Sunday, April 28, 2024
Advertisement

ये 17 ऐप्स स्मार्टफोन यूजर्स की कर रहे थे जासूसी, Google ने लिया बड़ा ऐक्शन, तुरंत करें अनइंस्टाल

अगर आप ऑनलाइन स्कैम और ऑनलाइन फ्रॉड से बचना चाहते हैं तो आपके लिए यह खबर काम की होने वाली है। गूगल ने कई सारे ऐप्स के खिलाफ कड़ा एक्शन लिया है। ये सभी ऐप्स यूजर्स की जासूसी कर रही थीं। अगर आपने भी इन ऐप्स को अपने फोन में डाउनलोड किया है तो इसे तुरंत डिलीट कर दें।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: February 17, 2024 11:43 IST
Google, google play store, play store, spyloan, spyloan app, spyware, google play store spyware- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो गूगल ने कई सारी ऐप्स को गूगल प्ले स्टोर से किया डिलीट।

अगर आपके पास एंड्रॉयड स्मार्टफोन है तो आपके लिए यह खबर काम की हो सकती है। दरअसल पिछले कुछ समय में इंटरनेट का उपयोग तेजी से बढ़ने के बाद ऑनलाइन फ्रॉड और स्कैम के मामले भी तेजी से बढ़े हैं। टेक्नोलॉजी के बदलते रूप में स्कैमर्स भी लोगों को ठगने के लिए नए नए तरीकों का इस्तेमाल कर रहे हैं। स्कैमर्स अब फेक ऐप के जरिए लोगों को ठगी का शिकार बना रहे हैं। लोगों को ऑनलाइन स्कैम से बचाने के लिए गूगल भी सतर्क है। गूगल अपने प्ले स्टोर पर ऐसे ऐप्स पर कड़ी नजर रखता है जिससे लोगों को नुकसान हो सकता है। 

आपको बता दें कि गूगल की तरफ से समय समय पर उन फेक ऐप्स के खिलाफ कड़ी कार्रवाई भी की जाती है जो लोगों को आर्थिक लाभ देने का वादा करके ठगी का शिकार बनाती है। एक बार फिर गूगल ने कई सारी ऐप्स के खिलाफ कड़ा कदम उठाया है। आइए आपको इसके बारे में डिटेल से जानकारी देते हैं।

लाखों की संख्या में लोगों ने किया डाउनलोड

गूगल ने अपने प्ले स्टोर से करीब 17 ऐप्स को डिलीट कर दिया है। बताया जा रहा है कि जिन ऐप्स को प्ले स्टोर से रिमूव किया गया है उन सभी में SpyLoan मैलवेयर मिला है। इन ऐप्स पर यूजर्स की जासूसी करने का आरोप लगा है। हैरानी की बात यह है कि जिन ऐप्स को गूगल ने डिलीट किया है उन्हें लाखों की संख्या में डाउनलोड किया गया है। आइए आपको बताते हैं कि इस लिस्ट में कौन कौन सी ऐप्स शामिल हैं। 

SpyLoan मैलवेयर वाले एप्स के नाम

  1. GuayabaCash
  2. AA Kredit
  3. CrediBus
  4. Amor Cash
  5. PréstamosCrédito
  6. EasyCredit
  7. Cashwow
  8. Cartera grande
  9. FlashLoan
  10. Préstamos De Crédito-YumiCash
  11. Finupp Lending
  12. TrueNaira
  13. Go Crédito
  14. Instantáneo Préstamo
  15. 4S Cash
  16. Rápido Crédito
  17. EasyCash

अगर आप किसी बड़े नुकसान से बचना चाहते हैं तो अगर आपने इन्हें अपने फोन में इंस्टाल किया है तो तुरंत इन्हें डिलीट कर दें। अगर आप इन्हें अनइंस्टाल कर रहे हैं तो  पहले इनसे अपना डेटा रिमूव करें फिर इन्हें लॉग आउट करें इसके बाद अनइंस्टाल करें। इस तरह आपका डेटा सेफ रहेगा। 

यह भी पढ़ें- किसी को भी बना सकेंगे WhatsApp Channel का मालिक, कंपनी ने रोल आउट किया नया फीचर

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement