Friday, April 26, 2024
Advertisement

Twitter और WhatsApp ने छंटनी के बाद लाखों यूजर्स की प्लेटफॉर्म से की छु्ट्टी, अगला नंबर कहीं आपका तो नहीं?

Twitter Account Ban: ट्विटर और वाट्सअप ने अपने प्लेटफॉर्म पर बड़ी कार्रवाई की है। कंपनी ने लाखों यूजर्स के अकाउंट को बैन कर दिया है। इसके पीछे का कारण भी अब सामने आ गया है।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: April 01, 2023 18:47 IST
Twitter and WhatsApp banned accounts- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Twitter और WhatsApp ने लाखों यूजर्स के बैन किए अकाउंट

Social Media Account Ban: WhatsApp ने नए आईटी नियम 2021 के तहत फरवरी महीने में भारत में रिकॉर्ड 45 लाख से अधिक खातों पर प्रतिबंध लगा दिया। कंपनी ने शनिवार को इसकी जानकारी दी। व्हाट्सएप ने अपनी मासिक अनुपालन रिपोर्ट में कहा कि 1 फरवरी से 28 फरवरी के बीच 4,597,400 व्हाट्सएप खातों पर प्रतिबंध लगा दिया गया और इनमें से 1,298,000 खातों को सक्रिय रूप से प्रतिबंधित कर दिया गया था। सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग प्लेटफॉर्म, जिसके देश में लगभग 500 मिलियन यूजर्स हैं, उसको देश में फरवरी में रिकॉर्ड 2,804 शिकायत रिपोर्ट प्राप्त हुई। कंपनी के प्रवक्ता ने कहा कि यूजर्स-सुरक्षा रिपोर्ट में प्राप्त यूजर्स शिकायतों और व्हाट्सएप द्वारा की गई कार्रवाई के विवरण के साथ-साथ हमारे प्लेटफॉर्म पर दुरुपयोग से निपटने के लिए व्हाट्सएप की अपनी निवारक कार्रवाइयां शामिल हैं। हम अपने काम में पारदर्शिता जारी रखेंगे और भविष्य की रिपोर्ट में अपने प्रयासों के बारे में जानकारी शामिल करेंगे। 

ट्विटर ने भी बैन किए अकाउंट

एलन मस्क के अधिग्रहण के बाद कड़े फैसले लेते हुए ट्विटर ने 26 जनवरी से 25 फरवरी के बीच भारत में बाल यौन शोषण और गैर-सहमति वाली नग्नता को बढ़ावा देने वाले रिकॉर्ड 682,420 खातों पर प्रतिबंध लगा दिया। मस्क के तहत मंथन के दौर से गुजर रहे माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ने देश में आतंकवाद को बढ़ावा देने के लिए 1,548 खातों को भी बंद कर दिया। ट्विटर ने नए आईटी नियम, 2021 के अनुपालन में अपनी मासिक रिपोर्ट में कहा कि उसे शिकायत निवारण तंत्र के माध्यम से भारत में उपयोगकर्ताओं से सिर्फ 73 शिकायतें मिलीं। इसके अलावा ट्विटर ने 27 शिकायतों पर कार्रवाई की जो खाता निलंबन की अपील कर रहे थे। कंपनी ने कहा कि हमने स्थिति की बारीकियों की समीक्षा करने के बाद इनमें से 10 खातों के निलंबन को वापस ले लिया है। शेष रिपोर्ट किए गए खातों को निलंबित कर दिया गया है।

जल्द रिपोर्ट आएगा सामने

नए आईटी नियम 2021 के तहत 50 लाख से ज्यादा यूजर्स वाले बड़े डिजिटल और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को मासिक अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करनी होगी। रिपोर्ट तब आई जब ट्विटर सभी लीगेसी वेरिफाइड ब्लू चेक मार्क को हटाने के लिए तैयार था और यूजर्स को वेरिफिकेशन के साथ ब्लू बैज के लिए या तो 900 रुपये प्रति माह या 9,400 रुपये प्रति वर्ष का भुगतान करना होगा, इसमें कुछ अतिरिक्त लाभ मिलेंगे, जैसे- ट्वीट संपादित करने और लंबे टेक्स्ट/वीडियो पोस्ट करने की क्षमता। इस बीच लाखों भारतीय सोशल मीडिया यूजर्स को सशक्त बनाने के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी राज्य मंत्री, राजीव चंद्रशेखर ने हाल ही में शिकायत अपील समिति (जीएसी) की शुरूआत की जो सामग्री और अन्य मुद्दों के बारे में चिंताओं पर गौर करेगी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement