Thursday, April 25, 2024
Advertisement

1.5 टन के एसी से एक दिन में कितना बढ़ता है बिजली का बिल, दिनभर चलाते हैं AC तो जान लें ये बात

ज्यादातर लोग अपने घर के लिए 1.5 टन का एसी लगवाते हैं। सामान्य घर या फिर छोटे कमरे के लिए इसमें बेहतर कूलिंग मिलती है। कई लोग नहीं जानते कि 1.5 टन का एयर कंडीशनर जब चलता है तो इससे मासिक बिजली के बिल में कितना अंतर आता है। आपको बताते हैं कि एक दिन में एसी से कितना बिल आता है।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: June 02, 2023 12:58 IST
cost of running ac, 1.5 ton ac electricity bill for a month, 1.5 ton ac electricity bill, electricit- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो अगर समय समय पर एसी की सर्विस कराई जाए तो भी इससे आने वाले बिल को मैनेज किया जा सकता है।

1.5 ton ac electricity bill for a month: गर्मी के मौसम में ज्यादातर घरों में एयर कंडीशनर का इस्तेमाल किया जाता है। गर्मी ने तुरंत राहत दिलाने में एसी सबसे ज्यादा मददगार होती है। हालांकि जब एसी चलता है तो कई लोग इससे बढ़ने वाले बिजली के बिल को लेकर काफी परेशान होते हैं। कई लोग तो बिल ज्यादा आने की वजह से ज्यादा देर तक एसी भी नहीं चलाते। अधिकांश घरों में 1.5 टन का एयर कंडीशनर इस्तेमाल किया जाता है। क्या आप जानते हैं कि अगर 1.5 टन के एयर कंडीशनर को 8 या फिर इससे ज्यादा घंटे तक लगातार चलाया जाए तो कितना बिल आएगा

आपको बता दें कि ज्यादातर लोग अपने घर के लिए 1.5 टन का एसी लगवाते हैं।  सामान्य घर या फिर छोटे कमरे के लिए इसमें बेहतर कूलिंग मिलती है। कई लोग नहीं जानते कि 1.5 टन का एयर कंडीशनर जब चलता है तो इससे मासिक बिजली के बिल में कितना अंतर आता है। आइए आपको बताते हैं कि अगर आप रात 10 बजे से लेकर सुबह छह बजे तक लगातार एसी चलाते हैं तो आपको बिल में कितना एक्स्ट्रा पैसा देना पड़ेगा। 

1.5 टन एयर कंडीशनर से कितना बिल आएगा

किसी भी एयर कंडीशनर के चलने से बिजली का बिल कितना आएगा यह एसी के पावर कंजम्पशन पर निर्भर करता है। कौन का एसी कितनी बिजली की खपत करेगा यह एसी पर लिखे स्टार रेटिंग से पता चलती है। मतलब अगर 2 या 3 स्टार रेटिंग वाला एसी है तो बिजली की खपत ज्यादा होगी और अगर 5 स्टार वाला एयर कंडीशनर है तो बिजली की खपत कम होगी। 

अब हम आपको 1.5 टन 5 स्टार वाले एयर कंडीशनर के अनुसार बताते हैं कि आपके अगर 8 घंटे डेली एसी चलाते हैं  तो कितना बिल जाएगा। 1.5 टन वाला एसी करीब 840 वाट बिजली प्रति घंटे लेता है। ऐसे में अगर आप इसे दिन में 8 घंटे चलाते हैं तो करीब 6.5 यूनिट बिजली खर्च होगी। अगर आपके इलाके में बिजली की दर 8 रुपये प्रति यूनिट है तो दिन भर में 52 रुपये का खर्च आएगा। अगर आप 30 दिनों तक 8 घंटे एयर कंडीशनर चलाते हैं तो आपको महीने में 1560 रुपये एक्स्ट्रा बिजली का बिल देना पड़ेगा। 

एयर कंडीशनर में 1 टन, 2 टन का क्या है मतलब

एयर कंडीशन की जब भी बात आती है तो सबसे पहले यही पूछा जाता है कि कितने टन का एसी है। वैसे तो टन से मतबल वजन से होता है लेकिन एयर कंडीशनर के मामले में ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। कई लोग घर में एसी तो लगवाते हैं लेकिन उन्हें यह नहीं मालूम होता कि एसी में टन का क्या मतलब है।

आपको बता दें कि किसी भी एयर कंडीशनर में टन का मतलब होत है कि 1 टन या फिर 2 टन बर्फ आपको जितनी ठंडक पहुंचाएगी एसी भी आपको उतनी ही ठंडक पहुंचाएगी। ऐसे में एसी लेते समय कमरे के साइज का ध्यान रखना चाहिए। बड़े कमरे के लिए ज्यादा टन का एसी और छोटे कमरे के लिए कम टन का एसी लेना चाहिए। 

यह भी पढ़ें- Nokia ने पेश किया दो स्क्रीन वाला क्यूट Flip फोन, सिंगल कैमरे साथ मिलती है तगड़ी बैटरी

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement