Sunday, April 28, 2024
Advertisement

आपके Smartphone में दिख रहे ये साइन, तो समझ लीजिए आपका फोन हो गया है हैक

Smartphone यूजर्स अपने फोन को हैक होने से बचा सकते हैं और पता कर सकते है कि उनका फोन कोई और एक्सेस कर रहा है। इसके लिए यूजर्स को फोन में कुछ संकेत मिलते हैं, जिन्हें गलती से भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

Harshit Harsh Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: April 10, 2024 21:25 IST
Smartphone, smartphone hack, smartphone indicators- India TV Hindi
Image Source : FILE अगर, आपके स्मार्टफोन में ये साइन दिखे तो समझ लीजिए की आपके फोन को हैक कर लिया गया है।

Smartphone आजकल हमारे जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है। हम अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल बैंकिंग सर्विस से लेकर सोशल मीडिया, कॉलिंग आदि के लिए करते हैं। ऐसे में अगर हमारा स्मार्टफोन किसी हैकर के हाथ लग जाए, तो भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है। Android यूजर्स के लिए गूगल ने पिछले कुछ सालों में कई सिक्योरिटी फीचर दिए हैं, जिसकी वजह से स्मार्टफोन को हैक होने से बचाया जा सकता है। यही नहीं, अगर आपके स्मार्टफोन से कोई डेटा चोरी किया जा रहा है, तो इसका भी पता लग सकता है। इसके लिए अपने स्मार्टफोन में दिखने वाले कुछ साइन का ध्यान रखना चाहिए।

माइक और कैमरा इंडिकेटर

जब भी आपके स्मार्टफोन में कोई भी ऐप कैमरा या फिर माइक को एक्सेस करता है, तो स्क्रीन पर ऊपर की साइड में आपको कैमरा और माइक का ग्रीन इंडिकेटर ब्लिंक करने लगता है। अगर, आपने कोई ऐप ओपन नहीं किया है, फिर भी आपको फोन की स्क्रीन में ये दोनों या इनमें से कोई एक इंडिकेटर दिख रहा है, जिसका मतलब है कि कोई आपके फोन को एक्सेस कर रहा है।

अगर, आपके फोन में भी ऐसा इंडिकेटक दिखे तो तुरंत फोन की सेटिंग्स में जाएं और ऐप परमिशन में जाकर फोन के कैमरा और माइक्रोफोन का एक्सेस ऑफ कर दें।

फोन का गर्म होना

कई बार हैकर्स यूजर्स के स्मार्टफोन में मेलवेयर या वायरस भेज देते हैं, जो फोन के बैकग्राउंड में जाकर डेटा की चोरी करते हैं। हालांक, ऐसा करने पर स्मार्टफोन धीरे-धीरे गर्म होने लगता है। फोन से डेटा माइनिंग बैकग्राउंट में होने पर यह बैटरी की खपत करता है और बैटरी लगातार यूज होने की वजह से गर्म होने लगता है। अगर, आपका फोन भी बिना यूज किए या फिर बिना चार्जिंग में लगाए गर्म हो रहा है, तो इसका मतलब है कि फोन के बैकग्राउंड में डेटा माइनिंग की जा रही है।

मोबाइल डेटा तेजी से खत्म होना

स्मार्टफोन में जब आप कोई वीडियो देखते हैं या फिर म्यूजिक स्ट्रीम करते हैं, तो फोन का डेटा की खपत ज्यादा होती है। अगर, बिना OTT ऐप का इस्तेमाल किए भी आपके फोन का डेटा तेजी से खत्म हो रहा है, तो यह दर्शाता है कि स्मार्टफोन के बैकग्राउंड में डेटा माइनिंग की जा रही है।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tips and Tricks News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement