Friday, May 17, 2024
Advertisement

WhatsApp Chat को इन 4 तरीकों से कर सकते हैं सेफ, कभी लीक नहीं होगा पर्सनल डाटा

दुनियाभर में करोड़ों लोग वॉट्सऐप ऐप्लिकेशन का इस्तेमाल करते हैं। यूजर्स की प्राइवेसी और सेफ्टी को बनाए रखने के लिए वॉट्सऐप कई तरह के सेफ्टी फीचर्स देता है। अगर आपको अपनी चैट लीक होने की टेंशन हो रही है तो हम आपको वॉट्सऐप के 4 ऐसी सेटिंग बताने जा रहे हैं जिससे आप चैट को पूरी तरह से सेफ रख सकते हैं।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: May 02, 2024 18:28 IST
Whatsapp, whatsapp chat, tech news, tech news in hindi, whatsapp security, whatsapp feature- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो वॉट्सऐप चैट को सेफ रखने के लिए कंपनी तरह के धांसू फीचर्स देती है।

WhatsApp security Feature: आज के समय में वॉट्सऐप कितना जरूरी ऐप्लिकेशन बन चुका है इसकी इसी बात से अंदाजा लगा सकते हैं कि करीब 2.4 बिलियन लोग इसका इस्तेमाल करते हैं। सिर्फ चैटिंग ही नहीं बल्कि अब तो हमारे डेली रूटीन के कई सारे काम भी वॉट्सऐप पर ही डिपेंड हो चुके हैं। पिछले कुछ वक्त में वॉट्सऐप में स्पैम और फ्रॉड के मामले भी तेजी से बढ़े हैं। ऑनलाइन फ्रॉड से बचने के लिए वॉट्सऐप ने अपने प्लेटफॉर्म में कई सारे फीचर्स जोड़े हैं। 

अगर आप भी वॉट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं और आपको अपनी चैट लीक होने की टेंशन बनी रहती है तो अब आपकी परेशानी दूर होने वाली है। वॉट्सऐप अपने यूजर्स की प्राइवेसी का बखूबी ध्यान रखता है। यही वजह है कि पिछले कुछ समय में कंपनी ने कई सारे सेफ्टी और प्राइवेसी फीचर्स को अपने प्लेटफॉर्म में जोड़ा है। आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिससे आप अपनी चैट को पूरी तरह से सेफ रख सकते हैं। 

डिसअपीयरिंग मैसेज

WhatsApp के प्लेटफॉर्म में डिसअपीयरिंग मैसेज का ऑप्शन मिलता है। इस फीचर की मदद से आप अपनी चैट और पर्सनल डेटा को सेफ रख सकते हैं। डिसअपीयरिंग फीचर की मदद से आप अपने चैट में एक टाइम सेट कर सकते हैं। उस टाइम के बाद आपके मैसेज सेंडर की चैट बॉक्स से खुद ब खुद डिलीट हो जाएंगे। 

डिसअपीयरिंग फीचर में वॉट्सऐप कंपनी यूजर्स को 24 घंटे, 7 दिन और 90 दिन का टाइम सेट करने का ऑप्शन देती है। इस फीचर की मदद से आप बिना टेंशन के चैटिंग कर सकते हैं। 

चैट लॉक का फीचर

वॉट्सऐप अपने यूजर्स को चैट लॉक का फीचर भी देता है। इसकी मदद से आप अपनी वॉट्सऐप चैट को पूरी तरह से सेफ रख सकते हैं।  इस फीचर को इनेबल करने के बाद कोई भी आपकी वॉट्सऐप चैट को एक्सेस नहीं कर सकता है। आपको बता दें कि चैट लॉक फीचर का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप इससे किसी एक चैट को भी लॉक कर सकते हैं। 

एंड टू एंड एन्क्रिप्शन

वॉट्सऐप अपने करोड़ों यूजर्स को एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन का फीचर भी देता है। इस फीचर सभी वॉट्सऐप अकाउंट पर डिफाल्ट रूप से ऑन रहती है। इस फीचर का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि वॉट्सऐप में जनरेट होने वाले सभी मैसेज सिर्फ रिसीवर और सेंडर के बीच में ही होते हैं। कोई तीसरा व्यक्ति मैसेज को नहीं पढ़ सकता है। खुद वॉट्सऐप भी मैसेज को रीड नहीं कर सकता है। 

पॉसकी फीचर

वॉट्सऐप के पासकी फीचर की मदद से भी आप अपने वॉट्सऐप चैट को सेफ रख सकते हैं। इस फीचर को इनेबल करने के बाद स्मार्टफोन यूजर्स बिना किसी पासवर्ड या फिर ओटीटी के डायरेक्ट अकाउंट को लॉगिन कर सकते हैं। पास की फीचर में आप फिंगरप्रिंट, फेस आईडी और PIN को सेट कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें- BSNL सिर्फ 91 रुपये में दे रहा है 90 दिन की वैलिडिटी, ऑफर ने सबके उड़ा दिए होश

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement