Sunday, April 28, 2024
Advertisement

AI की मदद से मिनटों में डिजाइन कर सकते हैं वेबसाइट, लॉन्च हुआ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल

अगर आप कंटेंट क्रिएटर हैं या फिर किसी भी तरह कि डिजाइनिंग करते हैं और अपनी वेबसाइट क्रिएट करना चाहते हैं तो अब यह काम बेहद आसानी से कर पाएंगे। Universe-Website Builder ने वेबसाइट डिजाइनिंग के लिए AI टूल लॉन्च किया है।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: July 29, 2023 9:55 IST
AI, artificial intelligence, website designing, How to design website, tech news- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो जीयूएस की मदद से आप कुछ ही मिनट में प्रोफेशनल वेबसाइट डिजाइनिंग कर सकते हैं।

टेक्नोलॉजी की दुनिया में पिछले छह से आठ महीने में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की जमकर चर्चा हुई है। लोग एकआई की मदद से तरह तरह के काम कर रहे हैं। कोई AI की मदद से वीडियो जनरेट कर रहा है तो कोई कंटेंट क्रिएट कर रहा है। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से आप वेबसाइट को भी डिजाइन कर सकते हैं। iOS मोबाइल ऐप Universe-Website Builder ने एक AI वेबसाइट डिजाइनकर तैयार किया है। इसे GUS नाम दिया गया है। फिलहाल अभी यह बीटा वर्जन में उपलब्ध है। 

जाननकारी के मुताबिक GUS की मदद से कोई भी आईओएस यूजर अपने डिवाइस पर एक स्टम वेबसाइट लॉन्च कर सकता है। अगर आप अपने डिवाइस पर GUS को इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके लिए अपना यूनिवर्स ऐप्लीकेशन को अपडेट करना होगा। 

रिपोर्ट की मानें तो यूनिवर्स बहुत जल्द GUS का एक वेब वर्जन ला सकती है ताकि आईओएस के साथ साथ दूसरे यूजर्स भी इसका इस्तेममाल करके वेब डिजाइन कर सकें। कंपनी के सीईओ जोसेफ कोहेन का कहना है कि एक टैटू आर्टिस्ट, फैशन डिजाइनर, स्टूडेंट सभी तरह के लोग अपने कंटेंट से रिलेटेड वेबसाइट को GUS टूल की मदद से क्रिएट कर सकते हैं। 

Text भी तैयार करेगा GUS

GUS को इस्तेमाल करने के लिए आपको यूनिवर्स के ग्रिड एडिटर ऑप्शन में जाना होगा। यहां आपको कई तरह के टेम्पलेट ऑप्शन दिए जाएंगे, आप अपनी पसंद का टेम्प्लेट चुन सकते हैं। अब आप अपनी वेबसाइट के लिए GUS के साथ टेक्स्ट भी तैयार कर सकते हैं। ऐप्लकेशन आपसे सवाल पूछेगा कि आप किस तरह की वेबसाइट चाहते हैं। आपको अपनी जरूरत उसे बतानी पड़ेगी। आप से मिली जानकारी के मुताबिक GUS आपके लिए एक ले आउट तैयार कर देगा। 

एडिट करने का मिलेगा ऑप्शन

वेबसाइट के लिए GUS के द्वारा तैयार किया गया आउटलेट को आप पूरी तरह से एडिट कर पाएंगे। इसके लिए आपको कोडिंग में बदलाव की जरूरत नहीं होगी आप मैनुअली चेंज कर सकते हैं। आप GUS के द्वारा दी गई फोटो को भी बदल सकते हैं। अगर आपको लगता है कि वेबसाइट आपके अनुरूप तैयार हुई है तो आप इसे पब्लिश कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें- लॉन्च से पहले iPhone 15 मॉडल्स की कीमतों का हुआ खुलासा, प्राइसिंग उड़ा देगी होश

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement