Monday, May 13, 2024
Advertisement

24 नहीं 72 घंटे चलेगी फोन की बैटरी! बस ऑन कर लें एंड्रॉयड की ये सीक्रेट सेटिंग

स्मार्टफोन में जल्दी बैटरी ड्रेन होना एक आम समस्या है। यह प्रॉब्लम पुराने फोन के लिए और भी बड़ी है। अगर आप भी इससे परेशान हैं तो हम आपको आज एंड्रॉयड स्मार्टफोन की एक ऐसी सेटिंग बताने जा रहे हैं जिससे आप फोन की बैटरी लाइफ को कई घंटे तक बढ़ा सकते हैं।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: April 28, 2024 14:55 IST
Smartphone battery, smartphone battery life, smartphone battery saving tips, how to increase smartph- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो एंड्रॉयड हमें बैटरी लाइफ बढ़ाने के कई सारे ऑप्शन देता है।

स्मार्टफोन की बैटरी जल्द खत्म होना सभी स्मार्टफोन यूजर्स के लिए एक बड़ी समस्या है। आजकल स्मार्टफोन का इस्तेमाल इतना ज्यादा होने लगा कि इसकी बैटरी कब खत्म हो जाती है पता ही नहीं चलता। यह समस्या तब और बढ़ जाती है जब आपको स्मार्टफोन कुछ साल पुराना हो गया हो। अगर आप भी स्मार्टफोन में बैटरी ड्रेन की समस्या से जूझ रहे हैं तो हम आपको एंड्रॉयड की एक ऐसी ट्रिक बताने जा रहे हैं जिससे आप अपने स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ को कई घंटे तक बढ़ा सकते हैं। 

एंड्रॉयड स्मार्टफोन को ज्यादातर लोग इसी वजह से खरीदते हैं कि उनमें कई सारे कस्टमाइजेशन के ऑप्शन मिलते हैं। एंड्रॉयड हमें स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ बढ़ाने के भी कई सारे फीचर्स देता है। हम आपको एंड्रॉयड स्मार्टफोन की एक ऐसी सीक्रेट सेटिंग बताने वाले हैं जिससे आप अपने फोन की बैटरी लाइफ को सामान्य से कई घंटे तक बढ़ा सकते हैं।

एंड्रॉयड में मिलते हैं दो फीचर्स

आपको बता दें कि एंड्रॉयड स्मार्टफोन में एक एक्सट्रीम बैटरी सेवर नाम का फीचर मिलता है। वैसे तो यह फीचर लगभग सभी स्मार्टफोन में पाया जाता है लेकिन अधिकांश यूजर्स को इसके बारे में पता नहीं होने के कारण लोग इसका इस्तेमाल नहीं कर पाते। एंड्रॉयड ने यह फीचर इस तरह से डिजाइन किया है जिससे स्मार्टफोन बैटरी को बेहद कम कंज्यूम करे। 

किसी भी स्मार्टफोन में बटरी लाइफ बचाने के लिए दो तरह की सेटिंग मिलती है। पहली बैटरी सेवर और दूसरा फीचर एक्स्ट्रीम बैटरी सेवर। एक्स्ट्रीम बैटरी सेवर फोन की बैटरी सेव करने के लिए सबसे बड़ा फीचर है। अगर आप किसी ऐसी जगह पर जहां पर लाइट कम आती है तो आप इस फीचर की मदद से बैटरी को काफी देर तक चला सकते हैं। 

इस बात का जरूर रखें ध्यान

अगर आप बैटरी सेव करने के लिए एक्स्ट्रीम बैटरी सेवर का इस्तेमाल करते हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। जब आप इस फीचर को इनेबल करते हैं तो यह फोन के ज्यादातर ऐप्स को बंद कर देता। इसके साथ ही यह ब्राइटनेस लेवल और दूसरे ऐप्स को प्रोसेस को स्लो कर देता है ताकि बैटरी कम से कम कंज्यूम हो सके। इस फीचर को ऑन करने से कम्यूनिकेशन वाली सेटिंग में ज्यादा बड़े बदलाव नहीं होते। 

आपको बता दें कि टेक दिग्गज ने एक ऑफिशियल गूगल मेमो में लिखा यह फीचर फोन को 72 घंटे तक चलाने में मदद कर सकता है। यह काफी असमान्य लगता है लेकिन आप इसकी उम्मीद कर सकते हैं। इस फीचर के लिए मेमो में Google Pixel फोन का हवाला दिया गया है। इसमें बताया गया कि व्यक्त ने जंगल में खोए हुए कुत्ते को तलाशने के लिए इस फीचर का उपयोग किया था। 

यह भी पढ़ें- 24GB रैम के साथ आया ट्रांसपेरेंट डिजाइन वाला धांसू फोन, पॉवरफुल चिपसेट से मिलेगी तगड़ी परफॉर्मेंस

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement