Monday, April 29, 2024
Advertisement

60 सेकंड में पता चल जाएगा कि आपकी ID पर कितने सिम चल रहे हैं? ये है पूरा प्रॉसेस

पिछले कुछ समय में सिम कार्ड से फ्रॉड और स्पैम के मामले काफी तेजी से बढ़े हैं। इसलिए टेक्नोलॉजी के दौर में बेहद सतर्क रहने की जरूरत है। आज हम आपको एक ऐसी ट्रिक बताने जा रहे हैं जिससे आप आसानी से पता कर सकते हैं कि कहीं कोई दूसरा व्यक्ति को आपके नाम से कोई सिम कार्ड नहीं चला रहा है।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: January 05, 2024 21:04 IST
know how many Mobile Connections are In Your Name, Sanchar Saathi Portal, how many sim cards registe- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो आप बेहद आसानी से पता कर सकते हैं कि आपके नाम पर कितनी सिम एक्टिव हैं।

Tech Tips and Tricks: स्मार्टफोन और इंटरनेट का इस्तेमाल बढ़ने के साथ ही सिम कार्ड से होने वाले फ्रॉड के मामले भी तेजी से बढ़े हैं। ऐसे में बेहद सतर्क रहने की जरूरत है। आप किसी मुसीबत में न फंसे इसके लिए यह जानना भी बेहद जरूरी है कि आपके नाम कितने सिम एक्टिवेट हैं। समय समय पर आपको इसकी जानकारी लेते रहना जरूरी है। 

किसी व्यक्ति के नाम कितने सिम चल रहे हैं पहले यह पता करना मुश्किल था लेकिन अब इसे बेहद आसानी से पता किया जा सकता है। आप सिर्फ 60 सेकंड यानी एक मिनट में भी जान सकते हैं कि कहीं आपके नाम कोई फर्जी सिम तो एक्टिवेट नहीं है। 

कोई स्कैमर या फिर दूसरा व्यक्ति आपके नाम से नाम से सिम तो यूज नहीं कर रहा इसे जानने के लिए सरकार ने संचार सारथी पोर्टल लॉन्च किया है। इसकी मदद से आप कुछ सेकंड में पता कर पाएंगे कि आपके नाम पर कितनी सिम एक्टिवेट हैं। इतना ही नहीं आप इसी पोर्टल के मदद से किसी अननोन सिम को बंद भी करा सकते हैं। आइए आपको इसका पूरा प्रॉसेस बताते हैं।

इस तरह से करें पता

  1. सबसे पहले आपको  tafcop.sancharsaathi.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. न्यू पेज ओपन होने पर अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करना पड़ेगा।
  3. अब पेज पर कैप्चा कोड को फिल करना होगा।
  4. अब आपके नंबर पर ओटीपी सेंड किया जाएगा। इसे फिल करके  आप पोर्टल पर लॉगिन कर पाएंगे।
  5. अब नया पेज आने पर आपके सामने एक लिस्ट आ जाएगी कि आपकी आईडी पर कौन कौन से नंबर एक्टिवेट हैं। 
  6. अगर आपको कोई ऐसा नंबर है नजर आता है जो आपका नहीं है तो आप इसके खिलाफ यहीं से रिपोर्ट दर्ज करा कर उसे बंद करा सकते हैं।   

यह भी पढ़ें- WhatsApp में हुआ अब तक का सबसे बड़ा बदलाव! इस फीचर के लिए देने पड़ेंगे हर महीने पैसे

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tips and Tricks News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement