Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

झारखंड में चंपई सोरेन के सीएम बनते ही JMM ने गठबंधन के विधायकों को हैदराबाद शिफ्ट किया, बताई ये वजह

झारखंड में जेएमएम नेता चंपई सोरेन के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के कुछ देर बाद झामुमो के नेतृत्व वाले गठबंधन के विधायक विमान से हैदराबाद पहुंच गए।

Reported By : Surekha Abburi Edited By : Mangal Yadav Updated on: February 02, 2024 16:37 IST
हैदराबाद पहुंचे जेएमएम गठबंधन के विधायक - India TV Hindi
Image Source : ANI हैदराबाद पहुंचे जेएमएम गठबंधन के विधायक

रांचीः झारखंड में जेएमएम नेता चंपई सोरेन के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के कुछ देर बाद झामुमो के नेतृत्व वाले गठबंधन के विधायक विमान से हैदराबाद पहुंच गए। एयरपोर्ट के बाहर दो बसें लगाई गई थीं जो उन्हें रिजॉर्ट तक ले गई। गठबंधन ने बृहस्पतिवार को अपने विधायकों को चार्टर्ड विमानों के जरिये झारखंड से हैदराबाद स्थानांतरित करने के लिए कदम उठाए थे। हालांकि, खराब दृश्यता के कारण बृहस्पतिवार की रात विमान उड़ान नहीं भर सके और विधायकों को हवाई अड्डे पर दो घंटे के इंतजार के बाद यहां सर्किट हाउस लौटना पड़ा था। 

इस वजह से हैदराबाद किया शिफ्ट

सत्तारूढ़ गठबंधन के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि विधायकों को कांग्रेस शासित तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद में स्थानांतरित करने का निर्णय यह देखते हुए लिया गया कि विपक्षी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) उन्हें ‘‘लुभाने की कोशिश कर’’ सकती है। वरिष्ठ नेता ने कहा, ‘‘बहुमत साबित करने के लिए हमें 10 दिन का समय दिया गया है। हम इस दौरान कोई जोखिम नहीं उठा सकते क्योंकि भाजपा हमारे विधायकों से संपर्क करने की कोशिश कर सकती है। झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) नीत गठबंधन के मुख्य घटक कांग्रेस के विधायक बन्ना गुप्ता ने कहा, ‘‘गठबंधन के 38 विधायकों ने हैदराबाद के लिए उड़ान भरी। अन्य लोग वहीं रुके हैं। 

43 विधायक गठबंधन के पास

झामुमो के नेतृत्व वाले गठबंधन ने बृहस्पतिवार को एक वीडियो भी जारी किया, जिसमें 81 सदस्यीय राज्य विधानसभा के 43 विधायक गठबंधन की मजबूती दिखाने के लिए मौजूद नजर आए। राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन की ओर से मुख्यमंत्री पद पर चंपई सोरेन की नियुक्ति में हुई देरी पर चिंताओं के बीच गठबंधन ने बृहस्पतिवार को अपने विधायकों को चार्टर्ड विमानों के जरिये झारखंड से हैदराबाद स्थानांतरित करने के लिए कदम उठाए थे। हालांकि, खराब दृश्यता के कारण बृहस्पतिवार की रात विमान उड़ान नहीं भर सके और विधायकों को हवाई अड्डे पर दो घंटे के इंतजार के बाद यहां सर्किट हाउस लौटना पड़ा। 

चंपई सोरेन ने आज ली सीएम पद की शपथ

प्रदेश में शुक्रवार को चंपई सोरेन ने मुख्यमंत्री के तौर पर पद एवं गोपनीयता की शपथ ली। चंपई इससे पहले पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की सरकार में परिवहन मंत्री थे। धन शोधन से जुड़े एक मामले में हेमंत से लंबी पूछताछ और गिरफ्तारी से पहले मुख्यमंत्री पद से उनके इस्तीफे के बाद चंपई को सत्तारूढ़ गठबंधन का नया नेता चुना गया था। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें तेलंगाना सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement