होगा। 

भारत में स्मार्टफोन यूजर्स की लगातार बढ़ती संख्या के साथ ऑनलाइन फ्रॉड और स्कैम के मामले भी तेजी से बढ़े हैं। अब सरकार इस पर नकेल कसने जा रही है। नए साल से सिम खरीदने के नए नियम लागू होंगे। सरकार की तरफ से नए बिल में साफ किया गया है कि अगर कोई फर्जी सिम खरीदता है तो उसे 3 साल की जेल की सजा और 50 लाख तक का जुर्माना देना पड़ सकता है। 

बायोमैट्रिक डिटेल होगी अनिवार्य

नए टेलिकम्यूनिकेशन बिल में टेलीकाम कंपनियों को सख्त निर्देश दिए गए हैं कि सिम खरीदने वाले हर एक ग्राहक का अनिवार्य रूप से बायोमैट्रिक तरीके से डेटा कलेक्ट किया जाए। अगर कोई फर्जी तरीके से सिम कार्ड खरीदता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई हो सकती है। 

डिजिटल केवाईसी के जरिए मिलेंगे सिम

1 जनवरी 2024 से देश में सिर्फ डिजिटल केवाईसी से ही सिम मिलेंगे। इतना ही नहीं एक बड़ा बदलाव वेरिफिकेशन सिस्टम में भी किया गया है। सिम वेंडर्स का वेरिफिकेशन भी अनिवार्य कर दिया गया है। नए साल के बाद से किसी को भी बल्क में सिम नहीं दिए जांगे। हालांकि व्यावसायिक उद्देश्य पर यह नियम नहीं लागू होगा। 

आपको बता दें कि सिम खरीदने और बेचने के नए नियमों के तहत अब टेलीकॉम फ्रेचाइजी, सिम डिस्ट्रीब्यूटर्स और पॉइंट ऑफ सेल एजेंट्स का रजिस्ट्रेशन अनिवार्य होगा। अगर कोई डिलर नए टेलीकॉम नियमों की अनदेखी करता है तो उस पर 10 लाख तक का भारी जुर्माना लगाया जा सकता है। 

यह भी पढ़ें- जियो ने 44 करोड़ यूजर्स को दिया New Year Gift, इस प्लान में मिल रही है 24 दिनों की एक्स्ट्रा वैलिडिटी

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement