Saturday, April 27, 2024
Advertisement

WhatsApp का छिपा हुआ खास फीचर, बिना इंटरनेट के भी आएंगे मैसेज, जानें तरीका

WhatsApp Proxy Feature: मेटा के इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप वाट्सऐप में कई ऐसे छिपे हुए फीचर्स दिए गए हैं, जिनका हम आम तौर पर इस्तेमाल नहीं करते हैं। वाट्सऐप में एक ऐसा ही Proxy फीचर दिया गया है, जिसके जरिए आप बिना इंटरनेट के भी ऐप इस्तेमाल कर सकेंगे।

Harshit Harsh Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: March 13, 2024 7:51 IST
WhatsApp Proxy Feature- India TV Hindi
Image Source : FILE WhatsApp Proxy Feature

WhatsApp में कई ऐसे छिपे हुए फीचर्स होते हैं, जिन्हें हम आम तौर पर इस्तेमाल नहीं करते हैं। हम जानते हैं कि वाट्सऐप पर मैसेज भेजने और रिसीव करने के लिए आपका स्मार्टफोन, टैब या PC इंटरनेट के जरिए कनेक्ट होना चाहिए। बिना इंटरनेट के आपको वाट्सऐप पर कोई मैसेज न तो भेज सकेंगे और न ही रिसीव कर सकेंगे। हालांकि, क्या आप जानते हैं कि Meta ने अपने प्लेटफॉर्म में एक छिपा हुआ खास फीचर दिया है, जिसके जरिए बिना इंटरनेट के भी आप वाट्सऐप पर मैसेज भेज सकते हैं और प्राप्त कर सकते हैं।

WhatsApp ने इसे Proxy फीचर का नाम दिया है। नाम जानकर आप सोच रहे होंगे कि कहीं इस फीचर में प्राइवेसी का तो खतरा नहीं रहेगा? आपको घबराने की जरूरत नहीं है, इस फीचर का इस्तेमाल करते समय भी आपके सभी कम्युनिकेशन End-to-End एनक्रिप्टेड रहेंगे यानी पूरी तरह सुरक्षित रहेंगे। आइए, जानते हैं इस फीचर को इस्तेमाल करने के तरीके के बारे में...

करें ये सेटिंग्स

- सबसे पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आपके डिवाइस में वाट्सऐप का लेटेस्ट वर्जन इंस्टॉल हो। 

- ऐप लॉन्च करने के बाद अपने प्रोफाइल में जाएं और दाहिने साइड बने तीन डॉट्स पर टैप कर लें।

WhatsApp Proxy

Image Source : INDIA TV/HARSHIT HARSH
WhatsApp Proxy

- यहां आपको सेटिंग्स का ऑप्शन मिलेगा, इस पर टैप करें और Storage & Data पर जाएं।

- अब यहां आपको Proxy का ऑप्शन दिखेगा। इस पर टैप करें और प्रॉक्सी सेट-अप करें।

WhatsApp Proxy

Image Source : INDIA TV/HARSHIT HARSH
WhatsApp Proxy

- Proxy सेट-अप करते समय यह ध्यान रहे कि आपको यहां कुछ जानकारियां जैसे कि IP अड्रेस, चैट के लिए चैट पोर्ट या वॉइस मैसेज, वीडियो या फोटो के लिए मीडिया पोर्ट डालकर कस्टमाइज करना होगा।

- प्रॉक्सी सेटअप होने के बाद आपको एक चेक मार्क दिखेगा, जो सुनिश्चित करेगा कि आपने प्रॉक्सी को सफलतापूर्वक सेट कर लिया है। 

WhatsApp के Proxy फीचर का इस्तेमाल करते समय इस बात का ध्यान रखें कि थर्ड पार्टी प्रॉक्सी इस्तेमाल करते समय आपका IP अड्रेड प्रॉक्सी सर्वर प्रदान करने वाले सर्विस प्रोवाइडर के साथ शेयर करना होगा। थर्ड पार्टी प्रॉक्सी WhatsApp द्वारा उपलब्ध नहीं कराया जाता है। अगर, प्रॉक्सी सेट करने के बाद भी आपको बिना इंटरनेट के मैसेज नहीं मिल रहा है, तो हो सकता है कि उस प्रॉक्सी को ब्लॉक किया गया है। ऐसा होने पर प्रॉक्सी अड्रेस पर लॉन्ग प्रेस करें और डिलीट करें। इसके बाद दूसरा प्रॉक्सी अड्रेस दर्ज करें।

यह भी पढ़ें - Infinix Note 40 Series की कीमत लॉन्च से पहले लीक, इतने में आएगी 108MP कैमरा वाली सीरीज

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tips and Tricks News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement