Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

Telangana Assembly Elections: तेलंगाना में सरकार बनाने के लिए कितनी सीटों की है जरूरत, जानें डिटेल्स

Telangana Assembly Elections: तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए दिलचस्प मुकाबला चल रहा है। विधानसभा की कुल 119 सीटों के लिए वोटों की गिनती जारी है। एग्जिट पोल के अनुमानों के मुताबिक प्रदेश में कांग्रेस को बहुमत मिल सकता है।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Published on: December 03, 2023 8:56 IST
 तेलंगाना विधानसभा...- India TV Hindi
Image Source : फाइल तेलंगाना विधानसभा चुनाव

Telangana Assembly Elections: तेलंगाना विधानसभा चुनाव को लेकर वोटों की गिनती जारी है। 119 सीटों के लिए 30 नवंबर को तेलंगाना में वोटिंग हुई थी। आज सुबह से वोटों की गिनती का काम जारी है। यहां मुकाबला काफी दिलचस्प नजर आ रहा है। राज्य में विधानसभा की कुल 119 सीटें है और सरकार बनाने के लिए 60 सीटों की जरूरत है। जिस दल को भी 60 सीटों हासिल हो जाएगी वह प्रदेश में बहुमत हासिल कर सरकार बनाने का दावा पेश करेगी। देर शाम तक तेलंगाना के चुनाव की पूरी तस्वीर साफ हो जाएगी। 

तेलंगाना में कुल 3.17 करोड़ मतदाता 

तेलंगाना में कुल 3.17 करोड़ मतदाता हैं जिनमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 3.17 करोड़ है तो महिला वोटर्स की संख्या 1.58 करोड़ है। वर्ष 2024 के लोकसभा चुनाव से ठीक पहले हो रहे विधानसभा चुनावों को लोकसभा का सेमीफाइनल कहा जा रहा है।

ये हैं प्रमुख उम्मीदवार

चुनाव मैदान में प्रमुख उम्मीदवारों की बात करें तो मुख्यमंत्री केसीआर, रेवंत रेड्डी, कांग्रेस विधायक दल के नेता मल्लू भट्टी विक्रमार्क, भाजपा नेता एटाला राजेंदर और बंदी संजय, कांग्रेस नेता और पूर्व भारतीय क्रिकेट कप्तान मोहम्मद अज़हरुद्दीन, मंत्री केटीआर और हरीश राव भी इस चुनाव में किस्मत आजमा रहे हैं। 

चुनाव प्रचार के दौरान खूब उछाले गए कीचड़

बता दें कि चुनाव प्रचार के दौरान तीन प्रमुख राजनीतिक दलों और हैदराबाद में एआईएमआईएम के नेताओं के बीच एक दूसरे पर खूब कीचड़ उछाला गया। बीआरएस ने पिछले दो कार्यकालों के दौरान अपने प्रदर्शन के आधार पर नए जनादेश की मांग की है। वहीं कांग्रेस ने पड़ोसी राज्य कर्नाटक में अपनी हालिया सफलता को दोहराने की उम्मीद में छह गारंटियों के साथ मतदाताओं को लुभाने की कोशिश की। भाजपा ने विकास की गति को तेज करने के लिए डबल इंजन सरकार के लिए एक मौका मांगा और उसने पिछड़े वर्ग से मुख्यमंत्री बनाने का वादा किया।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें तेलंगाना सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement