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4G या 5G नहीं? Vi का 2G पर है फोकस, कंपनी ने इस वजह से बदली अपनी स्ट्रैटेजी

Vodafone idea ने कंफर्म किया है कि कंपनी का अभी भी फोकस 2G यूजर्स पर है। कंपनी ने अपना एवरेज रेवेन्यू प्रति यूजर बढ़ाने की स्ट्रैटेजी के बारे में बताया है। इस समय Jio, Airtel और BSNL भी 5G पर फोकस कर रही हैं।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Published : Oct 12, 2025 10:24 am IST, Updated : Oct 12, 2025 10:24 am IST
Vodafone Idea 5G Service- India TV Hindi
Image Source : VODAFONE IDEA LTD वोडाफोन आइडिया

Airtel और Jio के बाद जहां सरकारी टेलीकॉम कंपनी BSNL भी 5G नेटवर्क पर फोकस कर रही है वहीं निजी टेलीकॉम ऑपरेटर Vodafone Idea (Vi) का फोकस 2G पर है। कंपनी अभी भी 2G यूजर्स के जरिए अपना ARPU यानी एवरेज रेवेन्यू प्रति यूजर बढ़ाना चाह रही है। हालांकि, Vi ने भी कई शहरों में 5G सर्विस लॉन्च कर दी है लेकिन कंपनी के यूजर्स लगातार कम होते जा रहे हैं।

कंपनी का 2G पर फोकस

Vi आने वाले कुछ महीनों में 17 प्रायरिटी सर्किल के 29 शहरों में अपनी 5G सर्विस लॉन्च करने वाला है। मनी कंट्रोल की रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी के चीफ मार्केटिंग ऑफिसर अवनीश खोसला ने इंडिया मोबाइल कांग्रेस के दौरान बताया कि बड़ी संख्या में 2G फोन का इस्तेमाल जारी रखेंगे। इसकी वजह ये है कि वो 4G/5G फोन अफोर्ड नहीं कर सकते हैं। 2G फोन और 5G फोन की कीमत में अभी भी बड़ा अंतर है। 2G फोन जहां 700 से 800 रुपये में आ जाते हैं। वहीं, 4G फोन की कीमत कम से कम 6000 रुपये है।

कंपनी के चीफ मार्केटिंग ऑफिसर ने आगे कहा कि जब तक कीमतों में यह गैप बना रहेगा, यूजर्स 2G फोन यूज करते रहेंगे। उन्होंने आगे बताया कि देश में हर महीने करीब 40 लाख 2G हैंडसेट की बिक्री होती है। इसका मतलब है कि यह बड़ा बाजार है और इसकी जरूरत है। अवनीश खोसला ने आगे कहा कि वोडाफोन आइडिया की स्ट्रेटेजी अपने कोर बेस को मजबूत करने और ग्राहकों को अपने साथ जोड़कर रखने का है। इसके लिए कंपनी कई तरह के ऑफरिंग्स के साथ ARPU बढ़ाने पर फोकस कर रही है।

यूजर्स के हिसाब से प्लान

Vi के हीरो अनलिमिटेड और सुपर हीरो प्लान इसी वजह से लॉन्च किए गए हैं ताकि कंज्यूमर की जरूरत की पूर्ती की जा सके। कंपनी ने अपने रिचार्ज प्लान ग्राहकों के रियल प्रॉब्लम के आधार पर तैयार किए हैं। इनमें नाइट-टाइम यूसेज, वीकेंड डेटा की जरूरत और डेटा इमरजेंसी पर ध्यान दिया गया है। उन्होंने कहा कि अगर ग्राहकों की जरूरतों का ध्यान रखा जाता है तो वो पैसे चुकाने को तैयार रहते हैं। यूजर्स इसलिए ज्यादा पैसे नहीं चुका रहे हैं कि प्लान्स महंगे हो गए हैं। बल्कि वो इसलिए पैसे चुकाने को तैयार हैं कि उन्हें वैल्यू दिख रही है।

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