Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Jio Airfiber vs Airtel Airfiber: किसके पास हैं किफायती प्लान्स, कौन दे रहा है हाई स्पीड इंटरनेट? जानें पूरी डिटेल

जियो ने अपने ग्राहकों के लिए जियो एयर फाइबर को लॉन्च कर दिया है। जियो के इस वॉयरलेस डिवाइस से एयरटेल के स्ट्रीम एयर फाइबर को कड़ी टक्कर मिलने वाली है। अगर आप कंफ्यूज हैं कि आपको जियो की तरफ जाना चाहिए या फिर एयरटेल की तरफ तो हम आपको दोनों में मिलने वाले ऑफर्स की डिटेल जानकारी देने वाले हैं।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: September 20, 2023 13:06 IST
Jio AirFiber, airtel air fiber 5g, airtel air fiber launch date, airtel air fiber plan- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो रिलायंस जियो अपने ग्राहकों को जियो एयर फाइबर में यूजर्स को रिचार्ज प्लान के ज्यादा ऑप्शन देता है।

जियो ने भारत में हाई स्पीड इंटरनेट कनेक्शन के लिए जियो एयर फाइबर को लॉन्च कर दिया है। जियो पहली कंपनी नहीं है जिसने एयर फाइबर वाई फाई डिवाइस को लॉन्च किया है। इससे पहले एयरटेल ने अपने फैंस के लिए Xstream AirFiber को लॉन्च किया था। दोनों ही डिवाइस का उद्देश्य उन  जगहों पर इंटरनेट पहुंचाना है जहां पर वॉयर का कनेक्शन करना बेहद मुश्किल होता है लेकिन, जियो एयर फाइबर आने के बाद एयरटेल के एयर फाइबर को कड़ी टक्कर मिलने वाली है। 

टॉवर की तरह दिखने वाले इन डिवाइस में बिना किसी फाइबर कनेक्शन के 5G इंटरनेट की कनेक्टिविटी मिलेगी। जियो एयर फाइब लॉन्च होने के बाद अगर आप इस बात को लेकर कंफ्यूज हैं कि आपको एयरटेल की तरफ जाना चाहिए या फिर जियो एयर फाइबर की तरफ तो हम आपकी ये टेंशन दूर करने वाले हैं। आइए आपको बताते हैं कि किसमें आपको बेहतर और सस्ते रिचार्ज प्लान्स मिलते हैं और कौन कंपनी आपको ज्यादा ऑफर्स देती है। 

Airtel Xstream AirFiber प्लान्स और फायदे

आपको बता दें कि एयरटेल के एक्स्ट्रीम एयर फाइबर में यूजर्स को कंपनी सिर्फ एक ही रिचार्ज प्लान ऑफर करती है। इसके इंस्टालेशन में कंपनी 2500 रुपये सिक्योरिटी के लिए जमा कराती है। यह अमाउंट आपको कनेक्शन कटवाते समय वापस कर दिया जाएगा यानी 2500 रुपये रिफंडेबल होंगे। Airtel Xstream AirFiber के एक महीने के प्लान की कीमत 799 रुपये  है जबकि अगर आप 6 महीने का एक साथ पैक लेते हैं तो आपको 4435 रुपये खर्च करने पड़ेंगे। इस अमाउंट के ऊपर आपको 18 प्रतिशत जीएसटी चार्ज भी देना पड़ेगा। एयरटेल ने अपने एक्स्ट्रीम एयर फाइबर में बिल्ट इन वाई फाई 6 का इस्तेमाल किया गया है। इसमें आप एक साथ 64 डिवाइस कनेक्ट कर सकते हैं। 

jio Air Fiber के फायदे

आपको बता दें कि एयरटेल की तुलना में जियो ने अपने जियो एयर फाइबर में यूजर्स को कई सारे रिचार्ज प्लान्स के ऑप्शन दिए हैं। जियो एयर फाइबर को लॉन्च करने के साथ ही जियो ने दो तरह के रिचार्ज प्लान्स एयर फाइबर और एयर फाइबर मैक्स प्लान्स लॉन्च किए हैं। दोनों ही प्लान्स में कंपनी ने 3 तरह के रिचार्ज ऑप्शन दिए हैं। सबसे बेसिक प्लान 599 रुपये का है जिसमें यूजर्स को 30Mbps की स्पीड मिलेगी जबकि जियो एयर फाइबर का सबसे महंगा प्लान 3999 रुपये का है जिसमें 1Gbps तक की स्पीड मिलेगी। 

अगर आप जियो एयर फाइबर के मैक्स प्लान में कोई भी रिचार्ज प्लान लेते हैं तो आपको 550 डिजिटल चैनल के साथ 14 ओटीटी ऐप्लिकेशन के साथ अमेजन प्राइम वीडियो, नेटफ्लिक्स और जियो सिनेमा का भी सब्सक्रिप्शन फ्री मे मिल जाता है। 

यह भी पढ़ें- Jio का बिना तार वाला WiFi डिवाइस हुआ लॉन्च, 1Gbps स्पीड के साथ Free में देख सकेंगे Netflix-Amazon Prime

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tips and Tricks News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement