Monday, April 29, 2024
Advertisement

स्मार्टफोन खरीदते समय भूलकर भी न करें ये गलतियां, वरना बाद में होगा काफी ज्यादा पछतावा

Smartphone Users : आधुनिक समय में हर व्यक्ति अपने हाथों में स्मार्टफोन रखना चाहता है। अगर आप भी स्मार्टफोन खरीदने का सोच रहे हैं, तो इसके लिए आपको पहले कुछ जरूरी पहलूओं पर ध्यान देने की जरूरत होती है। आइए जानते हैं स्मार्टफोन खरीदने के दौरान किन गलतियों से बचना चाहिए?

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: April 06, 2023 22:30 IST
Mistakes to Avoid When Buying a Mobile Phone- India TV Hindi
Image Source : CANVA फोन खरीदते समय इन 4 बातों का रखें ध्यान

Smartphone Users : आज के समय में हर उम्र और वर्ग के लोग स्मार्टफोन यूज कर रहे हैं। क्योंकि स्मार्टफोन के जरिए हर छोटी से छोटी और बड़े से बड़े काम को आसान बनाया जा सकता है। इसलिए कॉलेज जाने वाले बच्चों से लेकर ऑफिस जाने वाले लोग स्मार्टफोन को इस्तेमाल करना पसंद करते हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए मार्केट में कई तरह के फीचर और प्राइस वाले स्मार्टफोन लॉन्च किए जाते हैं, ताकि लोग अपनी सहूलियत के हिसाब से फोन खरीद सकें। लेकिन कई बार हमारी छोटी-छोटी गलतियों की वजह से हम गलत स्मार्टफोन खरीद लेते हैं, जिसकी वजह से हमें बाद में पछताना पड़ता है कि काश हम ये वाला स्मार्टफोन न खरीदते। इसलिए जब भी स्मार्टफोन खरीदने जाएं, तो इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान जरूर रखें। आइए जानते हैं स्मार्टफोन खरीदते समय किन गलतियों से बचना चाहिए?

जरूरत के हिसाब से खरीदें फोन

अगर आप ऑफिस या फिर कॉलेज के काम के लिए स्मार्टफोन खरीद रहे हैं, तो इस बात का ध्यान रखें कि आपको किस तरह के फीचर्स वाला फोन चाहिए। आज के समय में बाजार में आपको लगभग हर तरह के फीचर्स वाले फोन मिल जाएंगे। साथ ही अपने काम के हिसाब से स्टोरेज का भी ध्यान रखें, ताकि आपको आगे जाकर परेशानी न हो। 

कीमत पर भी ध्यान देना है जरूरी

फोन खरीदते समय आपको उसकी कीमतों पर भी ध्याने देने की जरूरत होती है। कई बार ऐसा होता कि हमें कम कीमत में भी अच्छे फीचर्स वाले फोन मिल जाते हैं और महंगे फोन भी काफी हल्दी हैंग करने लग जाते हैं। ऐसे में जब भी फोन खरीदें तो कीमत के साथ-साथ उसकी क्वालिटी और कैपिसिटी की जांच जरूर करें। ताकि आपको बाद में पछताना न पड़े।

फोन खदीदने के लिए सही समय का करें इंतजार

अगर आप चाहते हैं कि आपको कम कीमतों में अच्छा फोन मिले, तो कभी भी नए लॉन्च हुए फोन के पीछे न भागें। क्योंकि जब भी कोई फोन नया लॉन्च हुआ होता है, तो उसकी कीमत सबसे अधिक होती है। इसलिए थोड़ा सा वेट करके फोन खरीदें इससे आपको अच्छी कीमतों के साथ अच्छे ऑफर्स में फोन मिल सकता है। 

एडवारटाइडमेंट देखकर न लें फोन

कुछ लोग विज्ञापन देखकर स्मार्टफोन खरीदने चले जाते हैं, लेकिन ऐसा करना आपकी बहुत ही बड़ी गलती हो सकती है। क्योंकि जरूरी नहीं है कि आपने विज्ञापन में जिस तरह से फोन का लुक और फीचर्स देखा हो, आपको बिल्कुल वैसा ही मिले। इसलिए जब भी फोन खरीदने जाएं, तो उसके हर के फीचर्स को अच्छे से देखें। खासतौर पर कैमरा, बैटरी बैकअप, स्टोरेज, परर्फोमेंस, डिस्प्ले जैसी चीजों पर अधिक ध्यान दें। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tips and Tricks News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement