Friday, April 26, 2024
Advertisement

WhatsApp में आया नया सिक्योरिटी फीचर, अब कोई और नहीं पढ़ पाएगा आपके पर्सनल मैसेज

अगर आप आईफोन यूजर हैं और आप चैटिंग या फिर वॉइस कॉल, वीडियो कॉल के लिए वॉट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए काम की खबर है। वॉट्सऐप ने अपने iOS यूजर्स के लिए एक बड़ा सिक्योरिटी फीचर रोल आउट किया है। वॉट्सऐप के नए सिक्योरिटी फीचर से आप अपने अकाउंट को पहले से ज्यादा सेफ बना सकते हैं।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: March 03, 2024 11:15 IST
WhatsApp, WhatsApp beta, whatsapp beta for ios, whatsapp passkey feature, whatsapp update, whatsapp - India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो वॉट्सऐप ने अपने लाखों यूजर्स लिए पेश किया नया सिक्योरिटी फीचर।

टेक्नोलॉजी के दौर में वॉट्सऐप आज कम्यूनिकेशन का सबसे बड़ा साधन बन चुका है।  चाहे किसी को मैसेज करना हो, वॉइस कॉल करना हो, वीडियो कॉल करना या फिर कोई डॉक्यूमेंट सेंड करना हो ज्यादातर लोग वॉट्सऐप का ही इस्तेमाल करते हैं। इसका आसान इंटरफेस यूजर्स को काफी सहूलियत देता है। करीब 2 बिलियन लोग इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हैं इसलिए कंपनी यूजर्स की प्राइवेसी और सेफ्टी का भी ध्यान रखती है। वॉट्सऐप की तरफ से अपने करोड़ों यूजर्स के लिए एक नया सिक्योरिटी फीचर रिलीज किया गया है। 

आपको बता दें कि यूजर्स की सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए वॉट्सऐप ने अपने प्लेटफॉर्म में सीक्रेड कोड, व्यू वन्स, डिसअपेयरिंग मैसेज, टू-फैक्टर ऑथेंटिफिकेशन जैसे कई जरूरी फीचर्स जोड़ रखे हैं। अब कंपनी ने एक नया सिक्योरिटी फीचर दे दिया है। वॉट्सऐप का नया फीचर Passkey फीचर है। इस फीचर को लेकर लंबे समय से बात चल रही थी, अब कंपनी ने इसे iOS यूजर्स के लिए रोलआउट कर दिया है। 

सिक्योरिटी के लिए मिलेगी एक्स्ट्रा लेयर

WhatsApp का Passkey फीचर एक अकाउंट वेरिफिकेशन फीचर है। यह यूजर्स को सिक्योरिटी की एक एक्स्ट्रा लेयर देता है। वॉट्सऐप के इस अपडेट की जानकारी कंपनी पर नजर रखने वाली पॉपुलर वेबसाइट वॉबेटाइंफो की तरफ से दी गई है। 

WABetaInfo के मुताबिक वॉट्सऐप का यह अपडेट वॉट्सऐप बीटा फॉर iOS के 24.4.10.78 अपडेट में देखा गया है। इससे कंफर्म है कि कंपनी ने iOS बीटा टेस्टर्स के लिए पासकी फीचर रोलआउट करना शुरू कर दिया है। वॉबेटाइंफो की तरफ से इस फीचर का एक स्क्रीनशॉट भी शेयर किया गया है। 

अकाउंट लॉगिन प्रॉसेस होगा मजबूत

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि passkey एक सिक्योरिटी फीचर है इसकी मदद से आप वॉट्सऐप लॉगिन प्रॉसेस को पहले से अधिक सिक्योर बना सकते हैं। अभी तक दूसरे अलग अलग डिवाइस में वॉट्सऐप को लॉगिन करने के लिए 6 डिजिट कोड की जरूरत पड़ती है लेकिन इस फीचर के आने के बाद 6 डिजिट कोड के बाद फेस आईडी, टच आईडी और पासकोड की जरूरत पड़ेगी। इस फीचर की सबसे खास बात यह है इसे हैकर द्वारा हैक नहीं किया जा सकता। 

इस फीचर की मदद से आप अपने पर्सनल मैसेज को सेफ रख सकते हैं। अगर कोई आपके फोन को स्कैन करता है या फिर दूसरे डिवाइस पर लॉगिन करता है तो भी वह आपके वॉट्सऐप अकाउंट को लॉगिन नहीं कर पाएगा। क्योंकि अब वॉट्सऐप लॉगिन करने के लिए उसे आपकी द्वारा जनरेट किया गया पासकी की जरूरत होगी। इस तरह आपके पर्सनल मैसेज भी पूरी तरह से सेफ रहेंगे। 

यह भी पढ़ें- Samsung यूजर्स के लिए गुड न्यूज, इन पुराने स्मार्टफोन्स में भी मिलेगा एंड्रॉयड 15 का अपडेट

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement