Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

फोन का डेटा जल्दी हो रहा खत्म? ऑन कर लें ये सेटिंग्स, पूरे दिन चलेगा इंटरनेट

कई Android स्मार्टफोन यूजर्स की शिकायत रहती है कि उनका डेली मोबाइल डेटा जल्दी खत्म हो जाता है। यूजर्स अपने स्मार्टफोन में एक छोटी सी सेटिंग्स करके अपने डेली डेटा लिमिट को जल्दी खत्म होने से बचा सकते हैं।

Harshit Harsh Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: April 27, 2024 7:00 IST
Smartphone Data Saver- India TV Hindi
Image Source : FILE Smartphone Data Saver

भारत में ज्यादातर यूजर्स डेली डेटा वाला रिचार्ज प्लान यूज करते हैं, जिनमें यूजर्स को डेली 3GB तक डेटा ऑफर किया जाता है। Airtel, Jio, Vi और BSNL अपने यूजर्स को डेली वाले कई रिचार्ज प्लान ऑफर करते हैं। कई Android यूजर्स की शिकायत रहती है कि उनका मोबाइल डेटा जल्दी खत्म हो जाता है, जबकि वो न तो ज्यादा वीडियो देखते हैं और न ही वो स्मार्टफोन पर ज्यादा टाइम बिताते हैं। ऐसे में कभी जरूरत होने पर उनका डेली हाई स्पीड डेटा लिमिट खत्म हो जाता है।

Data Saver Mode करेगा डेटा की बचत

Android स्मार्टफोन में आपको इसके लिए एक छोटी सी सेटिंग्स करनी होती है, जिसके बाद आपका डेली डेटा लिमिट जल्दी खत्म नहीं होगा। हम आपको एंड्रॉइड स्मार्टफोन में दिए जाने वाले 'Data Saver Mode' के बारे में बताने जा रहे हैं। गूगल के एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम में मिलने वाला यह एक इन-बिल्ट फीचर है, जो स्मार्टफोन के Wi-Fi से कनेक्ट न होने पर बैकग्राउंड ऐप्स द्वारा इस्तेमाल किए डेटा को लिमिट कर देते हैं। डेटा सेवर ऑन होने के बाद बैकग्राउंट में चलने वाले ऐप्स को इंटरनेट का एक्सेस नहीं मिलता है।

यह फीचर न सिर्फ आपके मोबाइल डेटा को जल्दी खत्म होने से बचाता है, बल्कि आपके स्मार्टफोन को साइबर अटैक से भी बचा सकता है। डेटा सेवर ऑन होने के बाद फोन के ऐप्स को इंटरनेट का एक्सेस नहीं मिलता है, जिसकी वजह से स्मार्टफोन के ऐप्स पुश अलर्ट नहीं भेज पाते हैं। यही नहीं, इस मोड में फोन की बैटरी की खपत भी कम हो जाती है। ऐसे में आप अगर अपने फोन का डेली डेटा बचाने के साथ-साथ बैटरी डिस्चार्ज होने से भी बचाना चाहते हैं, तो इस मोड को आप ऑन कर सकते हैं।

इस तरह ऑन करें Data Saver Mode

  • इस मोड को ऑन करने के लिए आपको सबसे पहले अपने Android स्मार्टफोन की सेटिंग्स में जाना होगा।
  • इसके बाद आपको 'Use Data Saver' पर टैप करना होगा और इसे ऑन करना होगा।
  • डेटा सेवर मोड से बाहर जाने के लिए आपको एक बार फिर से ऊपर के स्टेप्स दोहराने होंगे और डेटा सेवर के टूगल को ऑफ करना होगा।

Data Saver Mode में एक और कमाल का फीचर मिलता है, जिसका इस्तेमाल करके आप अपने रेगुलर यूज किए जाने वाले ऐप्स को इंटरनेट ऐक्सेस दे सकते हैं। इसके लिए आपको डेटा सेवर मैन्यू में जाना होगा और Unrestricted data पर टैप करना होगा। इसके बाद आप जिन ऐप्स को डेटा सेवर मोड में भी इंटरनेट एक्सेस देना चाहते हैं तो आप उन ऐप्स का डेटा ऑन कर सकते हैं। फोन में कुछ ऐप्स ऐसे होते हैं, जिन्हें बिना डेटा के यूज नहीं किया जा सकता है।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tips and Tricks News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement