Sunday, May 19, 2024
Advertisement

WhatsApp पर आपको किसने किया है ब्लॉक? यूं लगाएं पता

WhatsApp पर अगर आपके किसी कॉन्टैक्ट ने ब्लॉक कर दिया है, तो आप इसका पता चुटकियों में लगा सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे, जिसके बाद ही आप कंफर्म हो पाएंगे कि कॉन्टैक्ट ने आपको ब्लॉक किया है या नहीं।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: May 07, 2024 6:00 IST
WhatsApp Block- India TV Hindi
Image Source : FILE WhatsApp Block

WhatsApp इस समय दुनिया के सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले ऐप में से एक है। इस ऐप का इस्तेमाल केवल मैसेज भेजने या फोटो वीडियो शेयर करने के लिए ही नहीं किया जाता है, बल्कि इसके जरिए अब बिजनेस भी किया जाता है। ऐप में पिछले साल चैनल फीचर जोड़ा गया है, जिसका इस्तेमाल करने यूजर्स अपने प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं। साथ ही, कई और भी नए फीचर्स वाट्सऐप में जोड़े जा रहे हैं। ऐसे में अगर आपको कई वाट्सऐप पर ब्लॉक कर देता है, तो आप मायूस हो सकते हैं। हालांकि, आपको वाट्सऐप पर किसने ब्लॉक किया है, इसका पता लगाना बेहद आसान है।

लास्ट सीन और ऑनलाइन स्टेटस

सबसे पहले आपको जिस कॉन्टैक्ट ने ब्लॉक किया है उसके लास्ट सीन और स्टेटस अपडेट को चेक करें। अगर, आप पहले उस कॉन्टैक्ट के लास्ट सीन और ऑनलाइन स्टेटस पहले चेक कर पा रहे थे, लेकिन अब आपको नहीं दिख रहा है, तो आपको ब्लॉक कर दिया गया होगा। हालांकि, कई यूजर्स प्राइवेसी की वजह से लास्ट सीन ऑप्शन को हटा देते हैं। ऐसे में आपको ब्लॉक कंफर्म करने के लिए दूसरे तरीके को अजमाना होगा।

प्रोफाइल फोटो

आपके जिस वाट्सऐप कॉन्टैक्ट ने आपको ब्लॉक किया है, उसका प्रोफाइल फोटो आपको दिखना बंद हो जाता है। हालांकि, कई यूजर अपनी प्रोफाइल फोटो नहीं लगाते हैं या फिर उसे प्राइवेट रहते हैं। ऐसे में आपको तीसरे तरीके का रूख करना होगा।

डबल टिक और कॉल

वाट्सऐप पर अगर किसी ने आपको ब्लॉक कर दिया है, तो उसे मैसेज भेजने पर आपको केवल सिंगल टिक नजर आएगा। इसके अलावा आप उस कॉन्टैक्ट को कॉल भी नहीं कर पाएंगे।

ग्रुप में जोड़ना

अगर, इन सब के बावजूद आपको लगता है कि आपको कॉन्टैक्ट ने ब्लॉक नहीं किया है, तो आप उस कॉन्टैक्ट को किसी ग्रुप में जोड़ने की कोशिश करें। अगर, आप जिस ग्रुप के एडमिन हैं, उसमें आप उस कॉन्टैक्ट को नहीं जोड़ पा रहे हैं, तो ऐसा संभव है कि उस कॉन्टैक्ट ने आपको ब्लॉक कर दिया है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tips and Tricks News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement