1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विषय

glacier broke down News in Hindi

Uttarakhand disaster: ITBP-DRDO team reaches artificial lake site

उत्तराखंड में आपदा के बाद बनी झील तक पहुंची ITBP-DRDO की टीम

राष्ट्रीय | Feb 17, 2021, 10:46 PM IST

उत्तराखंड के वैज्ञानिकों को ऋषिगंगा नदी के छह किलोमीटर उपर एक कृत्रिम झील मिली जिसके बारे में अभी यह नहीं मालूम हो सका है कि इस झील से निचले इलाकों में रहने वाली जनसंख्या को कोई खतरा है या नहीं। यह पता लगाने के लिए आईटीबीपी और डीआरडीओ की एक संयुक्त टीम उस स्थान तक पहुंच गयी है।

तपोवन टनल: लोगों के बचने की धूमिल होती उम्मीदों के बीच बचाव कार्य जारी

तपोवन टनल: लोगों के बचने की धूमिल होती उम्मीदों के बीच बचाव कार्य जारी

राष्ट्रीय | Feb 17, 2021, 08:50 AM IST

उत्तराखंड के चमोली जिले में 10 दिन पहले आई विकराल बाढ़ के बाद तपोवन-विष्णुगाड जल विद्युत परियोजना की सुरंग में फंसे कर्मियों को सुरक्षित बाहर निकालने की हर क्षण के साथ और धूमिल होती उम्मीदों के बीच कीचड़ से भरी इस सुरंग में बचाव कार्य लगातार जारी है।

Chamoli disaster: ‘Victims to get Rs 20 lakh compensation’, says NTPC Project Director

चमोली हादसा: आपदा के कारण मारे गए श्रमिकों के परिजन को 20-20 लाख रुपए देगी NTPC

राष्ट्रीय | Feb 15, 2021, 10:08 PM IST

उत्तराखंड के चमोली में आपदा आने के बाद एनटीपीसी के प्रोजेक्ट को भी क्षति हुई। वहीं, एनटीपीसी के कर्मचारी भी लापता हैं, जिनकी तलाश के लिए चल रहे अभियान में एनटीपीसी, सीआईएसएफ, यूपीएनएल सहित विभिन्न संस्थाओं के 325 इंजीनियर, अधिकारी और वैज्ञानिक जुटे हुए हैं।

Families await reunion with loved ones trapped in Tapovan tunnel

तपोवन टनल में फंसे अपनों के बारे में किसी अच्छी खबर का इंतजार कर रहे परिवार के लोग

राष्ट्रीय | Feb 09, 2021, 11:48 PM IST

तपोवन टनल में फंसे मजदूरों को निकालने का काम युद्धस्तर पर जारी है। आईटीबीपी ने एक बयान जारी कर रहा कि सेना, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और अन्य एजेंसियों के साथ मिलकर टनल को साफ करने का काम जारी है जिससे अंदर फंसे मजदूरों को निकाला जा सके।

चमोली त्रासदी के लिए विकास को दोष देना गलत: उत्तराखंड के सीएम टीएस रावत

समाचार पत्रिका | Feb 09, 2021, 07:23 PM IST

इंडिया टीवी के साथ एक विशेष साक्षात्कार में उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने ग्लेशियर के फटने के बाद चमोली में वर्तमान बचाव मिशन के बारे में बात की। साक्षात्कार के दौरान सीएम रावत ने इस त्रासदी के पीछे विकास को मुद्दा बनाने वालों को फटकार लगाई और कहा कि इस तरह की टिप्पणी करने वाले लोग अपने एसी कमरों से बाहर निकलें और वास्तविकता देखें।

चमोली आपदा: तपोवन में रेस्क्यू ऑपरेशन जारी, टनल में 35 लोगों के फंसे होने की आशंका

चमोली आपदा: तपोवन में रेस्क्यू ऑपरेशन जारी, टनल में 35 लोगों के फंसे होने की आशंका

राष्ट्रीय | Feb 09, 2021, 09:48 AM IST

उत्तराखंड के चमोली में ग्लेशियर टूटने के बाद आए सैलाब से हुई भारी तबाही के बाद रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। अब तक 26 लोगों के शव बरामद किए जा चुके हैं जबिक 180 लोग अब भी लापता हैं।

चमोली हादसे पर CM...

चमोली हादसे पर CM त्रिवेंद्र रावत का बड़ा बयान- सैलाब के बाद अब तक 203 लोग लापता है

राष्ट्रीय | Feb 08, 2021, 12:30 PM IST

चमोली हादसे को लेकर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने बयान दिया है जिसमें उन्होंने बताया है कि सैलाब के बाद अब तक 203 लोग लापता है जिनकी तलाश लगातार जारी है।

PM Modi in West bengal: पीएम मोदी बोले, पूरा देश उत्तराखंड के साथ

समाचार पत्रिका | Feb 07, 2021, 07:31 PM IST

पीएम ने हल्दिया में आयोजित एक जनसभा को संबोधित करते हुए सबसे पहले उत्तराखंड में हुई त्रासदी का जिक्र करते हुए वहां की जानकारी साझा की। पीएम मोदी ने कहा कि मां गंगा का उद्गम स्थल उत्तराखंड इस समय आपदा का सामना कर रहा है। ग्लेशियर टूटने से वहां नदी का जलस्तर बढ़ गया है। मैं उत्तारखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, केंद्र सरकार के गृह मंत्री से लगातार संपर्क में हूं। राहत व बचाव का कार्य चल रहा है। लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है। मेडिकल सुविधाओं में कमी न हो, इस पर जोर दिया जा रहा है। पीएम मोदी ने कहा कि बंगाल के साथ पूरा देश उत्तराखंड के साथ है। उत्तराखंड के लोगों के हौसले से त्रासदी हारेगी।

X