Friday, March 01, 2024
Advertisement

'छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान में I.N.D.I.A गठबंधन का सफाया हो जाएगा', तेलंगाना में गरजे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज तेलंगाना में चुनावी रैलियों को संबोधित करते हुए कांग्रेस और केसीआर सरकार पर जमकर बरसे। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान में I.N.D.I.A गठबंधन का सफाया हो जाएगा।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Published on: November 26, 2023 23:31 IST
pm modi, Telangana elections- India TV Hindi
Image Source : PTI तेलंगाना की चुनावी रैली में पीएम मोदी

हैदराबाद: पीएम मोदी ने रविवार को तेलंगाना के तूपरान और निर्मल में चुनावी रैलियों को संबोधित करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान में विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) का सफाया हो जाएगा। इन तीन राज्यों में विधानसभा चुनाव संपन्न हो गये हैं। उन्होंने कहा कि ‘दिल्ली शराब घोटाले’ जैसे भ्रष्टाचार के मामलों में शामिल लोग जेल जाने से नहीं बच सकते। पीएम मोदी ने कहा, ‘मैंने तीन राज्यों में देखा है कि वहां ‘‘इंडी अलायंस’’ (इंडिया’ गठबंधन) का सफाया हो जाएगा। वहां की महिलाएं, किसान कांग्रेस पार्टी को उखाड़ फेंकने वाले हैं।’ उन्होंने 15 साल पहले आज ही के दिन 26 नवंबर 2008 को मुंबई में हुए आतंकवादी हमले का जिक्र करते हुए कहा कि हमलों में कई निर्दोष देशवासियों की जान चली गई थी। 

आज देश से आतंकवाद का खात्मा हो रहा है-मोदी

उन्होंने कहा, ‘‘26/11 का यह दिन हमें यह भी याद दिलाता है कि कमजोर और अक्षम सरकारें देश को कितना नुकसान पहुंचा सकती हैं। वर्ष 2014 में आपने कांग्रेस की कमजोर सरकार को हटाकर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की मजबूत सरकार को चुना, जिसके कारण आज देश से आतंकवाद का खात्मा हो रहा है।’’ मोदी ने आरोप लगाया कि तेलंगाना के मुख्यमंत्री राज्य को अपनी ‘जागीर’ मानते हैं। उन्होंने पूछा कि मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव (केसीआर) को वर्तमान चुनाव में दूसरे निर्वाचन क्षेत्र से क्यों लड़ना पड़ा। उन्होंने कहा कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी को भी अपनी लोकसभा सीट अमेठी छोड़कर केरल जाना पड़ा। उन्होंने कहा कि केसीआर के दूसरी सीट से चुनाव लड़ने का एक कारण गजवेल में भाजपा के मजबूत उम्मीदवार एटाला राजेंद्र हैं। राव फिलहाल गजवेल सीट से विधायक हैं। उन्होंने कहा कि दूसरा कारण निर्वाचन क्षेत्र में किसानों और गरीबों का गुस्सा है। 

झूठे वादे करना और उन्हें तोड़ना केसीआर की आदत

मोदी ने आरोप लगाया कि झूठे वादे करना और उन्हें तोड़ना केसीआर की आदत है। उन्होंने कहा, ‘‘केसीआर ने योजनाओं का वादा किया, लेकिन घोटाले किये। केसीआर ने आपके बच्चों के लिए काम करने का वादा किया था, लेकिन उन्होंने केवल अपने बच्चों और रिश्तेदारों के लिए काम किया।’’ भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) के अध्यक्ष एवं मुख्यमंत्री राव (केसीआर) पर निशाना साधते हुए मोदी ने पूछा कि क्या तेलंगाना को ऐसे मुख्यमंत्री की जरूरत है, जो लोगों से नहीं मिलते। उन्होंने कहा, ‘‘कांग्रेस, केसीआर एक समान, दोनों से रहो सावधान।’’ प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भाजपा तेलंगाना का सम्मान बढ़ाएगी। उन्होंने कहा कि बीआरएस जैसी बीमारी का विकल्प कांग्रेस नहीं हो सकती, जो कि खुद एक बीमारी की तरह है। प्रधानमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार एक समिति गठित करके अनुसूचित जाति के मडिगा समुदाय के लिए न्याय सुनिश्चित करने पर काम कर रही है, जिन्होंने आरक्षण में न्याय के लिए अनुसूचित जाति के वर्गीकरण का अनुरोध किया था। उन्होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस और बीआरएस के बीच कोई अंतर नहीं है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने देश में ‘सुल्तान शाही’ को बढ़ावा दिया, जबकि केसीआर ने तेलंगाना में ‘निजाम शाही’ को आगे बढ़ाया।

कांग्रेस और बीआरएस ‘परिवारवाद’ का प्रतीक 

पीएम मोदी ने आरोप लगाया कि कांग्रेस और बीआरएस ‘परिवारवाद’ का प्रतीक हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि जहां कांग्रेस के ‘ट्रैक रिकॉर्ड’ में बोफोर्स से लेकर हेलीकॉप्टर घोटाले में कमीशन लेना शामिल है, वहीं केसीआर भी स्वीकार करते हैं कि उनके विधायक 30 प्रतिशत कमीशन लेते हैं। उन्होंने कहा, ‘‘कांग्रेस के ‘शाही परिवार’ के ज्यादातर लोग भ्रष्टाचार के कई मामलों में जमानत पर हैं। केसीआर परिवार के लोगों के खिलाफ भ्रष्टाचार के कई मामलों में जांच जारी है।’’ उन्होंने दावा किया, ‘‘तेलंगाना को नष्ट करने’’ के बाद केसीआर को अब ‘देश का नेता’ बनने का शौक है और बीआरएस ने इसके लिए ‘दिल्ली की घोर भ्रष्ट पार्टी’’ (आम आदमी पार्टी (आप) का परोक्ष संदर्भ) से हाथ मिला लिया है। उन्होंने कहा कि भ्रष्ट नेता जेल जायेंगे। उन्होंने कहा, ‘‘इन लोगों ने मिलकर शराब घोटाला किया। उन्होंने करोड़ों रुपये की बेईमानी की। इस घोटाले की जांच तेजी से की जा रही है। कुछ नेता जेल में हैं। उन्हें जमानत मिलना मुश्किल हो गया है। तेलंगाना में भी भ्रष्ट बीआरएस नेता शराब घोटाले की जांच से बच नहीं सकते। ये मोदी की गारंटी है।’’ 

भाजपा तेलंगाना में अपनी सरकार बनाएगी

उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि भाजपा तेलंगाना में अपनी सरकार बनाएगी और भाजपा अकेले ही ऐसी सरकार बना सकती है, जो समाज के सभी वर्गों का कल्याण और समृद्धि सुनिश्चित करेगी। हैदराबाद में मुस्लिम युवाओं के लिए विशेष सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) पार्क का वादा करने वाले मुख्यमंत्री केसीआर का जिक्र करते हुए मोदी ने पूछा कि क्या अब देश में धर्म के आधार पर आईटी पार्क स्थापित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि एक ओर केंद्र में भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार ‘फूड पार्क’ और ‘टेक्सटाइल पार्क’ स्थापित कर रही है, वहीं बीआरएस और कांग्रेस का तुष्टिकरण एक अलग स्तर पर चल रहा है। उन्होंने कहा, ‘‘बीआरएस प्रौद्योगिकी में भी तुष्टिकरण लेकर आई है। क्या अब भारत में धार्मिक आधार पर आईटी पार्क स्थापित किया जाएगा? क्या यह खेल चलता रहेगा? क्या यह भारत के संविधान का सम्मान है? क्या यह बाबासाहेब आंबेडकर की भावना का सम्मान है।’’ उन्होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस और बीआरएस सामाजिक न्याय के खिलाफ हैं।  तेलंगाना में 30 नवंबर को विधानसभा चुनाव के लिए मतदान होगा। मतगणना तीन दिसंबर को होगी। (भाषा)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें तेलंगाना सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement