Friday, May 17, 2024
Advertisement

तेलंगाना में भीषण बारिश से मची तबाही, 6 लोगों की गई जान; पढ़ें अगले 24 घंटे कैसा रहेगा मौसम

तेलंगाना में लगातार बारिश के कारण झीलें, तालाब और नदियां उफान पर हैं। सिंचाई परियोजनाओं को ऊपरी प्रवाह से भारी मात्रा में प्रवाह प्राप्त हो रहा था। अधिकारियों ने पानी को नीचे की ओर छोड़ने के लिए कुछ परियोजनाओं के द्वार खोल दिए।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Published on: September 05, 2023 18:21 IST
telangana heavy rain- India TV Hindi
Image Source : PTI तेलंगाना में भारी बारिश

हैदराबाद: तेलंगाना के कई हिस्सों में मंगलवार को हुई भारी बारिश से सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। बारिश से जुड़ी अलग-अलग घटनाओं में 6 लोगों की मौत हो गई। जयशंकर भूपालपल्ली जिले में बिजली गिरने से दो महिलाओं समेत तीन लोगों की मौत हो गई। संगारेड्डी और वानापर्थी जिलों में तीन अन्य लोग डूब गए। जयशंकर भूपालपल्ली जिले के चित्याल मंडल के कैलापुर में बिजली गिरने से दो कृषि श्रमिकों की मौत हो गई। वे कृषि क्षेत्रों में काम कर रहे थे। उनकी पहचान 30 वर्षीय सरिता और 32 वर्षीय ममता के रूप में हुई।

इसी जिले के कटाराम मंडल के दमराकुंटा में बिजली गिरने से एक किसान की मौत हो गई। राजेश्‍वर राव (46) खेत में काम कर रहे थे तभी वज्रपात की चपेट में आ गए। संगारेड्डी जिले में एक व्यक्ति बाढ़ के पानी में बह गया। यह घटना गुम्मदीडाला मंडल में मम्बापुर के पास उस समय घटी, जब वह एक नाला पार कर रहा था। बचावकर्मियों ने सुधाकर (42) का शव निकाला। वानापर्थी जिले में अलग-अलग घटनाओं में दो लोगों की मौत हो गई। पेद्दागुडेम के बाहरी इलाके में एक छह वर्षीय लड़का एक तालाब में डूब गया। एक अन्य घटना में शंकर नायक नामक व्यक्ति मछली पकड़ने के दौरान झील में डूब गया।

झीलें, तालाब और नदियां उफान पर

इस बीच, सोमवार रात से राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश हुई, जिससे निचले इलाकों में पानी भर गया और सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ। लगातार बारिश के कारण झीलें, तालाब और नदियां उफान पर हैं। सिंचाई परियोजनाओं को ऊपरी प्रवाह से भारी मात्रा में प्रवाह प्राप्त हो रहा था। अधिकारियों ने पानी को नीचे की ओर छोड़ने के लिए कुछ परियोजनाओं के द्वार खोल दिए। जलग्रहण और नदी के ऊपरी इलाकों से भारी मात्रा में पानी आने के कारण अधिकारियों ने कामारेड्डी जिले में निज़ाम सागर जलाशय के गेट हटा दिए। श्रीराम सागर परियोजना और कदम बांध में भी भारी मात्रा में पानी जमा हो गया है।

telangana heavy rain

Image Source : PTI
जयशंकर भूपालपल्ली जिले में बारिश से तबाही

इन जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी
इस बीच, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने जयशंकर भूपालपल्ली, मुलुगु, खम्मम, नलगोंडा और महबूबाबाद जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। कोमाराम भीम आसिफाबाद, मनचेरियल, करीमनगर, पेद्दापल्ली, भद्राद्री कोठागुडेम, सूर्यापेट, वारंगल, हनमकोंडा, जनगांव, सिद्दीपेट, यादाद्री भुवनगिरी, रंगारेड्डी, हैदराबाद, मेडचल मल्काजगिरी, विकाराबाद, महबूबनगर, नगरकुर्नूल, वानापर्थी, नारायणपेट और जोगुलाम्बा गडवाल जिले में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है।

आईएमडी के अनुसार, उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी पर चक्रवाती परिसंचरण के प्रभाव के तहत, दक्षिण ओडिशा-उत्तरी आंध्र प्रदेश के तटों से दूर उत्तर-पश्चिम और उससे सटे पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी पर एक कम दबाव का क्षेत्र बन गया है। आईएमडी ने अपने बुलेटिन में कहा कि चक्रवाती परिसंचरण औसत समुद्र तल से 7.6 किमी ऊपर तक फैला हुआ है, जो ऊंचाई के साथ दक्षिण-पश्चिम की ओर झुका हुआ है। अगले 24 घंटों के दौरान इसके दक्षिण ओडिशा और दक्षिण छत्तीसगढ़ में लगभग पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है।

यह भी पढ़ें-

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें तेलंगाना सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement