Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Hacked Smartphone safety tips: स्मार्टफोन में दिख रही है ये 5 चीजें तो हैक हो चुका है आपका मोबाइल, जानें कैसे करें बचाव

आजकल हर एक काम हमारा स्मार्टफोन से जुड़ा हुआ है, जहां हम फोटो क्लिक करने से लेकर डिजिटल पेमेंट तक स्मार्टफोन के जरिये करते हैं। वहीं स्मार्टफोन का उपयोग बढ़ने के साथ ही इसमें कई तरह के खतरे भी बढ़े हैं, अगर आपके स्मार्टफोन में भी इस तरह की चीजें दिखती हैं तो आपको सावधान होने की जरूरत है।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: March 24, 2023 16:47 IST
Hacked Smartphone safety tips- India TV Hindi
Image Source : CANVA स्मार्टफोन में दिख रही हैं ये चीजें, तो हैकिंग का है इशारा, ऐसे कर लें बचाव

Hacked Smartphone safety tips: आज के दौर में हमारी निर्भरता स्मार्टफोन की तरफ बढ़ी है, जहां दैनिक क्रियाकलापों के साथ-साथ अन्य सभी कार्य हम इसी के जरिये निपटाते हैं। जैसे जैसे स्मार्टफोन की उपयोगिता बढ़ी है वैसे-वैसे ही इसमें कई तरह के खतरों ने जन्म लिया है, जिसमें एक खतरा स्मार्टफोन हैकिंग का है। बता दें कि आजकल स्मार्टफोन के जरिये ऑनलाइन बैंकिंग और सोशल मीडिया का चलन आम है, इन दोनों जगहों पर हमारी गोपनीय जानकारी मौजूद रहती है। ऐसे में हमें अपने स्मार्टफोन को लेकर बेहद सजग होने की जरूरत है, क्योंकि स्मार्टफोन को हैक करना आसान होता है। अगर आपके स्मार्टफोन में भी ये 5 तरह की चीजें दिख रही है तो आपको बेहद सावधानी रखने की जरूरत है।

1. अगर अचानक बन्द हो जाता है स्मार्टफोन

अगर आपका स्मार्टफोन अचानक बंद हो जाता है या फिर ऑटोमेटिक रिस्टार्ट हो जाता है तो इसका मतलब आपका स्मार्टफोन हैकर के कब्जे में है। इसके साथ ही अगर आपके स्मार्टफोन की सेटिंग बार-बार बदल जाती है तो भी आपको बेहद सावधान होने की जरूरत है। वहीं ऐसा होने पर अपने स्मार्टफोन को फॉर्मेट कर दें।

2. बैंकिंग ट्रांजेक्शन के मैसेज को करें चेक

अगर आपके पास ऐसे बैंकिंग ट्रांजेक्शन के मैसेज आते हैं जो आपने नहीं किये हैं तो आप रेगुलर अपने अकाउंट का स्टेटमेंट चेक करते रहें क्योंकि कभी कभी आपकी गोपनीय जानकारी किसी के हाथ लग जाती है। ऐसे में बैकिंग ट्रांजेक्शन को रेगुलर चेक करते रहें। 

3. स्मार्टफोन हो गया है अचानक से स्लो

कई बार ऐसा होता है कि आपका स्मार्टफोन स्लो चलने लगता है, ऐसे में भी आपको ध्यान देने की जरूरत है। बता दें कि स्मार्टफोन के स्लो होने का कारण हैकर्स का आपके सिस्टम का इस्तेमाल करना होता है, जहां वह अपने उद्देश्य पूरे करने के लिए आपके स्मार्टफोन का उपयोग करते हैं। ऐसे में आप स्मार्टफोन को रिबूट करते रहें।

4. ब्राउजर से ऐसे होती है जासूसी

आप अपने ब्राउजर में पड़े एक्सटेंशन को जरूर चेक करते रहें क्योंकि इनके जरिए हैकर्स जासूसी को अंजाम देते हैं। ऐसे में किसी भी एक्सटेंशन को डाउनलोड और इंस्टॉल करने से बचे और साथ में स्मार्टफोन को अपडेट करते रहें। 

5. यह भी स्मार्टफोन हैक होने का साइन

अगर आपके स्मार्टफोन की बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है तो आपको बेहद सावधान होने की जरूरत है। बता दें कि आपके स्मार्टफोन की बैटरी इस वजह से जल्दी खत्म होती है क्योंकि हैकर्स आपके स्मार्टफोन में कोई मालवेयर को इंस्टॉल करा देते हैं वह तेजी से आपके स्मार्टफोन की बैटरी को खत्म करता है। ऐसे में ढूढ़ करके उस मालवेयर को स्मार्टफोन से हटाएं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tips and Tricks News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement