Friday, May 10, 2024
Advertisement

तेलंगाना: बारिश की वजह से 18 लोगों की मौत, राहत और बचाव कार्य जारी

तेलंगाना में बीते हफ्ते हुई भारी बारिश हुई है। इस वजह से 18 लोगों की मौत हो गई है। वारंगल में भद्रकाली टैंक में दरार आ गई और इसे भरने के प्रयास जारी हैं।

Rituraj Tripathi Edited By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Published on: July 30, 2023 8:26 IST
Telangana- India TV Hindi
Image Source : FILE/PTI तेलंगाना में भारी बारिश

हैदराबाद: तेलंगाना में बीते हफ्ते हुई भारी बारिश से जुड़ी घटनाओं में कम से कम 18 लोगों की मौत हो गई है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि राज्य के कई हिस्सों में बारिश रुकने से शनिवार को राहत कार्य में तेजी आई। एक अधिकारी ने बताया कि शनिवार दोपहर तक मिली रिपोर्टों के मुताबिक, बारिश से संबंधित घटनाओं में 18 लोगों की जान चली गई है। उन्होंने बताया कि शुक्रवार से बारिश कम होने के बावजूद वारंगल के कुछ हिस्सों में जलभराव जारी है। राज्य सरकार ने राहत शिविर स्थापित किए हैं और बारिश प्रभावित क्षेत्रों में बचाव और पुनर्वास कार्य तेज कर दिया है। 

अधिकारी ने बताया कि वारंगल में भद्रकाली टैंक में दरार आ गई और इसे भरने के प्रयास जारी हैं। मंदिरों के शहर भद्राचलम में गोदावरी नदी का जलस्तर शनिवार शाम चार बजे 55.40 फुट था और यहां तीसरी और आखिरी चेतावनी लागू की गई थी। बाढ़ के मद्देजनर इस जिले के संवेदनशील इलाकों में रहने वाले लोगों को वहां से निकालकर राहत शिविरों में स्थानांतरित कर दिया गया है। 

कृषि क्षेत्रों को नुकसान

भारी बारिश और बाढ़ के कारण कई जिलों में कृषि क्षेत्रों को नुकसान पहुंचा है। राज्य नगरपालिका प्रशासन और शहरी विकास मंत्री के.टी.रामा राव ने जल से होने वाली बीमारियों को रोकने के उपायों, सुरक्षित पेयजल के प्रावधान, स्वच्छता प्रबंधन और राजमार्गों एवं अन्य मुख्य सड़कों का पुनर्निर्माण सुनिश्चित करने के उपायों पर चर्चा की। 

उन्होंने भारी बारिश के बाद राहत कार्यों पर एक ‘टेलीकांफ्रेंस’ आयोजित की। एक आधिकारिक विज्ञप्ति के मुताबिक, मंत्री ने अधिकारियों से मौजूदा स्थिति में राहत उपायों को एक चुनौती के रूप में लेने को कहा और उन्हें अधिक प्रतिबद्धता के साथ आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया। रामा राव ने कहा कि राज्य सरकार इस संबंध में किसी भी प्रकार की सहायता प्रदान करने के लिए तैयार है।

मौसम विज्ञान केंद्र ने तेलंगाना की अपनी दैनिक मौसम रिपोर्ट (29 जुलाई को सुबह साढ़े आठ बजे) में कहा कि दक्षिण पश्चिम मानसून तेलंगाना में कमजोर पड़ रहा है और राज्य में छिटपुट बारिश हो रही है। इसमें कहा गया है कि निर्मल जिले के भैंसा में सबसे अधिक तीन सेमी बारिश हुई। विभाग ने तेलंगाना में अगले सात दिनों के लिए चेतावनी जारी की है। विभाग के मुताबिक एक अगस्त को आदिलाबाद, कोमाराम भीम आसिफाबाद और अन्य जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है। (इनपुट: भाषा)

ये भी पढ़ें: 

जम्मू-कश्मीर: श्रीनगर में अल बद्र का आतंकी गिरफ्तार, हथियार और गोला-बारूद भी बरामद

ISRO को मिली बड़ी सफलता, 6 सह-यात्री उपग्रहों के साथ लॉन्च किया PSLV-C56

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें तेलंगाना सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement