Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

Telangana Assembly Elections Result: 2018 में कितने सही साबित हुए थे तेलंगाना चुनाव के Exit Poll, यहां जानें

तेलंगाना विधानसभा चुनाव को लेकर आज सुबह से वोटों की गिनती जारी है। तेलंगाना में 119 विधानसभा सीटों के लिए 30 नवंबर को वोटिंग हुई थी। राज्य में बीआरएस, कांग्रेस और भाजपा के बीच मुख्य मुकाबला है।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: December 03, 2023 9:09 IST
Telangana Assembly Elections Result- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Telangana Assembly Elections Result

तेलंगाना विधानसभा चुनाव के परिणाम आज रविवार, 3 दिसंबर को जारी होने जा रहे हैं। बता दें कि 119 सीटों वाली तेलंगाना विधानसभा की सभी सीटों के लिए एक ही चरण में 30 दिसंबर को मतदान हुए थे। राज्य में मुख्य मुकाबला सीएम केसीआर की बीआरएस, कांग्रेस और भाजपा के बीच माना जा रहा है। चुनाव परिणाम से पहले India Tv-CNX की ओर से Exit Poll भी सामने आ चुका है। अब लोगों के मन में सवाल है कि 2018 में हुए विधानसभा चुनाव में क्या ये  Exit Poll सही साबित हुए थे? आइए जानते हैं इस सवाल का जवाब हमारी इस खबर में। 

क्या है इस बार Exit Poll का अनुमान?

इंडिया टीवी-सीएनएक्स सर्वे के मुताबिक, तेलंगाना में कांग्रेस को सत्ता मिलने और सीएम केसीआर के सत्ता से बाहर जाने की उम्मीद है। Exit Poll के मुताबिक, राज्य में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी को 63-79 सीटें मिलने की उम्मीद है, वहीं, बीआरएस (भारत राष्ट्र समिति जिसे पहले तेलंगाना राष्ट्र समिति के नाम से जाना जाता था) को 119 सदस्यीय विधानसभा में 31-47 सीटें मिल सकती हैं। 

2018 में क्या था अनुमान?

साल 2018 में हुए तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए किए गए  India Tv-CNX के  Exit Poll में केसीआर की तेलंगाना राष्ट्र समिति की जीत का अनुमान जताया गया था। पोल में TRS को 62-70 सीट, कांग्रेस को 32 से 38 सीट, टीडीपी को 1-3 सीट, भाजपा को 6 से 8 सीट और अन्य को 6 से 8 सीटों का अनुमान जताया गया था। बता दें कि चुनाव परिणाम में केसीआर की जीत हुई और उनकी पार्टी को राज्य में 88 सीटें मिली। वहीं, कांग्रेस को 19 सीटें, टीडीपी को 2 सीट, भाजपा को 1 सीट और AIMIM को 7 सीटें मिली थीं। 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें तेलंगाना सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement